बिहार बोर्ड जल्द घोषित करेगा मैट्रिक का रिजल्ट 2022, ये है लेटेस्ट अपडेट

BSEB Class 10th result will be be declared बिहार बोर्ड कक्षा 10 परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, बोर्ड इस महीने के अंत यानि मार्च में ही दसवीं का परिणाम घोषित कर सकता है। बिहार बोर्ड के एक अधिकारी ने पहले न्यूज़ मिडिया को बताया, “बीएसईबी इस महीने तक कक्षा 10 के परिणाम घोषित करने की कोशिश कर रहा है, परिणाम घोषणा प्रक्रिया में देरी हो सकती है क्योंकि बोर्ड को रद्द गणित का पेपर पुनः आयोजित किया गया था, जिन कॉपियों का मूल्यांकन बाकि हैं. बोर्ड अधिकारी ने बताया कि शेष पेपरों की मूल्यांकन प्रक्रिया लगभग समाप्त हो चुकी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की, मोतिहारी के सभी केंद्रों पर 24 मार्च को गणित विषय की दोबारा परीक्षा ली गई थी। मोतिहारी की 10वीं की परीक्षा से एक दिन पहले 17 फरवरी को गणित का पेपर लीक हो गया था और इस वजह से गणित का पेपर रद्द कर दिया गया था.

बीएसईबी कक्षा 10वीं के परिणाम 2022 कब घोषित होगा | BSEB Class 10th result will be be declared

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 में शामिल हुए 16 लाख से अधिक उम्मीदवार अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रद्द किए गए मैथ्स के पेपर के अलावा बाकी पेपरों की मूल्यांकन प्रक्रिया लगभग खत्म हो चुकी है. इस महीने के अंत तक बोर्ड द्वारा परिणाम घोषित किए जाने की संभावना है। BSEB Class 10th result will be be declared सब कुछ ठीक रहा तो 31 मार्च तक 10वीं की परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बिहार बोर्ड हफ्ते दिन में कभी भी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 10वीं का परिणाम घोषित कर सकता हैं। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक परिणामों की घोषणा के लिए विशिष्ट तिथि या समय की पुष्टि नहीं की है।

मोतिहारी केंद्रों पर ली गई गणित विषय की दोबारा परीक्षा

बीएसईबी ने 24 मार्च को मोतिहारी के सभी परीक्षा केंद्रों पर रद्द की गई गणित विषय की परीक्षा फिर से आयोजित की थी। मोतिहारी के परीक्षा केंद्रों में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक गणित की दोबारा परीक्षा हुई. BSEB Class 10th result will be be declared अब इन पेपर्स को चेक करने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक कर सकेंगे।

बता दें कि मोतिहारी में 10वीं की परीक्षा के पहले दिन यानी 17 फरवरी को गणित विषय का पेपर लीक हो गया था. इस कारण गणित का पेपर रद्द कर दिया गया। 24 मार्च को मोतिहारी के सभी केंद्रों पर गणित विषय की दोबारा परीक्षा ली गई थी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

How to Check Bihar Board Matric Result 2022

  • इसके लिए आपको बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां क्लीक करें
  • यहां आने के बाद आपके सामने रिजल्ट चेक का ऑप्शन आ जाएगा।
  • उस पर क्लिक करना है
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा
  • जिसमें आपको अपना रोल नंबर रोल कोड डालना है
  • इसके बाद सर्च . पर क्लिक करें
  • जिसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा
  • लेकिन मैट्रिक रिजल्ट के समय अक्सर बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट बंद हो जाती है।
  • तो जैसे ही बिहार बोर्ड द्वारा रिजल्ट चेक करने का लिंक जारी किया जाएगा, आप अपना रिजल्ट देखने के लिए हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको हमारी वेबसाइट के माध्यम से एक लिंक दिया जाएगा, तो इस तरह आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Compartmental 2024 Exam Schedule Released Here Is Complete Timetable

रिजल्ट की नहीं हुई आधिकारिक घोषणा

छात्रों द्वारा यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बीएसईबी ने बिहार बोर्ड 10 वीं के परिणाम 2022 की रिलीज की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। जब बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम जारी करने का फैसला करेगा, तो छात्र अपने संबंधित परिणाम आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline पर देख सकते हैं। bihar.gov.in और biharboardonline.com।

BSEB 10th Result Date 2022

बिहार कक्षा 10 की परीक्षा को पास करने के लिए, उम्मीदवारों को हर विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जिन विषयों में प्रैक्टिकल और थ्योरी विषय हैं, उनके लिए उम्मीदवारों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपर अलग-अलग क्लियर करने होंगे।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

1 thought on “बिहार बोर्ड जल्द घोषित करेगा मैट्रिक का रिजल्ट 2022, ये है लेटेस्ट अपडेट”

Leave a comment