जानें कब आएगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, यहां देखें ताजा अपडेट

Bihar Board 10th result DECLARED बिहार बोर्ड द्वारा 10वीं का रिजल्ट 2022 आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर बहुत जल्द जारी किया जाएगा। आपके जानकारी के लिए बता दें की, इस बार 10वीं एग्जाम में कुल 16,48,894 छात्र छात्रा शामिल हुए थे। बीते 8 मार्च को बिहार बोर्ड क्लास 10 आंसर-की 2022 का लिंक एक्टिव कर दिया गया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 17 फरवरी 2022 से शुरू हुई थी। परीक्षा 24 फरवरी तक आयोजित की गई थी। परीक्षा प्रत्येक दिन दो पालियों में आयोजित की गई थी। वहीं, प्रत्येक पेपर में परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने और समझने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया गया था.

यहां मैट्रिक परिणाम की तारीख का अपडेट दिया गया है | Bihar Board 10th result DECLARED

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मैट्रिक परीक्षा का परिणाम 28 मार्च के बाद ही जारी किया जाएगा। अनुमानित 31 मार्च को रिजल्ट जारी किया जा सकता हैं। हालांकि, बिहार बोर्ड ने अभी तक परिणाम को लेकर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं दिया है. ऐसे में छात्र किसी भी तरह के रिजल्ट से जुड़ी जानकारी के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट और या bsebresult.in | Bihar Board 10th result DECLARED पर विजिट करते रहें।

26 मार्च से शुरू हुआ था टॉपर्स का वेरिफिकेशन

सूत्रों की मानें तो 26 मार्च से टॉपर्स का फिजिकल वेरिफिकेशन भी शुरू हो जाएगा, जिसके लिए बोर्ड ने विशेषज्ञों की एक कमेटी गठित की है, जो विषयवार टॉपर्स का इंटरव्यू करेगी और हैंडराइटिंग मैचिंग करेगी. वहीं संबंधित जिलों के विशेष दूतों की सूची भी तैयार कर ली गई है, जो कल से जिलों में जाकर टॉपर्स की कॉपी को लाएंगे। बोर्ड द्वारा 10वीं के परिणाम घोषित करने की तैयारी जोरों पर की जा रही है।

ऐसे चेक कर सकेंगे 10वीं का रिजल्ट

मैट्रिक का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद होमपेज पर दिए गए मैट्रिक परीक्षा परिणाम लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया टैब ओपन होगा। यहां उम्मीदवार अपने रोल नंबर, रोल कोड आदि के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

बीएसईबी 10वीं में कितने छात्र शामिल हुए थे?

इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक 2022 की परीक्षा के लिए कुल 16,48,894 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें विद्यार्थियों की संख्या 8,42,189 तथा छात्राओं की संख्या 8,06,705 रही। अब आप दिए गए स्थान में अपना बिहार बोर्ड रोल कोड, रोल नंबर और जन्मतिथि भरकर रिजल्ट देख पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड की 10वीं की गणित की परीक्षा रद्द

बिहार बोर्ड ने मोतिहारी में 17 फरवरी को हुई मैट्रिक की परीक्षा रद्द कर दी है. पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी की रिपोर्ट पर यह कार्रवाई की गई है. बिहार बोर्ड मैट्रिक का गणित का पेपर परीक्षा से पहले ही वायरल हो गया था. बिहार बोर्ड के मुताबिक अब मैट्रिक गणित का पेपर 24 मार्च को होगा।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Intermediate Annual Examination Result 2024 Date

बोर्ड ने बताया है कि मोतिहारी के सभी 25 परीक्षा केंद्रों पर दोबारा परीक्षा कराई जाएगी. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि मार्च के अंत तक रिजल्ट जारी किया जा सकता है. और इसी कारण रिजल्ट जारी करने में देरी हो रहा हैं।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

6 thoughts on “जानें कब आएगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, यहां देखें ताजा अपडेट”

Leave a comment