BSEB 11th Spot Admission: बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा सत्र 2023-25 में एडमिशन वाले छात्रों के पास स्कूल को बदलने का विकल्प, छूटे हुए छात्र इंटर में स्पॉट नामांकन ले सकते हैं

बिहार के वे इच्छुक छात्र, जो अपने निवास से दूर शिक्षण संस्थानों में BSEB 11th Spot Admission | BSEB 11th Class सत्र 2023-25 में नामांकित हैं और अपने निवास के निकट के शिक्षण संस्थानों में इंटर में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे Online Facilitation System for Students i:e www.ofssbihar.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

OFSS Portal पर आप अपने नजदीकी शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध रिक्तियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सीबीएसई, सीआईएससीई और अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण छात्र भी स्पॉट नामांकन करा सकते हैं। ओएफएसएस नामांकन प्रक्रिया के तहत प्रथम एवं द्वितीय सूची में चयनित एवं नामांकित छात्र, जिन्होंने नामांकन के बाद स्लाइड-अप का विकल्प दिया था, परंतु जिस संस्थान में स्लाइड-अप हुआ था, वहां अंतिम नामांकन नहीं ले सके, ऐसे छात्रों का नामांकन छात्रों का नामांकन स्वत: रद्द कर दिया गया है।

Bihar Board 11th Spot Admission के तहत नामांकन प्राप्त करने के लिए उन्हें दोबारा ऑनलाइन आवेदन करना होगा, अन्यथा वे Bihar Board Inter Annual Exam 2025 में शामिल होने के पात्र नहीं होंगे। अन्य कारणों से नामांकित छात्रों का नामांकन ऑनलाइन अपडेट नहीं किया जा सका है, हालांकि स्पॉट नामांकन की अवधि के दौरान छात्रों को ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। नामांकन लेने वाले संस्थान 11 नवंबर 2023 तक नामांकित छात्रों का नामांकन अपडेट करेंगे।

जो छात्र प्रवेश से वंचित रह गए हैं उनके पास स्कूल बदलने का भी विकल्प है

राज्य के कंतिपय छात्रों का नामांकन उनके आवास से दूर के शिक्षण संस्थानों में हो जाने के कारण वे नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित नहीं हो पाते हैं। शिक्षा विभाग द्वारा इन्टर स्तरीय शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति भी विभिन्‍न विधालयों में की जा रही है।

संबंधित इन्टर स्तरीय शिक्षण संस्थानों में चयनित शिक्षकों के योगदान के उपरान्त इन शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन का कार्य सुव्यवस्थित हो जायेगा। शिक्षकों के विद्यालय में योगदान के उपरान्त दूर के शिक्षण संस्थानों में पूर्व से नामांकित विद्यार्थियों को उनके नजदीक के इन्टर स्तरीय शिक्षण संस्थानों में नामांकन हेतु विद्यालय में परिवर्तन करने का मौका देते हा रिक्त सीटों के विरूद्ध पुनः स्पॉट नामांकन लेने की सुविधा प्रदान की जा रही है, ताकि विद्यार्थियों को शिक्षण संस्थान की दुरी अधिक होने के कारण आने-जाने में असुविधा नहीं हो। इस हेतु इण्टरमीडिएट कक्षा में Bihar Board Spot Admission 2023 की तिथि दिनांक 02.11.2023 से 10.11.2023 तक पुन: निर्धारित की जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
  • ज्ञातव्य हो कि राज्य के इश्टरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले इंप्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों के प्राचार्य एवं उस संस्थान में नामांकन के इच्छुक विद्यार्थियों को सत्र 2023-2025 में इप्टरमीडिएट कक्षा में Online Faciitation System For Students (OFSS) प्रणाली से स्पॉट नामांकन (BSEB 11th Spot Admission) के लिए समिति के माध्यम से दिनांक 21.08.2023 तक संबंधित विद्यालय, महाविद्यालय में नामांकन लेने हेतु तिथि निर्धारित किया गया था।
  • राज्य के वैसे इच्छुक छात्र, जिनका नामांकन उनके आवास से दूर के शिक्षण संस्थानों में हो गया है और वे अपने आवास से निकट के शिक्षण सस्यानों में इंटर में नामांकन लेना चाहते हैं, को सूचित किया जाता है कि वैसे छात्र OFSS के वेबसाईट ofssbihar.in पर अपने आरा-पासा के शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध रिक्त सीटों की जानकारी प्राप्त कर लेंगे। इसके साथ ही विभिन्‍न +2/ इण्टर महाविद्यालय के प्राचार्य स्थॉट नामांकन के लिए उपलब्ध रिक्त सीटों से संबंधित सूचना अपने कॉलेज के न्यूनतम तीन स्थलों पर प्रदर्शित करेंगे।
  • स्पॉट नामांकन हेतु इच्छुक विद्यार्थी जिस संकाय एवं विषय में सीट रिक्त है, वहाँ नामांकन के लिए प्राचार्य से मिलकर अनुरोध करेंगे एवं सबंधित प्राचार्य रिक्त सीटों पर निर्धारित समयावधि में विद्यार्थियों का नामांकन ले सेकेंगे। CBSE, ISCE एवं अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण विधयार्थी भी स्पॉट नामांकन करा सकते हैं।
  • OFSS नामांकन प्रक्रिया के तहत प्रथम, द्वितीय सूची में चयनित तथा नामांकित विद्यार्थी जिन्होनें नामांकन के पश्चात स्लाईड-अप का विकल्प दिया था, लेकिन स्लईड-अप वाले संस्थान में अंतिम रूप से नामांकन नहीं ले सके, ऐसे विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि उनका पूर्व में लिया गया नामांकन स्वतः रद्द हो गया है तथा उन्हें स्पॉट नामांकन के तहत नामांकन लेने के लिए फिर से ऑनलाईन आवेदन करना होगा, अन्यथा वे इण्टरमीडिएट वार्षिक BSEB 11th Spot Admission 2025 में शामिल होने क योग्य नहीं होंगे।
  • इसी क्रम में सूचित किया जाता है कि वैसे शिक्षण संस्थान जहाँ कतिपय तकनीकी एवं अन्य कारणों से नामाकित विद्यार्थियों के नामांकन को ऑनलाईन अपडेशन नहीं किया जा सका है, वैसे विद्यार्थियों को भी स्पॉट नामांकन की अवधि के दौरान ऑनलाईन अपडेशन करने की सुविधा प्रदान की जायेगी।
  • यह भी सूचित किया जाता है कि स्पॉट नामांकन के तहत जिन विद्यार्थियों का नामांकन विद्यालय, महाविद्यालय द्वारा ससमय अपडेट नहीं किया जा सका था, वे भी इस अवधि में अपडेट करने का कार्य सुनिश्चित करेंगे।
  • प्रत्येक दिन नामांकन के पश्चात्‌ संबंधित विद्यालय, महाविद्यालय BSEB 11th Spot Admission पर प्रत्येक नामांकित विद्यार्थियों का नामांकन Update करेंगे तथा सभी नामांकित विधार्थियों का अंतिम रूप से ऑनलाईन अपडेशन दिनांक 11.11.2023 तक करना सुनिश्चित करेंगे।
ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Result 2024 Declared Today 31 March 2024 at 1 PM Direct Link


BSEB 11th Spot Admission | बिहार बोर्ड इंटर में विद्यार्थी में ले सकते हैं स्पॉट नामांकन

BSEB Patna ने इंटरमीडिएट सत्र BSEB 11th Spot Admission 2023-2025 में नामांकन के लिए एक और मौका दिया है। मैट्रिक परीक्षा में सफल होने वाले छात्र 11वीं में स्पॉट नामांकन ले सकते हैं और स्कूल भी बदल सकते हैं। इसके लिए परीक्षा समिति ने 2 नवंबर 2023 से 10 नवंबर 2023 तक का समय दिया है.

Bihar School Examination Board ने कहा है कि राज्य के कुछ विद्यार्थियों का नामांकन उनके निवास स्थान से दूर शिक्षण संस्थानों में होने के कारण वे नियमित रूप से विद्यालय नहीं जा पाते हैं। इसके कारण कक्षाओं में उपस्थिति कम रहती है. इस कारण से, इंटरमीडिएट कक्षा को अपने निकटतम शैक्षणिक संस्थान में बदलने का अवसर दिया गया है और छात्र स्पॉट नामांकन में भाग ले सकते हैं।

इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में अब शिक्षकों की कमी नहीं होगी

BSEB Bihar Board ने कहा है कि शिक्षा विभाग इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति कर रहा है। चयनित शिक्षकों के संबंधित अंतरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में योगदान के बाद इन शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन का कार्य सुव्यवस्थित हो जायेगा।

शिक्षकों के स्कूल में योगदान के बाद दूर के शिक्षण संस्थानों में पहले से नामांकित छात्रों को नजदीक के इंटर स्तरीय शिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए स्कूल बदलने का अवसर देकर रिक्त सीटों पर दोबारा नामांकन लेने की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्हें ऐसा इसलिए ताकि छात्रों को लंबी दूरी के कारण शिक्षण संस्थान तक आने-जाने में कोई असुविधा न हो।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment