जल्द ही खत्म होने वाला है बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 का इंतजार

Sponsored Links

बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट इस हफ्ते के अंत में जारी हो सकता है. रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक कर सकेंगे। बिहार बोर्ड ने इंटर की सभी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर ली है। टॉपर्स की कॉपियों की भी दोबारा जांच की गई है। अब टॉपर्स के इंटरव्यू की प्रक्रिया चल रही है. बताया जा रहा है कि टॉपर्स का सत्यापन 15 या 16 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा. और अनुमानित रिजल्ट 16 मार्च को घोषित किया जा सकता हैं। आपको बता दें की, पिछले शैक्षणिक वर्ष में बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 26 मार्च को जारी किया गया था.

बिहार बोर्ड टॉपर्स को फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए बोर्ड ऑफिस बुलाया है। वहां टॉपर्स की लिखावट का मिलान किया जाता है। उनसे कई सवाल भी पूछे जाते हैं। बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी से शुरू हुआ था, जो 14 फरवरी तक चला. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी। करीब 13 लाख छात्र पंजीकृत हैं।

होली के आसपास जारी हो सकते हैं बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट

बिहार इस हफ्ते कक्षा 12वीं की परीक्षा के नतीजे जारी कर सकता है. बोर्ड में तैनात उच्च स्तरीय सूत्रों ने बताया है कि बीएसईबी द्वारा कक्षा 12वीं के नतीजे होली के आसपास जारी किए जाएंगे। चूंकि 17 व 18 मार्च को होली दहन और धुलंडी का अवकाश है। वहीं इसके बाद क्रमश: 19 और 20 मार्च को शनिवार और रविवार है। ऐसे में इस बात की अधिक संभावना है कि इंटर बोर्ड परीक्षा के परिणाम 16 मार्च 2022 की तारीखों को घोषित किए जाएंगे. अगर ऐसा संभव नहीं हो पाता है या किसी तकनीकी कारण से देरी होती है तो परिणाम हो सकते हैं. अगले सप्ताह यानी 21 या 22 मार्च तक घोषित कर दिया गया है।

यहां देख सकेंगे बिहार कक्षा 12वीं के परिणाम

बता दें कि बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में हुई थीं और जिनकी मूल्यांकन प्रक्रिया 8 मार्च को ही पूरी हो गई थी। हालांकि, बीएसईबी के प्रवक्ता राजीव द्विवेदी का कहना है कि परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया अभी जारी है और यह कहना जल्दबाजी होगी कि कब इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। द्विवेदी के अनुसार, परिणाम संबंधित प्रक्रिया की पुष्टि होने के बाद परिणाम की तारीख की सूचना दी जाएगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बीएसईबी द्वारा बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद छात्र अपना परिणाम बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर देख सकेंगे. छात्र अपना स्कोर कार्ड वेबसाइट के माध्यम से भी देख सकेंगे। हालांकि, रिजल्ट चेक करने के लिए बिहार बोर्ड की ओर से एसएमएस और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी. परिणाम की घोषणा संभवत: प्रेस कांफ्रेंस के जरिए की जाएगी।

Bihar Board 12th Result ऐसे देख सकेंगे नतीजे

  • रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले छात्र बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
  • अब होम पेज पर कक्षा 12वीं इंटरमीडिएट रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब डिस्प्ले पर एक नया पेज खुलेगा, जिसमें छात्र अपनी लॉगइन डिटेल भरकर सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। इसमें अपनी जानकारी जांचें।
  • इस परिणाम फ़ाइल को डाउनलोड करें और एक सॉफ्ट कॉपी रखें और भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास प्रिंट आउट लें।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर स्पॉट एडमिशन आज से, चयनित छात्र 2 अक्टूबर तक करा सकते हैं नामांकन

जारी हो चुकी है बिहार बोर्ड 12वीं की आंसर की

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा हाल ही में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 की उत्तर कुंजी जारी की गई थी। आंसर की पर आपत्ति जताने के लिए 6 मार्च 2022 को शाम 5 बजे तक का समय दिया गया था. बीएसईबी इंटर उत्तर कुंजी 2022 की जांच और डाउनलोड करने के लिए, छात्रों को अपना रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करना होगा। बिहार बोर्ड परीक्षा में संभावित स्कोर की गणना उत्तर कुंजी की सहायता से की जा सकती है। बिहार बोर्ड की इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन 26 फरवरी से शुरू हुआ था. मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन पांच मार्च से शुरू हुआ था।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment