BSEB 9th Registration 2023 Form: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन का आज आखिरी दिन, ऐसे कर सकते हैं पंजीकरण

Bihar School Examination Board ने BSEB 9th Registration 2023 Form के लिए Bihar Board 9th Admission Form 2025 भरने के लिए छात्रों को 30 जून 2023 से मौका दिया था, BSEB Class 9th Registration Form के लिए अंतिम तिथि आज यानि 14 जुलाई 2023 को निर्धारित की गयी थी। अतः जो स्टूडेंट्स अभी नौवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं, और वो BSEB 10th Annual Exam 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना छाते हैं तो, उन्हें जल्द से जल्द अपने स्कुल में पहुँचकर अपना Bihar Board 9th Registration Form भरना सुनिश्चित करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Patna ने राज्य के माध्यमिक स्तर के मान्यताप्राप्त विद्यालयों व प्लस टू विद्यालयों के प्रधान को नौवीं कक्षा में नियमित रूप से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द कराने का निर्देश दिया है। यह Bihar Board Class 9th Admission Form 2025 प्रक्रिया विद्यालय प्रधान द्वारा secondary.biharboardonline.com पर जाकर कराया जायेगा, समिति ने वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन व अनुमति आवेदन पत्र अपलोड कर दिया है।

विद्यालय प्रधान छात्रों को BSEB 9th Registration 2023 Form देंगे। इसके लिए छात्रों को निर्धारित शुल्क भी देना होगा। नियमित श्रेणी के छात्रों को 320 रुपये भुगतान करना होगा, स्वतंत्र श्रेणी के छात्रों को 450 रुपये पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा। छात्रों का परीक्षा आवेदन पत्र के अनुसार भरना होगा। इसमें उल्लिखित विवरण, इसलिए यह जरूरी है कि BSEB 9th Registration Form 2025 भरते समय पूरी सावधानी बरती जाए।

ऐसे करें नौवीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन | BSEB 9th Registration 2023 Form

यह जानना महत्वपूर्ण है कि छात्रों को अपने स्कूल की मदद से बिहार बोर्ड कक्षा 9 पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। बिहार बोर्ड बीएसईबी ने बताया है कि स्कूलों को बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर बीएसईबी कक्षा 9वीं का रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2025 डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद उस फॉर्म का प्रिंट छात्रों को देना होगा, छात्रों को पंजीकरण फॉर्म ठीक से भरना होगा और इसे अपने स्कूल में वापस जमा करना होगा। इसके बाद स्कूल छात्र द्वारा BSEB 9th Registration 2023 Form में भरी गई जानकारी का मिलान अपने रिकॉर्ड से करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तथ्यों की गहनता से जांच करने के बाद स्कूलों को प्रत्येक छात्र का Bihar Board 9th Class Registration Form 2024 2025 बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

आयु 1 मार्च 2025 को 14 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए

पंजीकरण कराने वाले छात्रों की आयु: 1 मार्च 2025 तक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 14 वर्ष होनी चाहिए। इससे कम उम्र के विद्यार्थियों का पंजीकरण नहीं किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के लिए जिन अभ्यर्थियों की जन्मतिथि 1 मार्च 2011 के बाद होगी उनका मैट्रिक परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा।

आवेदन शुल्क और विषयों के चयन सहित बीएसईबी मैट्रिक पंजीकरण प्रक्रिया का विवरण बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा 2025 के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई-चालान के माध्यम से ऑनलाइन मोड में करना होगा। 10वीं का आवेदन पत्र भरते समय बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की फोटो और हस्ताक्षर भी अपलोड करने होंगे। वेबसाइट पर केवल फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियां ही अपलोड की जाएंगी।

ये भी पढ़ें:  BSEB Exam Center: बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए 1522 और मैट्रिक के लिए 1583 केंद्र बनाए गये

तीन माध्यमिक परीक्षाओं के लिए पंजीकरण मान्य

पंजीकरण तीन माध्यमिक परीक्षाओं के लिए मान्य होगा। BSEB Bihar Board ने कहा है कि तय तारीख के बाद रजिस्ट्रेशन स्वीकार नहीं किया जाएगा, पंजीकरण कराने की संपूर्ण जिम्मेदारी संबंधित विद्यालय प्रधान की होगी।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment