BPSC Newly Appointed Teachers: Bihar get their salary शिक्षकों को कब और किस आधार पर मिलेगा वेतन, जानिए नियुक्ति पत्र में दिए गए निर्देश

Bihar Public Service Commission (BPSC) से चयनित 1.20 लाख से अधिक Bihar get their salary को गुरुवार को पटना के गांधी मैदान और जिला मुख्यालय में नियुक्ति पत्र बांटे गये, इस नियुक्ति पत्र में शिक्षकों के लिए कुछ दिशानिर्देश भी दिए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शिक्षकों को इन निर्देशों का हर हाल में पालन करना होगा, इसमें शिक्षकों के बकाए वेतन और पदस्थापन को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं।

नियुक्ति पत्र में कहा गया कि विद्यालय में योगदान की तिथि से वेतन देय होगा, विभाग ने यह भी कहा कि प्रमाणपत्रों के सत्यापन और अन्य प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद विभाग द्वारा नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा।

ये दिए हैं नियुक्ति पत्र में निर्देश

  • यह औपबंधिक नियुक्ति पत्र बिहार राज्य विद्यालय शिक्षक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनात्मक कार्रवाई एवं सेवा शर्त नियमावली 2023 के नियम 9) के तहत जारी किया जा रहा है।
  • बिहार राज्य शिक्षक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनात्मक कार्रवाई एवं सेवा शर्तें) के अंतर्गत विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से परीक्षा अवधि प्रारंभ होगी।
  • शिक्षकों को जल्द ही किसी विद्यालय में पदस्थापित किया जाएगा।
  • दिए गए पत्र को नियुक्ति पत्र न समझा जाए, प्रमाण पत्रों के सत्यापन एवं अन्य प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद विभाग द्वारा नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा।
  • नवनियुक्त शिक्षकों को विभागीय पत्राचार में अपना पहचान कोड इस्तेमाल करना है।
  • यह स्पष्ट किया जाता है कि आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों के सत्यापन के बाद या परीक्षा अवधि पूरी होने के बाद या सेवा की पुष्टि के बाद आपको कार्य हित में किसी अन्य स्कूल या यहां तक कि किसी अन्य जिले में स्थानांतरित और तैनात किया जा सकता है।
  • नवनियुक्त शिक्षकों को वेतन विद्यालय में योगदान की तिथि से देय होगा।
  • उल्लेखित किसी भी निर्देश के बावजूद, कोई भी व्यक्ति बिहार राज्य विद्यालय शिक्षक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनात्मक कार्रवाई और सेवा की शर्तें) नियमावली, 2023 के नियम 09 के तहत जिले के किसी भी अन्य विद्यालय में या किसी अन्य जिले के किसी भी अन्य विद्यालय में समय-समय पर पदस्थापित किया जा सकता है।

नवनियुक्त स्कूल शिक्षकों को तत्काल ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में टैग किया जाना है, इसे औपबंधिक नियुक्ति माना जायेगा। ये शिक्षक संबंधित स्कूलों में पढ़ाएंगे। इसके बाद शिक्षकों को आवश्यक आवासीय प्रशिक्षण के लिए भेजा जायेगा।

स्कूलों में टैगिंग की प्रक्रिया 6 से 10 नवंबर तक चलेगी। यहां नवनियुक्त शिक्षक पढ़ाएंगे। यह कवायद सभी डीईओ को करनी है। शीघ्र ही स्थाई नियुक्तियां की जाएंगी। शिक्षा विभाग ने इसके लिए सभी डीईओ को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। Bihar get their salary

13 नवंबर 2023 से 18 नवंबर 2023 तक ओरिएंटेशन कार्यक्रम होगा

शिक्षकों को 13 नवंबर 2023 से 18 नवंबर 2023 तक बीआरसी में उपस्थित रहना होगा। इस दौरान उन्हें ओरिएंटेशन प्रोग्राम में हिस्सा लेना होगा, इसका कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। खास बात यह होगी कि नवनियुक्त शिक्षकों को श्रम, राजस्व, मनरेगा, लेखा व शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया जायेगा, ओरिएंटेशन कार्यक्रम दो सत्रों में होगा। Bihar Board Inter Exam

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  BPSC Exam Calendar 2024-25 PDF: बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा सत्र 2024-25 के लिए BPSC का नया एग्जाम कैलेंडर जारी, देखें कब-कौन सा एग्जाम

Bihar get their salary | ये परीक्षा देकर नियोजित शिक्षक बनेंगे

मुख्यमंत्री ने गांधी मैदान में नियोजित शिक्षकों को लेकर भी बड़ी घोषणा की, उन्होंने कहा कि नियोजित शिक्षक सरकारीकरण की मांग कर रहे हैं। सरल परीक्षा लेकर इन्हें सरकारी शिक्षक बनाया जायेगा, सरकार नियोजित शिक्षकों को पैसा भी दे रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत और नगर निकायों में 3.68 लाख नियोजित शिक्षकों की नियुक्ति की गयी, इससे पहले स्कूलों का बुरा हाल था। सरकार टोला सेवक और तालिमी मरकज आदि को भी अच्छी सुविधाएं मुहैया करा रही है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment