अप्रैल में होगी बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल 2022 की परीक्षा, जल्द जारी होगा आवेदन फॉर्म

बिहार बोर्ड ने कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा की जल्द ही तिथि तय की जाएगी, कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का फॉर्म अप्रैल महीने से भरी जायेगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भरा जायेगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों को इस बार पेंडिंग रिजल्ट से निजात मिल गयी। आपको बता दें की बिहार बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट में इस बार एक भी छात्र का रिजल्ट पेंडिंग या इन्कम्प्लीट नहीं रहा।

पिछले 10 साल के रिजल्ट की बात करें तो हर साल 5 से 10 हजार छात्रों का रिजल्ट पेंडिंग हो जाता था। लेकिन बिहार बोर्ड की नयी तकनीक और कई स्टेप पर कॉपी मूल्यांकन और उसकी गहन जांच का परिणाम हुआ कि पेंडिंग केस की संख्या कम हो गयी। इस साल के रिजल्ट में जीरो पेंडिंग रिजल्ट रहा।

इस साल इंटर में 2.63 लाख परीक्षार्थी हुए हैं फेल

आपको बता दें कि इस बार बीएसईबी 12वीं परीक्षा 2022 में दो लाख 63 हजार छात्र फेल हुए हैं। इसमें कंपार्टमेंटल देने वालों की संख्या करीब 50 हजार है।

इंटर स्क्रूटिनी के लिए 23 मार्च से आवेदन शुरू

बिहार बोर्ड ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 के परिणाम के बाद स्क्रूटनी की तारीख भी जारी कर दी है। जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं वे 23 मार्च से स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि वे प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं। कोई एक विषय या एक से अधिक विषय। छात्रों को स्क्रूटनी के लिए 30 मार्च तक आवेदन करने का मौका मिलेगा। स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन biharboardonline.bihar.gov.in पर किया जाएगा। स्क्रूटनी की फीस 70 रुपये प्रति विषय है।

कैसा रहा था बिहार बोर्ड 12वीं की रिजल्ट

बिहार बोर्ड कक्षा 12 कला, विज्ञान और वाणिज्य के परिणाम आज जारी किए गए। इस साल बिहार बोर्ड 12वीं में कुल 80.15 फीसदी छात्र सफल हुए हैं. बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट के मुताबिक साइंस के छात्र सौरव कुमार ने 472 अंक (94.40%) के साथ टॉप किया है. कॉमर्स स्ट्रीम में अंकित कुमार गुप्ता ने कुल 473 अंक (94.60%) के साथ टॉप किया है। अंकित कुमार ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसके अलावा कला संकाय में संगम राज ने 482 अंकों (96.40) के साथ राज्य के कला संकाय में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

ये भी पढ़ें:   Bihar Board 10th Copy Check 2022 Date मैट्रिक कॉपी जांच

1 thought on “अप्रैल में होगी बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल 2022 की परीक्षा, जल्द जारी होगा आवेदन फॉर्म”

Leave a comment