BSEB Matric Annual Exam: इस वर्ष बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 में 16.94 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल, पिछले वर्ष की तुलना में अधिक परीक्षार्थी

इस साल Bihar board 10th Annual Exam 2024 में बिहार भर से 16 लाख, 94 हजार, 564 छात्र शामिल होने जा रहे हैं, इस अभ्यर्थियों के लिए राज्य भर में कुल 1583 केंद्र बनाए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको ये भी बताना चाहेंगे की, इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में अधिक अभ्यर्थी हैं, पिछले 2023 में 16 लाख 35 हजार 383 छात्र शामिल हुए थे जिनके लिए 1500 केंद्र बनाए गए थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके अलावा दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों के लिए विज्ञान के स्थान पर संगीत विषय की परीक्षा और गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। 20 जनवरी 2024 तक जमा करें बकाया राशि समिति ने कहा है कि कई स्कूलों के प्रधानों द्वारा अब भी रजिस्ट्रेशन व परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया गया है. ऐसे विद्यालय के प्रधान को 20 जनवरी 2024 तक राशि जमा करने का अवसर दिया गया है। छात्र हित में संबंधित विद्यालय के प्रधान को 20 जनवरी तक बकाया राशि अनिवार्य रूप से जमा करनी होगी।

बिहार बोर्ड के फाइनल एडमिट कार्ड में कोई संशोधन नहीं होगा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि किसी भी विद्यालय के प्रधान, परीक्षा केंद्र अधीक्षक जारी एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं कर सकते हैं। अगर Bihar Board 10th Admit Card में किसी भी तरह का संशोधन होगा तो ऐसे स्कूल के प्रिंसिपल पर कार्रवाई की जाएगी।

डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड पर स्कूल के प्रधान हस्ताक्षर और मुहर लगाएंगे और उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड देंगे। जिन छात्रों का नामांकन अनुपस्थिति के कारण रद्द कर दिया गया है उन्हें मैट्रिक वार्षिक 2024 में शामिल नहीं किया जाएगा। Bihar School Examination Board ने 10 जनवरी 2024 को मैट्रिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया, इस साल 16,94,564 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक दो पालियों में होगी।

BSEB 10th Class Admit Card समिति की वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। प्रैक्टिकल परीक्षा 18 जनवरी 2024 से 20 जनवरी 2024 तक होगी, BSEB Patna ने कहा कि सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रधान समिति की वेबसाइट से यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद हस्ताक्षर और मुहर लगाकर इसे छात्रों को दे दिया जाएगा, सेटअप टेस्ट में सफल छात्रों के लिए एडमिट कार्ड मान्य है। परीक्षा में फेल या अनुपस्थित रहने वाले छात्र का एडमिट कार्ड जारी होने पर उसे मान्यता नहीं दी जायेगी, ऐसे विद्यार्थियों को विद्यालय प्रधान प्रवेश पत्र नहीं देंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मैट्रिक-इंटर परीक्षा के लिए उड़नदस्ता दल का गठन

Bihar Education Department ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए उड़नदस्ता दल का गठन किया है। विभाग के निदेशक प्रशासन सुबोध कुमार चौधरी ने नामित पदाधिकारियों को 30 जनवरी को सभी आवंटित जिलों में प्रस्थान करने का निर्देश दिया है। वे परीक्षा समाप्ति तक अपने जिले में ही रहेंगे, ये सभी रोजाना हर गतिविधि और घटना की जानकारी विभाग को देंगे।

ये भी पढ़ें:  BSEB Admit Card 2024 12th 10th: बिहार बोर्ड सेंटअप परीक्षा में फेल 66000 छात्र फाइनल परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, उनके लिए एडमिट कार्ड भी जारी नहीं किए जा रहे

यह सुनिश्चित करना उनकी जिम्मेदारी होगी कि पुलिस एवं दंडाधिकारी संबंधित परीक्षा केंद्रों पर समय पर पहुंचें, इसके लिए वे संबंधितों से लगातार संपर्क में रहेंगे।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment