STET Bihar Application Extended Date 2023: बिहार बोर्ड ने शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाई, आज है शुल्क भुगतान का समय

Bihar School Examination Board (BSEB) ने Secondary Teacher Eligibility Test (STET) 2023 के लिए आवेदन तिथि बढ़ा दी है। Bihar Board ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। आवेदन शुल्क का भुगतान बुधवार तक ही करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2023 के लिए आवेदन तिथि दो दिन बढ़ा दी है। आवेदन शुक्रवार, 25 अगस्त 2023 शाम 6 बजे तक किए जा सकते हैं। आवेदन में किसी भी प्रकार का सुधार भी इसी तिथि तक इसी समय तक किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड ने अलग पोर्टल साइट रखी है

बिहार बोर्ड ने एसटीईटी परीक्षा के लिए पोर्टल साइट bsebstet.com रखी है, जिस पर अभ्यर्थी आवेदन कर रहे थे। इस पर आवेदन की तिथि 23 अगस्त तक ही थी। तकनीकी दिक्कतों को देखते हुए बिहार बोर्ड ने 22 अगस्त 2023 की रात आवेदन तिथि 25 अगस्त 2023 तक बढ़ाने की घोषणा की।

BSEB Patna ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि पूर्व में घोषित अंतिम तिथि ही इस आवेदन के लिए शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि होगी। बोर्ड शिक्षकों की योग्यता जांचने के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) ले रहा है। यह परीक्षा कुल 150 मिनट की होगी, जिसमें नेगेटिव मार्किंग का कोई प्रावधान नहीं है। मतलब, सही उत्तरों की संख्या दी जाएगी और गलत उत्तरों की संख्या नहीं काटी जाएगी।

एसटीईटी 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाएं।
  • पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और अपना पंजीकरण करें।
  • लॉगिन करने के लिए अपने नंबर पर प्राप्त उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • आवेदन पत्र भरें और दस्तावेज अपलोड करें।
  • फॉर्म की समीक्षा करें और डाउनलोड करें।

बिहार एसटीईटी 2023 परीक्षा Computer Based Test (CBT) के रूप में आयोजित की जाएगी और परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी। टेस्ट में कुल अंक 150 होंगे, जिनमें से 100 लागू विषय से होंगे और 50 शिक्षण और अन्य क्षमताओं पर होंगे।

ये भी पढ़ें:  Bihar Competency Test: बीएसईबी दक्षता परीक्षा 2024 के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, नियोजित शिक्षक 19 फरवरी तक कर सकेंगे आवेदन
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment