What Is The UG And PG Full Form — List of Courses in India

क्या आप इस ब्लॉग पर UG के फुल फॉर्म या PG (UG And PG Full Form) से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इंटरनेट पर खोज रहे हैं, यदि आप इस ब्लॉग पर UG और PG में अंतर् एवं इनसे संबंधित जानकारी के लिए आए हैं तो आप एकदम सही पोस्ट पढ़ने जा रहे हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल में हम CG एवं PG से संबंधित बहुत सारी जानकारियों को देने वाले हैं बस आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

हमारे इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में जिनते भी UG And PG Full Form से संबंधित जितने भी सवाल होंगे आपको उन सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे, तो चलिए शुरू करते हैं और UG Courses Means एवं PG Course Means के बारे में विस्तार से जानते हैं।

What Is The UG And PG Full Form

अब हम आपको यहां UG का मतलब और PG का मतलब क्या होता है वो आपको इस आर्टिकल में जानेंगे। PG और UG के बीच अंतर, इस सवाल के जवाब में, आपको पहले भारतीय शिक्षा प्रणाली को समझना होगा, इसके बाद विश्व स्तर पर UG Course और PG Course को कैसे और किस समय पर करना है,

आमतौर पर स्नातक पाठ्यक्रम यूजी (UG Means Under Gradudate or Bachelar Courses) के तहत और मास्टर पाठ्यक्रम पीजी ((PG Means Post Gradudate or Master Courses) कार्यक्रम के तहत होते हैं।

यूजी में लगने वाला समय पाठ्यक्रम के आधार पर 3-5 साल है। लेकिन पीजी में 2 साल लगते हैं। UG को सामान्य या ऑनोर्स के साथ तथा PG को विशेषज्ञ के तौर पर किया जाता है। आइए सबसे पहले UG के बारे में जानते हैं।

UG Courses Means

UG का पूर्ण रूप अंडर-ग्रेजुएशन है, जो 12वीं कक्षा के बाद किया जा सकता है, जिसमें यह 3 से 5 साल का कोर्स है, इसमें B.Com, B.A, B.Tech, B.Sc. जैसे बैचलर डिग्री कोर्स शामिल हैं। इन 3 वर्षों के पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद, छात्र स्नातक बन जाता है।

UG Courses Indian Education System

UG Full Form Under Graduate होता है। भारतीय शिक्षा पद्धति में UG Cources के अंतर्गत senior secondary के बाद higher education लेने के लिए सभी bachelor courses को रखा जाता है।

भारत में ज्यादातर Bachelor की डिग्री 3 से 5 साल में पूरी होती है। जैसे B.Sc (Bachelar Of Science ), BA (Bachelor Of Arts ), UG And PG Full Form, B.Com (Bachelar Of Commerce ) तथा Houners के साथ भी ये UG courses होते हैं।

फार्मा, कृषि, तकनीक और Engineering Courses लगभग 4 वर्ष में पूर्ण होते हैं। B.Sc Ag, B.Pharma, B.Tech तथा BE एवं B.Arch की डिग्री होती हैं। मेडिसिन तथा कानून में Bachelar Courses लगभग 5 वर्ष में पूर्ण होते हैं। जैसे LLB एवं BDS Courses, MBBS होते हैं।

ये भी पढ़ें:   What Is The UG Full Form? — UG की फुल फॉर्म क्या है?

UG Courses European Education System

यूरोप के अधिकांश देशों में, सामान्य पाठ्यक्रम 3 वर्षों में पूरा होते हैं। लेकिन विज्ञान और तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए एकीकृत प्रणाली के तहत, स्नातक और मास्टर की डिग्री के बाद यूजी की डिग्री होती है। यूरोप के अधिकांश देशों में, सभी पेशेवर पाठ्यक्रमों में अलग Sandwitch Course पेश किए जाते हैं।

UG Courses American Education System

America में UG courses भी भारत की तरह ही 3 से 5 वर्ष में पूरे होते हैं। जैसे BA (Bachelar Of Arts), BS (Bachelar Of Science), BFA (Bachelar Of Fine Art), BE( Bachelar Of Engineering), BBA (Bachelar Of Business Administration), B.Arch(Bachelar Of Architecture) 3 से 4 वर्ष में complete होते हैं।

अमेरिका में, चिकित्सा और कानून की शिक्षा यूजी के तहत ही की जाती है। लेकिन इन कोर्सेज के लिए बैचलर डिग्री जरूरी है, इसके बाद ही यूजी डिग्री दी जाती है।

PG Course Means

PG Full Form Post Graduate है, PG Course लगभग सभी जगहों पर 2 साल में पूरा होता है। इसके तहत विशेषज्ञता के तौर पर मास्टर डिग्री दी जाती है। PG का फुल फॉर्म Post Graduate होता हैं जिसे पोस्ट ग्रेजुएट कहते हैं।

पोस्ट ग्रेजुएट (PG) एक मास्टर डिग्री कोर्स है, हम पोस्ट ग्रेजुएट (PG) को पोस्ट ग्रेजुएट भी कहते हैं, पोस्ट ग्रेजुएशन एक ऐसा कोर्स है जिसे आप ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद ही कर सकते हैं। Post Graduation Degree की समय अवधि 2 साल है यानी PG Course 2 साल का कोर्स है।

भारत में कई विश्वविद्यालय और संस्थान हैं जहां से आप Post Graduation PG Cource कर सकते हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन यानी पीजी करने के लिए आपको पहले ग्रेजुएशन पास करना होगा, यानी अगर आपके पास स्नातक की डिग्री है, तो ही आप पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

भारत में कई प्रकार के पीजी कोर्स हैं, जिनके लिए विभिन्न प्रकार की योग्यताएं मांगी जाती हैं, लेकिन अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए केवल स्नातक की डिग्री प्रदान की जाती है। पीजी कोर्स के तहत आने वाले पाठ्यक्रमों को मास्टर्स कोर्स कहा जाता है जैसे Master Of Arts (MA), Master of Commerce, Master of Science, Etc आदि केवल मास्टर्स कोर्स हैं।

भारत में स्नातकोत्तर उपाधि प्रदान करने वाले कई विश्वविद्यालय और संस्थान हैं, UG And PG Full Form पीजी कोर्स की अवधि 2 वर्ष है और इसमें 4 सेमेस्टर होते हैं।

Where Can One Get PG Degree

आप किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से पीजी डिग्री आसानी से कर सकते हैं, अगर आप किसी भी यूनिवर्सिटी से पीजी डिग्री करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उस विश्वविद्यालय द्वारा की गई प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी।

कुछ विश्वविद्यालयों में केवल प्रवेश परीक्षा होती है लेकिन कुछ विश्वविद्यालयों में प्रवेश परीक्षा के बाद एक साक्षात्कार होता है, जिसमें उत्तीर्ण होना बहुत महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा अगर आप बिना किसी प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू के पीजी डिग्री करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से पीजी डिग्री कर सकते हैं, वहां आपको किसी भी प्रकार की प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार नहीं देना होगा।

Job Opportunities After Doing PG

पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप सरकारी क्षेत्र और निजी क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं, पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद आप सरकारी क्षेत्र में इस तरह की नौकरी पा सकते हैं।

  • रक्षा
  • पुलिस
  • बैंकिंग क्षेत्र
  • शिक्षण क्षेत्र
  • चिकित्सा क्षेत्र आदि।
ये भी पढ़ें:   What Is JBT Full Form Hindi? | Meaning, Courses, Scope

Top PG Degree Full Form

  • Master of science
  • Master of Law
  • Master of Engineering
  • Master of Tourism Administration
  • Master of Labor Management
  • Master of Arts
  • Master of Human Resources Management
  • Master of Business Administration
  • Master of Computer Application
  • Master of Library Science
  • Master of Commerce
  • Master of Health Science
  • Master of Fine Arts
  • Master of Communication and Journalism etc.

आज इस लेख में हमने PG से सम्बंधित बहुत सारी जानकारी प्राप्त की है, इस लेख में हमने PG Ka Full Form, PG Full form, UR Full Form, PG Full Form in Hindi क्या है, PG क्या हैं, PG करने की योग्यता, TOP 10 PG मेडिकल कॉलेज के बाद , पीजी, और इसके अलावा, पीजी से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्राप्त की।

दोस्तों आपको हमारा पीजी से जुड़ा यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो भी कमेंट द्वारा बताएं।

Leave a comment