BSEB 10th Exam Form: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 का फॉर्म 17 सितंबर 2023 तक भरें, चुकाने होंगे इतने फ़ीस, जानिए पूरी प्रक्रिया

Bihar School Examination Board ने BSEB 10th Exam Form 2024 के लिए परीक्षा फॉर्म भरने के लिए वेबसाइट खोल दी है। हालांकि, Bihar Board Matric Exam Form 2024 भरने की सुविधा 3 सितंबर 2023 से वेबसाइट पर उपलब्ध थी। लेकिन रविवार होने के कारण प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी, और अब छात्र बीएसईबी मैट्रिक परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की, BSEB 10th Exam Form 2024 की प्रक्रिया 17 सितंबर 2023 तक जारी रहेगी। इसके लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को 1,010 रुपये और आरक्षित वर्ग के छात्रों को 895 रुपये शुल्क देना होगा। BSEB Patna ने कहा है कि परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए दो तरह के आवेदन पत्र bseb official website secondary.biharboardonline.com पर अपलोड किए गए हैं।

ये हैं परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया | BSEB 10th Exam Form

छात्रों को अपने सभी दस्तावेज़ों के साथ स्कूल में जाना होगा, वहां प्रधानाध्यापक द्वारा फॉर्म डाउनलोड कर सभी छात्रों को दिया जायेगा। सत्र 2023-2024 के लिए पंजीकृत नियमित और स्वतंत्र श्रेणी के छात्रों के लिए दो खंड A और B हैं।

फॉर्म के सेक्शन A में छात्र का विवरण क्रम संख्या 1 से 15 तक भरा जाता है, जो छात्र के पंजीकरण विवरण पर आधारित होता है। विद्यार्थी को इससे छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। विद्यार्थी क्रम संख्या से विवरण भरेंगे। केवल अनुभाग B में 16 से 35 तक।

सभी छात्र Bihar Board 10th Registration Card 2024 के अनुसार ही फॉर्म भरेंगे, आवेदन दो प्रतियों में भरना होगा। इसमें स्कूल प्रमुख एक कॉपी पर अपना हस्ताक्षर, मुहर और तारीख डालकर छात्रों को लौटा देंगे। दूसरी प्रति विद्यालय प्रधान के पास रहेगी। इसी आधार पर आवेदन पत्र भरे जाएंगे। School Holidays Reduced Order Cancelled

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कंपार्टमेंट के लिए ये हैं विकल्प

इसे वर्ष 2023-2024 के पिछले सत्रों में पंजीकृत छात्रों और पात्र पिछले कंपार्टमेंटल, एडवांस और एकल विषय अंग्रेजी श्रेणी के छात्रों के लिए एकीकृत किया गया है, जिसका उपयोग पिछले सत्रों में पंजीकृत छात्रों द्वारा किया जाएगा। जो पिछले सत्र में हैं, अभ्यर्थी मैट्रिक परीक्षा 2024 में कंपार्टमेंटल अभ्यर्थी, एडवांस्ड अभ्यर्थी और एकल विषय अंग्रेजी श्रेणी के अभ्यर्थी के रूप में शामिल होना चाहते हैं।

विद्यालय प्रधान मूल पंजीकरण कार्ड एवं परीक्षा आवेदन पत्र समिति की वेबसाइट से डाउनलोड कर अपने विद्यालय के विद्यार्थियों को उपलब्ध करायेंगे। साथ ही परीक्षा फॉर्म के कॉलम-16 में छात्र का आधार नंबर लिखना होगा। यदि छात्र को आधार कार्ड अथवा आधार आवंटित नहीं हुआ है तो उसे कॉलम-17 में अनिवार्य रूप से अंकित करना होगा।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12 Result 2024: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट अभी तक क्यों जारी नहीं हुआ? यह मुख्य कारण हो सकता है
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment