UP Board 10th 12th Result 2023: इसी हफ्ते जारी हो सकता है यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट 2023, ऐसे मिलेगा SMS के माध्यम से परिणाम

उत्तर प्रदेश बोर्ड से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के नतीजे अप्रैल के अंत तक या इस सप्ताह के अंत तक आने की उम्मीद है। खबर लिखे जाने तक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) बोर्ड की ओर से रिजल्ट की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस साल, उत्तर प्रदेश बोर्ड से कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं में 58 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए हैं। जो लोग परीक्षा में शामिल हुए थे वे रिजल्ट जारी होने के बाद कई तरह से चेक कर सकते हैं, यहां वही तरीके बताए जा रहे हैं।

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इस दौरान टॉपर्स की सूची भी जारी की जाएगी।

एसएमएस के जरिए ऐसे चेक कर सकते हैं यूपी बोर्ड के नतीजे

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे एसएमएस के जरिए भी चेक किए जा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने 10 अंकों के रोल नंबर के साथ “UP10” या “UP12” लिखकर 56263 पर मैसेज करना होगा। रिजल्ट उनके मोबाइल फोन पर पहुंच जाएगा।

यूपी बोर्ड की शैक्षणिक वर्ष 2023 की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो गई हैं। 10वीं की परीक्षा 3 मार्च को और 12वीं की 4 मार्च को समाप्त हुई थी।

DigiLocker से कैसे चेक करें रिजल्ट

  • डिजी लॉकर एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करें।
  • अपने नाम, फोन नंबर, जन्म तिथि और आधार नंबर का उपयोग करके खाता बनाएं।
  • मोबाइल फोन पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा, इसे डालकर अकाउंट बनाएं।
  • खाता बन जाने के बाद, ‘जारी दस्तावेज़’ अनुभाग पर जाएँ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का चयन करें।
  • यूपी कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट देखने और परिणाम देखने के लिए अपना रोल नंबर दर्ज करें।

बोर्ड ने 10वीं-12वीं का रिजल्ट तैयार कर लिया है। माना जा रहा है कि बोर्ड द्वारा 10वीं-12वीं का रिजल्ट जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  CBSE 10th 12th Result 2024 Date Soon: सीबीएसई 10वीं 12वीं के रिजल्ट की तारीख जल्द होगी जारी, जानिए रिजल्ट पर बड़ा अपडेट
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment