BSEB 10th Final Admit Card 2024: बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंटअप परीक्षा 2023 में शामिल नहीं होने वाले छात्रों को नहीं मिलेगा फाइनल एडमिट कार्ड

Bihar Board 10th Annual Exam 2024 & Bihar Board Matric Sentup Examination में शामिल होने से पहले छात्रों की योग्यता की जांच करने और तैयारी की स्थिति का आकलन करने के लिए, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कुछ दिनों पहले BSEB 10th Sentup Exam Date 2023 जारी किया है। जिसके मुताबिक कल यानी 23 नवंबर 2023 से 27 नवंबर 2023 तक सभी माध्यमिक विद्यालयों में सेंटअप परीक्षा आयोजित की जाएगी, परीक्षा हर दिन दो पालियों में होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि जो छात्र इस सेटअप परीक्षा में शामिल नहीं होंगे या परीक्षा में असफल होंगे उन्हें वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी, ऐसे छात्रों के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

बिहार बोर्ड के अधिकारीयों द्वारा बताया जा रहा है कि परीक्षा मैट्रिक वार्षिक परीक्षा की तर्ज पर आयोजित की जायेगी, यह परीक्षा छात्रों को वार्षिक परीक्षा के लिए अभ्यास के साथ-साथ आत्म-मूल्यांकन का अवसर भी देगी।

Bihar Board Matric Sentup Examination सुबह 9.30 से शुरू होगी परीक्षा

जिले के सभी माध्यमिक विद्यालयों में मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की परीक्षा 27 नवंबर 2023 तक दो पालियों में आयोजित की जायेगी, पहली पाली की परीक्षा 9:30 से 12:45 तक और दूसरी पाली की परीक्षा 2 से 5:15 बजे तक होगी

BSEB Matric Sentup Exam 2023 के लिए प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड द्वारा ही उपलब्ध कराई गई हैं। जिले को उपलब्ध प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण विद्यालयों में किया जा रहा है।

जिला शिक्षा कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार 23 नवंबर 2023 को प्रथम पाली में मातृभाषा विषय की परीक्षा तथा द्वितीय पाली में द्वितीय मातृभाषा विषय की परीक्षा ली जायेगी। 24 नवंबर 2023 को पहली पाली में विज्ञान और दूसरी पाली में सामाजिक विज्ञान, 25 नवंबर 2023 को पहली पाली में गणित और दूसरी पाली में अंग्रेजी सामान्य और 27 नवंबर 2023 को दोनों पालियों में वैकल्पिक विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य होगी

नियमित अध्ययनरत एवं स्वतंत्र श्रेणी के अभ्यर्थियों को विद्यालय स्तर पर आयोजित होने वाली सेटअप परीक्षा में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा। Bihar School Examination Board ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि इस परीक्षा में वही छात्र शामिल होंगे जिनकी स्कूल में उपस्थिति 75 फीसदी हो।

ये भी पढ़ें:  OFSS Bihar Seprate Form for CBSE and BSEB: बिहार बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई के छात्र अलग-अलग फॉर्म भरेंगे
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment