Bihar BAO Vacancy 2023: बिहार बीएओ के लिए भर्ती के संबंध में ये हैं अपडेट है, जानिए किसे और कितना मिलेगा आरक्षण

Bihar BAO Vacancy 2023 अधिकारियों के 866 पद खाली हैं, जिनके लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। इस भर्ती में महिलाओं के लिए 35 फीसदी आरक्षण का प्रावधान है। इसके मुताबिक महिलाओं के लिए 292 पद आरक्षित किए गए हैं, हालाँकि, आपको यह ध्यान रखना होगा कि आरक्षण का लाभ केवल राज्य के मूल निवासियों को ही मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कृषि विभाग ने बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) से परीक्षा कराने का प्रस्ताव तैयार कर सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दिया है। अब सामान्य प्रशासन विभाग बीपीएससी को अनुशंसा करेगा, इसके साथ ही बीएओ नियुक्ति नियमावली में भी संशोधन किया गया है।

किसे मिलेगा आरक्षण का लाभ? Bihar BAO Vacancy 2023

नियुक्ति बिहार कृषि अधीनस्थ सेवा के तहत की जायेगी, महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। जिनकी आयु न्यूनतम 21 वर्ष है वे आवेदन कर सकते हैं। आरक्षण का लाभ सिर्फ राज्य के मूल निवासियों को ही मिलेगा।

Bihar Agriculture Department | Bihar BAO Vacancy 2023 द्वारा चिन्हित कुल 866 पदों में से 350 पद अनारक्षित श्रेणी के हैं, जबकि 87 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए, 157 पद अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए, 97 पद पिछड़ा वर्ग के लिए, 140 पद अनुसूचित जाति के लिए, नौ अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लिए हैं। महिला वर्ग के लिए 26 पदों पर आरक्षण किया गया है।

श्रेणीवार चिन्हित उपरोक्त पदों पर महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। इसके तहत सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए 122 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए 26 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 56 पद, पिछड़ा वर्ग के लिए 33 पद, अनुसूचित जाति के लिए 52 पद और अनुसूचित जनजाति के लिए तीन पद हैं।

परीक्षा 650 अंकों की होगी

आयोग 650 अंकों की परीक्षा आयोजित करेगा। इनमें 100 अंकों की हिंदी, 100 अंकों की सामान्य विज्ञान, 200 अंकों की कृषि विज्ञान और 50 अंकों की मौखिक परीक्षा शामिल होगी। इसमें स्वतंत्रता सेनानियों के पोता/ पोती/ नाती /नतीनी को दो फीसदी आरक्षण मिलेगा। Bihar free JEE and NEET Coaching Exam

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment