BSEB Inter Exam Form 2024 Apply: बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा का फॉर्म का ये है आखरी तारीख , ऐसे करें आवेदन

Bihar School Examination Board द्वारा Bihar Board 12th Exam Form 2024 | Bihar Board Inter Exam form 2024 भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। BSEB Inter Form भरने की प्रक्रिया 26 अगस्त 2023 से शुरू हो गई है, यह प्रक्रिया 9 सितंबर 2023 तक जारी रहेगी। Bihar board Intermediate Exam Form 2023 स्कूल-कॉलेज से भरे जाएंगे और इसकी प्रक्रिया यहीं से होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीएसईबी ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, Bihar Board Inter Exam form 2024 में शामिल होने के लिए नियमित और स्वतंत्र श्रेणी के छात्रों के मूल नामांकन प्रमाण पत्र जारी करने, शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख द्वारा मूल नामांकन प्रमाण पत्र और परीक्षा आवेदन पत्र डाउनलोड करने और छात्रों को प्राप्त करने का निर्णय लिया है, और आवश्यक सूचना दी गई है।

Bihar Board Inter Online Exam Application Form 2024 भरने एवं परीक्षा शुल्क जमा करने के संबंध में जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि BSEB 12th Annual Exam 2024 | Bihar Board Inter Exam form 2024 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए दो तरह के आवेदन पत्र पोर्टल पर अपलोड किये गये हैं।

Bihar Board Inter Exam form 2024 | Important Information for Students

  • रेगुलर परीक्षार्थी के लिए:- यह फॉर्म दो खंडों (A और B) में है। अनुभाग A उनके नामांकन विवरण के आधार पर क्रम संख्या 1 से 17 तक छात्र विवरण से भरा हुआ है। इसमें छात्र को कोई भी छेड़छाड़ परिवर्तन नहीं करना है। सेक्शन B में छात्र को केवल क्रमांक 18 से 35 तक का विवरण भरना होगा।
  • पूर्ववर्ती परीक्षार्थी के लिए:- यह फॉर्म सत्र 2022-24 से पहले के सत्रों के सूचीबद्ध और पात्र पिछले कंपार्टमेंटल एडवांस्ड और क्वालीफाइंग श्रेणी के छात्रों के लिए एकीकृत (धारा A और खंड B के बिना) है। इसका उपयोग पिछले सत्रों के पैनल में शामिल छात्रों द्वारा किया जाना है जो इंटरमीडिएट वर्ष 2024 में पिछले परीक्षार्थियों और अर्हक परीक्षार्थियों के रूप में उपस्थित होना चाहते हैं।

BSEB Bihar की ओर से इंटर परीक्षा Bihar Board Inter Exam form 2024 के लिए आवेदन के लिए जरूरी कुछ शर्तों और दस्तावेजों के संबंध में भी सूचना जारी की गई है। BSEB Patna ने कहा है कि छात्रों को आवेदन पत्र डाउनलोड कर स्कूल के प्रधान को देना होगा, छात्र इसे दो प्रतियों में भरेंगे। इनकी एक प्रति प्राचार्यों को हस्ताक्षर, मुहर व तारीख के साथ तथा छात्रों को दी जायेगी ताकि छात्र इसे साक्ष्य के रूप में अपने पास सुरक्षित रख सकें।

आवेदन के लिए चुकाने होंगे इतने पैसे

  • परीक्षा आवेदन पत्र शुल्क – 150 रुपये
  • परीक्षा शुल्क – 260 रुपये
  • स्थानीय लेवी शुल्क – 480 रुपये
  • मार्कशीट शुल्क – 170 रुपये
  • प्रोविजनल सर्टिफिकेट शुल्क – 170 रुपये
  • माइग्रेशन सर्टिफिकेट शुल्क – 170 रुपये
  • ऑनलाइन सेवा शुल्क – 30 रुपये
  • कुल शुल्क – 1430 रुपये

इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 को लेकर जारी नोटिफिकेशन में बिहार बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का मूल नामांकन प्रमाण पत्र आयोग की वेबसाइट seniorsecondry.biharboardonline.com पर जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही बोर्ड ने शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा मूल नामांकन प्रमाण पत्र एवं परीक्षा आवेदन पत्र डाउनलोड कर विद्यार्थियों से ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरवाने एवं परीक्षा शुल्क जमा कराने के संबंध में यह आवश्यक सूचना जारी की है। समिति ने 2024 परीक्षा आवेदन पत्र अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  BSEB 10th Compartment Exam Started: बिहार बोर्ड मैट्रिक कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 हुआ शुरू, इसी महीने में आएगा रिजल्ट

ये छात्र परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं

बिहार बोर्ड की इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए नई विषय योजना 2021 से लागू है। नई विषय योजना के तहत इंटर वार्षिक परीक्षा सत्र 2022-24 में नामांकित नियमित एवं स्वाध्यायी छात्र-छात्राएं फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 में सफल अभ्यर्थी किसी एक या सभी विषयों में प्राप्त अंकों में सुधार करना चाहते हैं तो वे भी आवेदन कर सकते हैं।

इसके साथ ही ऐसे विद्यार्थियों को पूर्व श्रेणी के अनुसार आवेदन करना होगा। इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 के असफल, 2022 में असफल और कंपार्टमेंटल परीक्षा में असफल छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्राचार्यों की बैठक कर जानकारी देने का निर्देश दिया

इंटर के लिए परीक्षा शुल्क 1400 रुपये होगा. इसके साथ ही वोकेशनल कोर्स के लिए अलग से शुल्क देना होगा। वहीं, शिक्षण संस्थानों द्वारा 30 रुपये ऑनलाइन शुल्क के रूप में लिया जा सकता है, ऑनलाइन आवेदन शुल्क के रूप में 1430 रुपये का भुगतान करना होगा।

इसके अलावा प्रोफेशनल कोर्स के अभ्यर्थी के लिए अनुमति परीक्षा शुल्क 340 रुपये का भुगतान करना होगा। बिहार बोर्ड ने इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी को बैठक करने को कहा है, साथ ही सभी स्कूलों के प्राचार्यों से इस संबंध में जानकारी देने को कहा गया है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment