BSEB 12th Scrutiny Apply 2024 Apply Form: बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी 2024 आवेदन करने का आज अंतिम तिथि

बिहार बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट 23 मार्च 2024 को आया था, जिसमें 2024 का कुल पास प्रतिशत 87.21% रहा। बिहार बोर्ड बारवीं रिजल्ट जारी होने के बाद बहुत सारे छात्र अपने मार्क्स से असंतुष्ट हैं, उनका कहना हैं की उनके हिसाब से अंक नहीं मिले हैं। ऐसे छात्र स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दें बिहार बोर्ड ने 12वीं क्लास के लिए स्क्रूटनी की प्रक्रिया 28 मार्च 2024 से शुरू कर दी है और आखिरी दिन आज यानी 7 अप्रैल 2024 तक चलेगा यानी BSEB 12th Scrutiny Apply 2024 भरने की आखिरी तारीख 7 अप्रैल 2024 है। आपको बता दें कि Bihar Board 12th Scrutiny 2024 Apply के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ ऑनलाइन ही किया जा सकता है। इसके लिए छात्रों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर जाना होगा।

इस संबंध में Bihar School Examination Board ने नोटिस जारी कर जानकारी दी है। यह भी कहा है कि जो उम्मीदवार अपने BSEB Inter Result 2024 से खुश नहीं हैं, वे स्क्रूटनी राउंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों द्वारा आवेदन करने के बाद, बिहार बोर्ड मार्कशीट का पुनर्मूल्यांकन करेगा और संशोधित मार्कशीट के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित छात्रों को प्रति विषय 120 रुपये का शुल्क देना होगा। बिना शुल्क जमा किये स्क्रूटनी का आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

स्‍क्रूटनी के लिए अप्‍लाई करने के लिए यहां क्लिक करें

बिहार बोर्ड 12वीं के स्‍क्रूटनी 2024 आवेदन का आज आखिरी मौका

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड आज, 29 मार्च को कक्षा 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के स्क्रूटनी आवेदनों को बंद करने जा रहा है। बोर्ड ने 23 मार्च, 2024 को कक्षा 12वीं की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है।

Bihar Board 12th Result 2024 घोषित होने के एक दिन बाद बीएसईबी ने स्क्रूटनी शुरू कर दी है। 12वीं कक्षा के लिए आवेदन। वे सभी छात्र जो अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे पुनर्मूल्यांकन या स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना आवेदन आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जमा करना होगा। स्क्रूटनी के लिए आवेदन विंडो आज शाम को बंद हो जाएगी। इस संबंध में बोर्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छात्रों के आवेदन करने के बाद बिहार बोर्ड मार्कशीट का पुनर्मूल्यांकन करेगा और संशोधित मार्कशीट जारी करेगा। स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित छात्रों को प्रति विषय 120 रुपये शुल्क देना होगा। बिना शुल्क जमा किये स्क्रूटनी आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

बीएसईबी 12वीं स्क्रूटनी 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

  • आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, ‘इंटर स्क्रूटनी वार्षिक परीक्षा 2024’ पर क्लिक करें।
  • आप नये पेज पर रीडायरेक्‍ट हो जाएंगे, यहां अपना फॉर्म भरें।
  • जरूरी डिटेल्‍स जमा करें और फीस का भुगतान करें।
  • भरे हुए आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट भी जरूर ले लें।

बोर्ड छात्रों की कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन के बाद संशोधित मार्कशीट जारी करेगा। छात्र स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने से पहले यह समझ लेना चाहिए कि संशोधित मार्कशीट में प्राप्त अंकों को ही अंतिम माना जाएगा।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Intermediate Class Result 2024 Date Time Announcement Soon

ऐसे में स्क्रूटनी में नंबर कम भी आ सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर कोई अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment