e VidyaVahini Bihar App Released [Online Books] by Bihar Government

e VidyaVahini Bihar: कोरोना महामारी के वजह से चल रहे लॉकडाउन की वजह से स्कूलबंदी के बीच बिहार शिक्षा विभाग ने मई माह के शुरुआत में ही सरकारी स्कूल की सभी कक्षाओं [Classes] की किताबों को अध्यायवार बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक निगम लिमिटेड की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड किया था।

बच्चों को इस मार्फत पाठ्य-पुस्तक सुलभ कराने वाला बिहार पहला राज्य बन गया था। और अब शिक्षा विभाग ने छात्रहित में ‘e Vidya Vahini Bihar App’ बनाकर किताबों को सर्वसुलभ बनाने में एक और कामयाबी पा ली है।

bihar Vidyavahini-app

29 मई 2020 के शुक्रवार की दोपहर बिहार शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने अपर मुख्य सचिव आर के महाजन, प्राथमिक निदेशक सह पाठ्य पुस्तक निगम के एमडी डॉ. रणजीत कुमार सिंह की मौजूदगी में ‘VidyaVahini Bihar App‘ को लॉन्च किया।

आरके महाजन के मार्गनिर्देशन में प्रबंध निदेशक ने इस एप्लीकेशन को तैयार कराया है। इस एप के बन जाने से बिहार बोर्ड [Bihar Board] के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से बारवीं के 2करोड़ से अधिक बच्चों, उनके अभिभावकों और सभी बच्चों की सहूलियत और बढ़ जाएगी।

VidyaVahini Bihar App Released Online Books by Bihar Government

बिहार शिक्षा विभाग ने बिहार के छात्रों को नई सौगात दी है, तो वहीं शिक्षकों और अभिभावकों को भी बड़ी राहत देने का काम किया है। अब बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे क्लास पहली 1st से लेकर बारवीं 12th तक के छात्र बिना स्कूल आये।

Read Also :   Regional BIHAR BOARD Offices List | New BSEB Office address list in 09 Divisions of Bihar

और बिना किताबों को खरीदे ही अपने क्लास के किताबों को अब बड़ी ही आसानी से पढ़ पाएंगे, और आने वाले परीक्षा की तैयारी बहुत ही आसानी से कर सकेंगे।

वास्तव में कोरोना का संकट झेल रहे अपने देश में जबसे लॉकडाउन लगा हैं तो लॉकडाउन में सभी स्कुल, कोचिंग संस्थान बन्द होने से बच्चों की पढ़ाई होने में रुकावट हो रही थी।

इसी को मद्देनजर रखते हुए, बिहार राज्य पाठ्यपुस्तक प्रकाशन निगम ने विद्यावाहिनी एप मॉड्यूल (Vidyavahini App Module) तैयार किया ताकि बच्चों की अपनी पढ़ाई ऑनलाइन किताबों को पढ़ कर सकें।

इस एप्प को तैयार होने के बाद पहले बिहार शिक्षा विभाग ने बतौर ट्रायल भी किया. फिर 29 मई 2020 शुक्रवार को शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने विद्यावाहिनी एप्प [Vidyavahini App] को सावर्जनिक रूप से लांच कर दिया।

लांच होते ही निगम के एमडी डॉ रणजीत कुमार सिंह ने निगम की ऑफिसियल वेबसाइट bstbpc.gov.in पर क्लास 1th से 12 तक के सभी पाठ्यक्रमों को Chapterwise अपलोड कर दिया गया है।

अब बिहार से किसी भी सरकारी स्कूल के छात्र हों या शिक्षक या फिर अभिभावक वो सभी अब बड़ी ही आसानी से विद्यावाहिनी एप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस एप्प को डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद पहली से लेकर बारवीं [class 1st to 12th] तक के पूरा पाठ्यक्रम उनके सामने होगा और बच्चे चैप्टर वाइज [Chapterwise] पढ़ाई कर सकेंगे।

निगम के एमडी रणजीत सिंह ने इस एप्लीकेशन [Application] को स्कूली बच्चों के लिए जहां संजीवनी बताया. वहीं, इसे नोट्स तैयार करने में भी मददगार बताया।

एमडी ने बताया कि इस एप्प को केवल 15 दिनों में Abdiel Solutions के तहत तैयार किया गया, ये जल्दीबाजी इसलिए भी की गयी ताकि छात्रों की पढ़ाई काफी बाधित हो रही थी.

एमडी रणजीत सिंह कहा कि इस एप्प के माध्यम से अब बिहार राज्य के प्रारम्भिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के छात्र स्मार्ट फोन के सहारे कभी भी कहीं भी अपनी पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं.

Benefits Of VidyaVahini Bihar App

  • बिहार शिक्षा मंत्री ने लॉन्च किया एप, बच्चों को आसानी से मिल सकेंगी किताबें
  • 15 दिनों में तैयार किया गया एप्प
  • हर चैप्टर का नोट बनाकर भी रख सकेंगे छात्र

इस एप्प की लॉन्चिंग के बाद बिहार शिक्षा विभाग की ओर जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि, ‘VidyaVahini Bihar App‘ में कक्षा 1st से लेकर कक्षा 12th तक की सभी पाठ्य पुस्तकों को संग्रहित किया गया है।

इन्हें चैप्टरवार संग्रहित किया गया है, ताकि बिहार बोर्ड के छात्र-छात्राओं को इन्हें डाउनलोड [Download] कर संग्रहित करने में सुविधा हो।

अध्ययनरत छात्र-छात्रा यदि चाहें तो हर चैप्टर का अपना नोट बनाकर एप में भी सुरक्षित रख सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर [Google Play Store] में जाकर VidyaVahini Bihar App को डाउनलोड किया जा सकता है।

साथ ही एप को बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक निगम लिमिटेड, पटना की वेबसाइट bstbpc.gov.in पर दिये गए लिंक पर जाकर भी डाउनलोड किया जा सकता है।

Note: बिहार विद्यावाहिनी एप्प – इस एप्प पर ई-बुक्स पढ़ने के अलावा नोट्स भी बना सकेंगे छात्र

Download VidyaVahini Bihar App

ये सभी पुस्तकें एनसीईआरटी की हैं और एक ही ऐप से इसे पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है। इन पुस्तकों को डाउनलोड करने के अलावा, छात्र अपना संदेश मेरे नोट्स [My Notes Section] अनुभाग में फ़ीड कर सकते हैं।

Read Also :   Bihar Board Passed Failed Students In BSEB 10th & 12th by Giving Grace Marks

हालांकि, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, छात्र को पहले अपना नाम और मोबाइल नंबर फीड करना होगा। नीचे स्क्रीनशॉट देखें यह सुविधा कैसी दिखती है।

feed-message-or-notes-in-Vidyavahini-app-bihar

अब, इन दो चीजों के अलावा, ऐप में एक फोटो गैलरी [Photo Gallery] अनुभाग और एक अनुभाग भी है जिसे अन्य कहा जाता है जिसमें बिहार में शिक्षा के लिए प्रासंगिक कुछ वीडियो हैं।

vidyavahini-app-photo-gallery-and-video-section

FAQ: VidyaVahini Bihar App

VidyaVahini Bihar App से कीन्हे लाभ होगा?

evidyavahini Bihar App से बिहार बोर्ड के अंतर्गत पढ़ने वाले छात्रों को लाभ होगा।

e Vidya Vahini App में बिहार बोर्ड के कितने कक्षाओं की किताबें उपलब्ध हैं?

e Vidya Vahini Bihar App में बिहार बोर्ड पहली से लेकर बारवीं कक्षाओं तक की किताबें उपलब्ध हैं।

विद्यावाहिनी बिहार एप्प को कब लांच किया गया था?

विद्यावाहिनी बिहार एप्प को 29 मई 2020 को लांच किया गया था।

विद्यावाहिनी बिहार एप्प को कहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है?

विद्यावाहिनी बिहार एप्प को यहां क्लिक कर।↗ गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Last Word: तो दोस्तों, इस एप्लीकेशन से बिहार राज्य के छात्रों को बहुत फायदा होने वाला हैं, ये एप्प निश्चित रूप से उन छात्रों की मदद करता है, जिनके पास अभी पुस्तकों तक पहुंचने का कोई उपाय नहीं है। और इसके मदद से छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं साथ ही विद्यावाहिनी एप्प [VidyaVahini Bihar App] के मदद से छात्र इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Leave a comment