बिहार बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक स्क्रूटनी का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक पर चेक करें

Sponsored Links

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने कक्षा 10वीं का स्क्रूटनी रिजल्ट 2022 जारी कर दिया है। छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्क्रूटनी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बिहार बोर्ड ने 2 अप्रैल 2022 से कॉपी जाँच के लिए इक्छुक छात्रों के लिए मैट्रिक कॉपी चेकिंग आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी और छात्रों को आवेदन करने के की 8 अप्रैल 2022 तक का समय दिया था।

छतरों ने जिस विषय के लिए इंटर स्क्रूटनी फॉर्म भरा था, ऐसे बच्चे की कॉपी की दोबारा जांच के लिए बिहार बोर्ड ने शिक्षकों की टीम बनाकर पुनर्मूल्यांकन का काम किया, जिसके बाद कई छात्रों की कॉपियां निकाली गईं. मूल्यांकन में त्रुटिपूर्ण पाया गया। सभी बच्चों की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन करने के बाद बीएसईबी मैट्रिक स्क्रूटनी का रिजल्ट जारी कर दिया गया है।

Bihar Board Matric Scrutiny Result Released

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा 2022 स्क्रूटनी का परिणाम जारी कर दिया है. जिन छात्रों ने बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था, वे अब बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

बता दें कि बीएसईबी ने उन छात्रों को स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने का मौका दिया था जो अपने प्राप्त अंकों से खुश नहीं थे। आवेदक छात्रों की उत्तर पुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन के आधार पर मैट्रिक स्क्रूटनी का परिणाम जारी किया गया है। वहीं, बीएसईबी ने 02 अप्रैल, 2022 से मैट्रिक परिणाम स्क्रूटनी प्रक्रिया शुरू की थी और छात्रों को आवेदन करने के लिए 08 अप्रैल, 2022 तक का समय दिया था।

बिहार बोर्ड 10वीं का स्क्रूटनी रिजल्ट कैसे चेक करे?

  • सबसे पहले बिहार बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल यानी http://scrutiny.biharboardonline.com/ पर जाएं।
  • आधिकारिक पोर्टल का होम पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • अब नए पेज पर, रोल नंबर और स्कूल कोड जैसे आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • कुछ सेकेंड के बाद स्क्रूटनी का रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • सभी उपलब्ध विवरणों की जांच करें और परिणाम डाउनलोड करें।

स्क्रूटिनी का क्या होता है?

अगर हम इसे अपनी भाषा में समझते हैं, तो स्क्रूटनी का मतलब है कि आप अपनी कॉपी फिर से चेक करवा सकते हैं। यानी सभी छात्र और छात्र जो अपने परिणाम से असंतुष्ट हैं, वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद उनकी कॉपी का पुनर्मूल्यांकन किया जाता है यानी आपकी कॉपी को हटाकर दोबारा चेक किया जाता है। यदि आपके फाइनल रिजल्ट के समय आपकी कॉपी के मूल्यांकन में कोई त्रुटि हुई है तो उसे सही करने के बाद अंक बढ़ा दिए जाते हैं। और स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए आपको प्रति कॉपी 70 रुपये का भुगतान भी करना होगा।

ये भी पढ़ें:   बीएसईबी इंटर एडमिशन की दूसरी मेरिट लिस्ट 2 सितम्बर 2022 को होगी जारी
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment