WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB 12 Class Exam: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 में ये हैं स्कोरिंग विषय, एग्जाम शुरू होने से पहले करें तैयारी

Bihar School Examination Board द्वारा 12वीं कक्षा की एडमिट कार्ड जारी कर दी गयी है, BSEB Class Inter Admit Card 2024 जारी होने के बाद छात्रों ने परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान की जाने वाली तैयारियों का खाका तैयार कर अपनी मेहनत शुरू कर दी है। ऐसे में छात्र उन विषयों पर सबसे ज्यादा फोकस करते हैं जिनमें उन्हें सबसे ज्यादा अंक मिलने की उम्मीद होती है।

ऐसे विषयों को स्कोरिंग विषय भी कहा जाता है, इन विषयों में मुख्य रूप से गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान शामिल हैं। इन विषयों को स्कोरिंग कहा जाता है क्योंकि इनमें सबसे अधिक अंक प्राप्त किये जा सकते हैं। यदि छात्रों की तैयारी ठीक से हो तो इन विषयों के परीक्षा परिणाम का प्रतिशत काफी बढ़ जाता है।

इस साल की Bihar Board 12th Exam Date पर ध्यान दें तो परीक्षा के बीच में छात्रों को इन तीन विषयों के लिए ज्यादा समय नहीं मिल रहा है। गणित की परीक्षा 2 फरवरी, भौतिक विज्ञान की परीक्षा 3 फरवरी और रसायन विज्ञान की परीक्षा 6 फरवरी को होनी है।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

परीक्षा के बीच में समय नहीं मिलेगा

बिहार बोर्ड के छात्रों को यह ध्यान रखना होगा कि उन्हें परीक्षा शुरू होने से पहले हर विषय की तैयारी पूरी करनी होगी। परीक्षा के बीच में छात्रों को ठीक से तैयारी करने या रिवीजन करने का मौका नहीं मिलेगा, अभ्यर्थी जब परीक्षा की डेटशीट देखेंगे तो उन्हें पता चलेगा कि कठिन विषयों के साथ-साथ स्कोरिंग विषयों की परीक्षा के लिए परीक्षा समिति द्वारा बहुत कम समय दिया जा रहा है।

मैथ विषय में आते हैं सबसे अधिक मार्क्स

गणित को परीक्षा में सबसे ज्यादा स्कोरिंग विषय माना जाता है। यदि आपकी गणित पर अच्छी पकड़ है तो आप इसमें उच्चतम अंक प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा फिजिक्स और केमिस्ट्री को भी 12वीं कक्षा के लिए स्कोरिंग विषय माना गया है।

इन विषयों में संख्यात्मक प्रकृति के कारण छात्रों को अन्य विषयों की तुलना में अधिक अंक प्राप्त करने का मौका मिलता है। इन विषयों सहित परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है ठीक से रिवीजन करना। विशेषज्ञ ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करने की सलाह देते हैं, इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि परीक्षा से पहले अपने प्रदर्शन को आंकें, उसमें सुधार करें और परीक्षा तक कमियों को दूर करें।

These are the scoring subjects in Bihar Board Inter Exam 2024

Bihar Board Class 12th Time Table

  • 1 फरवरी 2024: पहली पाली में बायोलॉजी, फिलॉसफी और दूसरी पाली में इकोनॉमिक्स (आर्ट्स व कॉमर्स)
  • 2 फरवरी 2024: पहली पाली में मैथ और दूसरी पाली में पॉलिटिकल साइंस व फाउंडेशन कोर्स (वोकेशनल)
  • 3 फरवरी 2024: पहली पाली में फिजिक्स और दूसरी पाली में भूगोल व बिजनेस स्टडी (कॉमर्स)
  • 5 फरवरी 2024: पहली पाली में अंग्रेजी और दूसरी पाली में हिंदी
  • 6 फरवरी 2024: पहली पाली में केमिस्ट्री और दूसरी पाली में अंग्रेजी
  • 7 फरवरी 2024: पहली पाली में हिंदी और दूसरी पाली में हिस्ट्री, कृषि व इलेक्टिव पेपर ट्रेड पेपर-1(वोकेशनल)
  • 8 फरवरी 2024: पहली पाली में चयनित अनिवार्य भाषा विषय और दूसरी पाली में साइकोलॉजी व एंटरप्रेन्योरशिप
  • 9 फरवरी 2024: पहली पाली में म्यूजिक और दूसरी पाली में होम साइंस (आर्ट्स), इलेक्टिव सब्जेक्ट पेपर 2 (वोकेशनल)
  • 10 फरवरी 2024: पहली पाली में सोशियोलॉजी (आर्ट्स) व एकाउंटेंसी (कॉमर्स) और दूसरी पाली में अन्य वोकेशनल सब्जेक्ट(सभी संकायों के लिए)
  • 12 फरवरी 2024: पहली पाली में भाषा विषय और दूसरी पाली में कंप्यूटर साइंस, योगा, फिजिक्स, केमिस्ट्री व अन्य सब्जेक्ट (वोकेशनल)

Leave a comment