Bihar Board Exam 2024: कृपया ध्यान दें, बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ यह दस्तावेज जरूरी होगा

Bihar School Examination Board की ओर से BSEB Inter Exam 2024 | Bihar Board Exam 2024 और BSEB Matric Exam 2024 में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के उद्देश्य से तीन दिवसीय परिचर्चा का आयोजन किया गया, समिति की अध्यक्षता आनंद किशोर ने की।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसमें वर्ष 2024 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में उच्च तकनीक का उपयोग कर परीक्षा प्रणाली को बेहतर एवं उत्कृष्ट बनाने का निर्देश दिया गया, अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि आगामी Bihar Board 12th Exam 2024 और Bihar Board 10th Exam 2024 परीक्षाओं में राज्य के सभी जिलों में वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति के लिए रैंडमाइजेशन सॉफ्टवेयर तैयार किया जायेगा। इस सॉफ्टवेयर द्वारा जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी।

Bihar Board Exam 2024 छात्रों को आधार कार्ड और फोटो पहचान पत्र लाना होगा

अगले वर्ष Bihar Board Exam 2024 से छात्रों को इंटर और मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा में अपने एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा केंद्र पर अपने आधार या फोटो पहचान पत्र की एक प्रति लाना अनिवार्य होगा। इस तरह उत्तर पुस्तिका पर पहले से छपी छात्र की फोटो के साथ-साथ पहचान पत्र में दी गई फोटो से भी छात्रों की पहचान करना आसान हो जाएगा।

BSEB Patna द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को विद्यालय स्तर पर डमी ओएमआर शीट उपलब्ध करायी जायेगी, ताकि उन्हें ओएमआर शीट की आदत हो सके। वहीं नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए डमी ओएमआर शीट की भी व्यवस्था की जाएगी।

मूल्यांकन केन्द्रों का निर्धारण परीक्षा समिति द्वारा किया जायेगा

चर्चा में 10 जिलों से आए मूल्यांकन केंद्रों के एमपीपी को संबोधित करते हुए यह भी निर्देशित किया गया कि आगामी वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों एवं मूल्यांकन केंद्रों का निर्धारण समिति द्वारा किया जाएगा।

इसके लिए समिति के पदाधिकारियों को उक्त केंद्रों के भौतिक सत्यापन के लिए सभी जिलों में भी भेजा जायेगा। वर्ष 2024 से छात्रों के पंजीकरण की प्रक्रिया नौवीं कक्षा में नामांकन के समय ही की जाएगी, ताकि पंजीकरण आसानी से हो सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके साथ ही समिति द्वारा वर्ष 2024 में आयोजित होने वाली वार्षिक इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा के प्रत्येक छात्र की सीट पर उस छात्र का रोल नंबर, रोल कोड और विषय पहले से अंकित रहेगा।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Board Exam 2024: बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 के टॉपर कैसे बने? ऐसे करें वार्षिक परीक्षा की तैयारी
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

2 thoughts on “Bihar Board Exam 2024: कृपया ध्यान दें, बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ यह दस्तावेज जरूरी होगा”

    • मुख्यतः आधार नंबर का चेकिंग किया जाता हैं, साथ ही आधिकारिक फोटो पहचान करने में सक्षम हैं।

      Reply

Leave a comment