BSEB STET Result 2023: जल्द खत्म होने वाला है बिहार एसटीईटी रिजल्ट 2023 का इंतजार, जानें क्या है पासिंग क्राइटेरिया?

Bihar Secondary Teacher Eligibility Test (STET) 2023 | Bihar STET Result 2023 4 सितंबर 2023 से 5 सितंबर 2023 तक आयोजित की गई थी। यह परीक्षा राज्य के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इसके बाद परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी की गई, अब जल्द ही BSEB STET Result 2023 जारी होने की संभावना है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परिणाम से संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए पोर्टल पर नजर रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board | Bihar STET Result 2023 की ओर से परिणाम इस सप्ताह जारी होने की उम्मीद है। हालांकि, इस संबंध में BSEB Patna की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है तो कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है, कि सटीक डेट की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर नजर बनाएं रखें।

Bihar STET Result 2023 की जांच करने के लिए फाॅलो करें ये स्टेप्स

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bsebstet.com पर जाना होगा।
  • बीएसईबी होमपेज पर आगे, “परिणाम” या “एसटीईटी परिणाम 2023” से संबंधित अनुभाग या टैब देखें।
  • एक बार जब आपको “एसटीईटी परिणाम” अनुभाग मिल जाए तो परिणाम पोर्टल तक पहुंचने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी, इन विवरणों में आपका रोल नंबर, पंजीकरण संख्या या पोर्टल द्वारा मांगी गई कोई अन्य जानकारी शामिल हो सकती है।
  • इसके बाद सुनिश्चित कर लें कि आपने सही जानकारी दर्ज की है, क्योंकि एक भी गलत जानकारी दर्ज करने पर रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित नहीं होगा।
  • अब आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद “सबमिट” या “चेक रिजल्ट” बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका बिहार एसटीईटी रिजल्ट 2023 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • आप इसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एसटीईटी का रिजल्ट आनलाइन जारी करने वाली है। एसटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.in पर परिणाम जारी किए जाएंगे, इस साइट पर आप मांगी गई जानकारी दर्ज कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

ये हैं पासिंग मार्क्स

सामान्य50 फीसदी
पिछड़ा वर्ग45.5 फीसदी
अत्यंत पिछड़ा वर्ग42.5 फीसदी
एससी, एसटी40 फीसदी
महिला40 फीसदी
दिव्यांग40 फीसदी

नॉर्मलाइजेशन पद्धति का इस्तेमाल

इससे पहले बिहार बोर्ड ने एसटीईटी 2023 के सभी विषयों की STET 2023 Answer Key जारी कर दी है, आपत्तियां भी ली जा चुकी हैं।

बिहार बोर्ड एसटीईटी परिणाम अंक सामान्यीकरण की विधि से तैयार किया जाएगा। ऐसी ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षाएं जो अभ्यर्थियों की अधिक संख्या के कारण अनेक तिथियों एवं अनेक पालियों में आयोजित की जाती हैं, उनमें अंक सामान्यीकरण की विधि अपनाई जाती है।

इसमें सभी छात्रों को एक स्तर पर लाया जाता है और उनकी वास्तविक रैंक निर्धारित की जाती है। इसे एक स्तर पर लाने के बाद विद्यार्थियों के बीच कठिन पेपर/आसान पेपर का अंतर समाप्त हो जाता है। एसटीईटी परीक्षा में संभव है कि कुछ अभ्यर्थियों को पेपर आसान लगे और कुछ को कठिन लगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इससे किसी भी उम्मीदवार को नुकसान या फायदा न हो, बोर्ड परिणाम तय करने के लिए अंक सामान्यीकरण फॉर्मूला अपनाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment