बिहार बोर्ड इंटर स्पॉट प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब इस तारीख तक करें आवेदन। जाने पूरी प्रोसेस

बिहार बोर्ड विद्यालय एग्जाम समिति ने सत्र 2022 और 2024 के लिए OFSS के माध्यम से इंटर में दाखिला के लिए एक बार फिर स्पॉट एडमिशन की तिथि जारी कर दी है। 15 अक्टूबर तक होगा स्पॉट एडमिशन बिहार बोर्ड विद्यालय एग्जाम समिति की ओर से जारी ऑफिसियल नोटिफिकेशन के अनुसार राज्य के शिक्षा संस्थानों में अब आज यानि 10 अक्टूबर 2022 से 15 अक्टूबर 2022 तक स्पॉट एडमिशन किये जायेंगे।

इन छात्र को करना होगा फिर से आवेदन, CBSE, ICSE और अन्य बोर्ड से पास छात्र भी स्पॉट एडमिशन करा सकते है। वहीं पहली सूची / दूसरी सूची में चयनित और स्लाइड उप विकल्प वाले नामांकित छात्र जिन्होंने स्लाइड उप वाले शिक्षण संस्थान में दाखिला नहीं लिया है। उन्हें फिर से ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ेगा। अन्यथा उन्हें वार्षिक परीक्षा 12th 2024 के लिए योग्य नहीं माना जाएगा।

बिहार बोर्ड इंटर स्पॉट प्रवेश की : 16 अक्टूबर 2022 तक अपलोड की जाएगी नामांकित छात्रों की लिस्ट।

बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2022-2024 में स्पॉट एडमिशन के बाद संबंधित संस्थानों द्वारा नामांकित छात्र की लिस्ट OFSS पोर्टल पर 16 अक्टूबर 2022 तक अपलोड कर दी जाएगी। OFSS स्पॉट एडमिशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से बची हुई सीटों पर नामांकन लिया जाता है। बिहार बोर्ड की ओर से पहली दूसरी और तीसरी चैन सूचि जारी होने के बाद स्पॉट एडमिशन शुरु किया जाता है।

जाने ऐसे चेक कर सकेंगे खाली सीटों का विवरण : कौन कौन से विद्यार्थी कर सकतें हैं स्पॉट एडमिशन के लिए आवेदन

बिहार बोर्ड इंटर में स्पॉट एडमिशन शुरु करने से पहले सभी स्कूलों और कॉलेजों की खाली सीटों की लिस्ट जारी की जाती है। ताकि जो विद्यार्थी स्पॉट एडमिशन करना चाहते हैं। वे पहले उस कॉलेज में खाली सीट का पता लगाएं । फिर उस कॉलेज में एडमिशन के लिए आवेदन करें। वहीं स्कूल और कॉलेज की सभी खाली सीटों को बिहार बोर्ड की अधिकारी वेबसाइट (OFSS ) वेबसाइट पर ऑनलाइन देखा जा सकता है।

  • ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने बिहार बोर्ड इंटर दाखिला के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन नहीं किया है |
  • ऐसे विद्यार्थी जिनका नाम बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश के लिए जारी किसी भी मेरिट लिस्ट में नहीं आया है |
  • ऐसे विद्यार्थी जिनका नाम बिहार बोर्ड द्वारा जारी इंटर एडमिशन के लिए तीनो में से किसी एक चैन सूचि में आया किन्तु किसी कारन से उन्होंने अपना एडमिशन नहीं करवाया है |

छात्र ऐसे कर सकेंगे स्पॉट एडमिशन के लिए अप्लाई

  • ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए (OFSS ) की अधिकारी वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर दिए गए स्पॉट एडमिशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:   Bihar Board Inter Exam 2023 Starts Today, Remember these Important Guidelines
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment