Bihar Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं कक्षा में लगातार अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड, संस्थानों से मांगी गई सूची

Bihar Board Exam 2024 के लिए Bihar Board 12th Dummy Admit Card 2024 जारी कर दिया गया हैं, जिसमें गलतियों की सुधार की प्रक्रिया जारी है। आपको बता दें की, हाल में ही छात्रों ने BSEB 12th xam Form भरने के बाद स्कूल जाना बंद कर दिया है, ऐसे में स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति कम होने लगी है। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने 12वीं कक्षा में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों की सूची मांगी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिलों के डीईओ को पत्र लिखा है, इसमें माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने 2024 की Bihar Board Annual Exam 2024 में शामिल होने वाले उन छात्रों की सूची मांगी है, जिनका परीक्षा फॉर्म भरा जा चुका है। साथ ही ऐसे स्कूलों की पहचान करने का भी निर्देश दिया गया है जहां 75 फीसदी उपस्थिति नहीं है, साथ ही अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को नोटिस देने को कहा गया है।

Bihar Board Exam 2024 | 75% उपस्थिति नहीं होने पर एडमिट कार्ड नहीं दिया जाएगा

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर 2023 थी, बच्चों ने फार्म भर दिया है। जिसके बाद स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति काफी कम हो गई है, ऐसे में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस पर सख्त कदम उठाया है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी डीईओ को स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने का निर्देश दिया है। अगर छात्र स्कूल नहीं आएंगे और 75 फीसदी उपस्थिति पूरी नहीं होगी तो उन्हें Bihar Board Admit Card 2024 नहीं दिया जाएगा।

साथ ही यह भी कहा गया है कि जो छात्र परीक्षा फॉर्म भरकर स्कूल नहीं आ रहे हैं, उनका नामांकन रद्द कर दिया जाये। हालांकि, नामांकन रद्द करने से पहले छात्रों को नोटिस दिया जाएगा, अगर इसके बाद भी छात्र स्कूल नहीं आते हैं तो उनका नाम स्कूल से काटने की कार्रवाई की जायेगी।

सेंटअप परीक्षा 30 अक्तूबर 2023 से 6 नवंबर 2023 तक

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा से पहले सेटअप परीक्षा 30 अक्टूबर 2023 से शुरू हो गयी हैं, यह परीक्षा 30 अक्टूबर से 6 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही हैं, पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे के बीच होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

परीक्षा की दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी, इसमें प्लस टू माध्यमिक विद्यालय और अनुदानित कॉलेज भी शामिल हैं। अब कुछ ही दिनों में दसवीं सेंटअप परीक्षा का डेटशीट जारी किया जायेगा।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Compartment Special Exam Admit Card Download: बीएसईबी इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल एवं स्पेशल परीक्षा एडमिट कार्ड 2024 जारी छात्र अपने संस्थान से प्राप्त कर सकते हैं
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment