Simultala Awasiya Vidyalaya Entrance Exam 2024 (Class XI) Session 2024-2026 Application Form @ Bsebsimultala.com पर करें आवेदन

By BsebResult.In

Published On:

Bihar Simultala Awasiya Vidyalaya Inter Admission 2024-26

सिमुलतला आवासीय विद्यालय ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय 11वीं कक्षा प्रवेश 2024 के लिए Simultala Awasiya Vidyalaya Entrance Exam 2024 (Class XI) Session 2024-2026 Application Form ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। इस प्रवेश के लिए सभी इक्छुक छात्र 14 मई 2024 से 2 जून 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट Bsebsimultala.com पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले पूर्ण अधिसूचना पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई में कक्षा-11वीं (सत्र 2024-26) में नामांकन हेतु प्रवेश परीक्षा-2024 में सम्मिलित के इच्छुक अभ्यर्थियों / उनके अभिभावक के लिए आवश्यक आप यहां अच्छे से समझ सकते हैं। प्राचार्य, सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला, जमुई के पत्रांक के द्वारा सूचित किया गया है कि कक्षा-11वीं में 120 सीटों के विरुद्ध नामांकन हेतु विद्यालय में अद्यतन 108 सीट रिक्त है। निदेशक, माध्यमिक शिक्षा, शिक्षा विभाग, पटना के पत्रांक के द्वारा संसूचित किया गया है कि विद्यालय के कक्षा 11वीं में रिक्त सीटों के विरुद्ध नामांकन हेतु प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की सहमति दी गई है।

बिहार सरकार द्वारा संस्थापित सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला, जमुई के कक्षा 11वीं (सत्र 2024-26) में नामांकन हेतु योग्य अभ्यर्थियों/अभिभावकों, सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि उक्त प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने वाले इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र सिर्फ ऑनलाइन (Online) माध्यम से आमंत्रित किए जाते हैं। प्राचार्य, सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई के माध्यम से संसूचित संकायवार एवं आरक्षण कोटिवार कूल रिक्तियों का विवरण निम्नवत्‌ है;-

BSEB Simultala Awasiya Vidyalaya 11th Admission Total Seats

क्र संख्याकोटिछात्रछात्रा
विज्ञानकलावाणिज्यकुलविज्ञानकलावाणिज्यकुल
1अनारक्षित (UR)0707072102070716
2अनुसूचित जाति (SC)0402041004020410
3अनुसूचित जनजाति (ST)0100000100010001
4अत्यन्त पिछड़ा वर्ग (EBC)0504051404050514
5पिछड़ा वर्ग (BC)0304041103030410
कुल:- 1082017205713182051

दिव्यांग कोटि सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार, पटना के द्वारा समय-समय पर निर्गत निदेश के आलोक में दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों को 5% क्षैतिज आरक्षण का लाभ देय है। चयनित छात्र/छात्राओं का विकलांगता का स्तर 40 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए।

  • आवेदक की आयु 1 मार्च, 2024 को न्यूनतम 14 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए। साथ ही, आवेदक को बिहार में अवस्थित सक्षम प्राधिकार से मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय से कक्षा 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए ।
  • परीक्षा आवेदन पत्र सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त किये जाएँगे। किसी भी परिस्थिति में ऑनलाइन माध्यम को छोड़कर अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार्य नहीं किये जाएँगे।
  • ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र एवं परीक्षा शुल्क दिनांक 14 मई 2024 से दिनांक 2 जून 2024 तक स्वीकार किये जाएँगे।
ये भी पढ़ें:  OFSS Bihar 1st Merit List of 11th Admission 2024-26 Inter Ofssbihar.org

सिमुलतला आवासीय विद्यालय 11वीं कक्षा प्रवेश परीक्षा शुल्क

  • अनारक्षित/ अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के लिए:- 960/- (नौ सौ साठ रू मात्र)
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग के लिए:- 760/- (सात सौ साठ रू मात्र)

Bihar School Examination Board द्वारा सिमुलतला आवासीय विद्यालय के अंतर्गत 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ कर दिए गए हैं। ऐसे बहुत से छात्र हैं जिन्होंने इस बार 10वीं की परीक्षा पास कर ली है और 11वीं में नामांकन लेना चाहते हैं। इसके लिए आवेदन के संबंध में बिहार बोर्ड द्वारा आधिकारिक नोटिस जारी कर जानकारी दी गई है। इसके लिए आवेदन कब से कब तक लिए जाएंगे, इसके लिए आवेदन करने की पात्रता क्या है, इसकी पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऑनलाइन आवेदन करने की विधि

छात्र/छात्रा/अविभावक समिति के वेबसाईट https:/bsebsimultala.com के माध्यम से अवेदन भरेंगे। अभ्यर्थी अथवा उनके अभिभावक अभ्यर्थी का विवरण (नाम, पिता नाम, जन्मतिथि, जाति कोटि इत्यादि) शुद्ध-शुद्ध भरेंगे। किसी भी त्रुटिपूर्ण विवरण अपलोड करने के लिए अभ्यर्थी अथवा उनके अभिमावक स्वय॑ दोषी होंगे तथा उनका आवेदन-पत्र रद्द कर दिया जाएगा।

भरे गये परीक्षा आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी अम्यर्थी,/उनके अभिभावक निकालकर उस पर अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से अग्रसारित कराकर सुरक्षित रख लेंगे। अभ्यर्थी नामांकन हेतु चयन होने पर अग्रसारित आवेदन पत्र को संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी से अग्रसारित करा कर नामांकन के समय प्राचार्य, सिमुलतला, जमुई को अनिवार्य रूप से समर्पित करेंगे। अन्यथा नामांकन बाधित सकता है।

परीक्षा आवेदन-पत्र समिति के वेबसाईट पर भरने एवं परीक्षा शुल्क के भुगतान करने की विधि क्रमवार निम्नवत्‌ है

Visit:- https://bsebsimultala.com ➤ Home Page ➤ Register New Candidate ➤ Login ➤ Fill Application Form ➤ Upload Photo & Signature ➤ Save & Preview Application Form ➤ Edit or Make Payment ➤ Print Application.

नोट:- कृपया अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल व अन्य विवरणों को अत्यंत सावधानी पूर्वक भरें। भविष्य में परिवर्तन / संशोधन का कोई भी अनुरोध विचारणीय नहीं होगा।

छात्र/ छात्रा के रंगीन फोटो एवं हस्ताक्षर स्कैन करने के संबंध में

सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा, 2024 के आवेदन पत्र में रंगीन फोटो (अद्यतन) एवं हस्ताक्षर निम्नवत रहना अनिवार्य है :-

  • रंगीन फोटो का साईज एवं प्रकार:- Image Size : 35mm X 30mm का हो। (20-100 kB) के बीच jpg/jpeg फॉरमेट में हो।
  • Head Size/Face Size:- 25 mm x 20 mm (approx 60% to 70%)
  • Background:- Plain White or Light Green

स्कैन किया हस्ताक्षर का नमूना jpg/jpeg फॉरमेट (3.5cm width x 1.5 cm height) में हो तथा आकार 10-50 KB से अधिक न हो।

प्रमाण पत्रों को अपलोड करना

  • मैट्रिक (10th) का प्रमाण पत्र एवं अंक पत्र (जन्म तिथि के लिए)।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति के उम्मीदवारों के लिए जाति प्रमाण पत्र।
  • अत्यंत पिछड़ा वर्ग,” पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए क्रीमिलेयर रहित अद्यतन प्रमाण पत्र (आरक्षण का दावा करने वाली विवाहित महिलाओं की जाति,अद्यतन क्रीमिलेयर रहित प्रमाण पत्र उनके पिता के नाम एवं पता से निर्गत होना चाहिए न कि उनके पति के नाम से)।
  • दिव्यांगता का दावा करने की स्थिति में विहित प्रपत्र में सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत तत्संबंधी प्रमाण पत्र।

परीक्षा शुल्क भुगतान की प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन-पत्र Save करने के पश्चात Preview Button क्लिक कर Form जाँच कर लेंगे। यदि किसी प्रकार की त्रुटि हो तो Edit Detail पर क्लिक कर त्रुटि सुधार कर लेंगे। इसके पश्चात्‌ Save कर लेंगे। इसके बाद Payment Button पर क्लिक कर Payment Gateway का चयन कर Debit Card/Credit Card/Net Banking/UPI के माध्यम से परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क की राशि भुगतान किया जाए।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 11th Dummy Registration Card Download 2025

अम्यर्थी/उनके अभिभावक भुगतान के पश्चात्‌ 24 घंटे के अन्दर अपने बैंक खाता से राशि की निकासी हुई है या नहीं, इसकी जाँच कर स्वयं संतुष्ट हो लेंगे। खाता से राशि की निकासी के पश्चात्‌ समिति के खाता में परीक्षा शुल्क जमा नहीं होने की स्थिति में संबंधित आवेदन अपूर्ण मानते हुए स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र समिति के वेबसाइट पर भरने के पश्चात अभ्यर्थी के मोबाईल पर आवेदन संख्या भेजा जायेगा और अम्यर्थी का मोबाईल नम्बर यूजर आई०डी० होगा। यूजर आई0डी० एवं पासवर्ड को अभ्यर्थी /अविभावक भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेंगे एवं इसकी गोपनीयता बनाए रखे। इस यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड को समिति कार्यालय में कदापि न भेजे।

प्रवेश परीक्षा के बारे में विस्तारपूर्वक समझें

पूर्णतः वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रश्नों पर आधारित होगी, परीक्षा ऑनलाईन विधि से ली जायेगी, जिसके प्रश्नों की संख्या 120 होगी। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक प्रदान किये जायेंगे यह परीक्षा 2 घंटे 15 मिनट की होगी। इसमें 15 मिनट का समय “Cool Off” समय होगा तथा अम्यर्थियों को प्रश्नोत्तर हेतु 2 घंटे का समय उपलब्ध होगा।

प्रवेश परीक्षा
क्र.संविषय अंक
01गणित30
02विज्ञान30
03अंग्रेजी30
04बौद्धिक क्षमता30
कुल अंक120

विषय का विवरण निम्नवत्‌ है, जिसका पाठ्यक्रम का स्तर दसवीं आधारित होगा।

प्रवेश परीक्षा के परिणाम के आघार पर तैयार कोटिवार मेघासूची से कोटिवार छात्र,/छात्रा वार रिक्तियों की संख्या के 05 (पाँच) गुणकों में कोटिवार अम्यर्थियों का चयन किया जाएगा। उक्त के पश्चात्‌ विद्यालय द्वारा काउंसेलिंग (Counselling) के माध्यम से मेधाक्रम, आरक्षण कोटि एवं रिक्ति के आघार पर नामांकन की कार्रवाई की जाएगी।

नॉर्मलाइजेशन (Normalization)

अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने की स्थिति में प्रवेश परीक्षा एक से अधिक पालियों (Sittings) / तिथियों (Dated) में आयोजित की जा सकती है । वैसी स्थिति में अलग-अलग पालियों में अलग-अलग प्रश्न पत्रों के अलग-अलग कठिनाई स्तर होने के कारण परीक्षाफल तैयार करने के क्रम में Normalization की विधि का प्रयोग किया जा सकता है, ताकि किसी भी विशेष पाली के किसी भी अभ्यर्थी को कोई खास लाभ या हानि नहीं हो ।

विषय का विवरण निम्नवत्‌ है, जिसका पाठ्यक्रम का स्तर दसवीं आधारित होगा।

प्रवेश परीक्षा में समान अंक वाले अभ्यर्थियों में से अधिक उम्र वाले अभ्यर्थियों को अधिमान देते हुए मेधा सूची में शामिल किया जाएगा। Simultala Awasiya Vidyalaya Entrance Exam 2024 (Class XI) Session 2024-2026 Application Form में समान प्राप्तांक एवं समान जन्मतिथि होने की स्थिति में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में अधिक प्राप्तांक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा, माध्यमिक परीक्षा के प्राप्तांक समान होने एवं जन्मतिथि समान होने की स्थिति में लॉटरी (Lottery) के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा के परीक्षा परिणाम के आधार पर तैयार कोटिवार मेघा सूची से मेधा क्रम में छात्र,छात्राओं को नामांकन के पूर्व स्वास्थ्य परीक्षण हेतु चिकित्सा बोर्ड के समक्ष उपस्थित होना पड़ेगा, जिसमें सफल होने के उपरांत ही उन्हें प्रवेश की स्वीकृति दी जाएगी।

अन्य महत्पूर्ण जानकारियां

  • प्रवेश परीक्षा में सफल सभी अम्यर्थियों को नामांकन के समय जाति प्रमाण-पत्र (आरक्षित कोटि के दावा करने वाले अभ्यर्थियों के लिए) आवासीय प्रमाण-पत्र, जन्मतिथि प्रमाण-पत्र, निःशक्तता प्रमाण-पत्र (निःशक्तता कोटि का दावा करने वाले अभ्यर्थियों के लिए) विद्यालय परित्याग प्रमाण-पत्र, बैंक खाता की छायाप्रति, माता-पिता के आय प्रमाण पत्र की मूल प्रति तथा छायाप्रति के साथ उपस्थित होना अनिवार्य होगा, अन्यथा नामांकन का दावा निरस्त कर दिया जाएगा।
  • उक्त परीक्षा से संबंधित किसी प्रकार के विवाद का मामला केवल उच्च न्यायालय, पटना के क्षेत्राधिकार में होगा।
  • इस परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना, सूचना के अधिकार अधिनियम-2005 के अंतर्गत परीक्षाफल प्रकाशन की तिथि से 30 दिनों तक ही प्राप्त किया जा सकेगा।
ये भी पढ़ें:  OFSS Bihar Third Merit List 2024 BSEB Inter 3rd Cut-Off

उक्त परीक्षा से संबंधित पृच्छा के लिए हेल्प लाईन नम्बर-9546114508 पर सम्पर्क किया जा सकता है तथा किसी प्रकार की सूचना Email [email protected] पर भेजा जा सकता है।

अन्तिम रूप से आवेदन पत्र जमा करने के उपरान्त आवेदन से संबंधित किसी प्रकार की त्रुटि में सुधार हेतु दावा मान्य नहीं होगा।

Bihar Simultala Awasiya Vidyalaya Inter Admission 2024 Form

released last date icon gifSimultala Online Class 11 Apply Start Date14 May, 2024
released last date icon gifSimultala Online Class 11 Apply Last Date2 June, 2024
simultala awasiya vidyalaya class 11 admissionOfficial SAV 11 Class Apply Linkhttps://www.bsebsimultala.com/login
Official NotificationDownload
Class11th
Session Year’s2024 – 2026
Total SeatsTotal Seats – 108 Seats
Age LimitMinimum Age  – 14 Year’s
Maximum Age – 17 Year’s
QualificationMatric Passed
Application FeesGeneral/ EWS/ OBC:- 960Rs/-
SC/ ST/ PWD:- 760Rs/-

इसके लिए आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी नीचे दी गई है। इसके लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिस को एक बार ध्यान से पढ़ लें। ताकि आवेदन करते समय आपसे किसी प्रकार की गलती न हो। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Re-Start Bihar Board Inter Registration Form 2024-2025 Pdf Download Seniorsecondary.biharboardonline.com

Bihar School Examination Board has released the official notification regarding Bihar Board Inter Registration Form 2024-2025. Students who are studying in class 12th can now complete the registration. ...

OFSS Bihar 1st Merit List of 11th Admission 2024-26 Inter Ofssbihar.org

OFSS Bihar 1st Merit List of 11th Admission 2024 for Bihar Board Intermediate Class 1st merit list 2024 Pdf has been uploaded to ofss bihar official website, i:e ...

Bsebsimultala.com Simultala Awasiya Vidyalaya Class 11 Admission 2024 26 Apply Form

Bihar School Examination Board has recently uploaded the online form Simultala Awasiya Vidyalaya Class 11 Admission 2024 26 through entrance test for the academic session 2024-26 at Simultala ...

Leave a comment