BSEB Exam Result 2024 Made History: बिहार बोर्ड ने फरवरी में परीक्षा और मार्च में परिणाम देकर इतिहास रच दिया

By BsebResult.In

Published On:

BSEB Exam Result 2024 Made History

बिहार में लगातार तीसरी बार मार्च में मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर BSEB Exam Result 2024 Made History रच दिया है, पहले मैट्रिक का रिजल्ट अप्रैल, मई, जून और जुलाई में आता था। Bihar Board Created History ने फरवरी में मैट्रिक की परीक्षा और मार्च में परिणाम देकर नया रिकॉर्ड बनाया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पिछले साल भी बोर्ड ने 31 मार्च 2023 को रिजल्ट जारी किया था। मूल्यांकन के महज 27 दिनों में बोर्ड ने मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया है। देश के ज्यादातर राज्यों ने अभी तक मैट्रिक की परीक्षा भी नहीं कराई है। बिहार बोर्ड ने लगातार छठे बार देश में पहली परीक्षा देकर मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया है, इसके लिए कम्प्यूटरीकृत प्रारूप का प्रयोग किया गया।

BSEB Exam Result 2024 Made History

When will the Bihar Board Matric Answer Key 2023 be released  Bihar Board 10 ResultCheck Here
Bihar Board Matric Topper ListDownload
Whatsapp ChannelJoin Now
Telegram ChannelJoin Now
BSEB Official Websitebiharboardonline.com

Bihar Board ने बारकोड और लिथोकोड युक्त फोटो के साथ प्री-प्रिंटेड कॉपी और प्री-प्रिंटेड ओएमआर शीट का इस्तेमाल किया। बोर्ड ने परिणाम तैयार करने के लिए कई कम्प्यूटरीकृत प्रारूपों का इस्तेमाल किया।

इसने परिणाम प्रसंस्करण को बहुत तेज कर दिया। इसे आईटी टीम ने बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर की देखरेख में डिजाइन किया है। मूल्यांकन में तेजी लाने के लिए प्रत्येक केंद्र पर छह कंप्यूटर लगाए गए थे। जहां रोजाना कॉपी चेकिंग के बाद मार्क्स अपलोड किए जा रहे थे।

कदाचार पर नकेल कसने के लिए 10 सेट में प्रश्न पत्र

कदाचार पर नकेल कसने के लिए बोर्ड ने इस साल दस सेटों में प्रश्नपत्र तैयार किया था। इससे कहीं भी प्रश्नपत्र लीक होने की खबर नहीं आई। परीक्षा राज्य भर में 1585 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

परीक्षार्थियों की नकल व वीडियोग्राफी रोकने के लिए हर केंद्र पर कैमरे लगाए गए हैं। इस साल बोर्ड द्वारा तैयार किए गए प्रश्न पत्र में शत-प्रतिशत विकल्प दिए गए थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कंप्यूटर के माध्यम से की गई जांच

बारकोड कॉपियों में अंकों की प्रविष्टि सीधे मूल्यांकन केंद्रों से कंप्यूटर के माध्यम से की जाती है। जिससे रिजल्ट प्रोसेसिंग बहुत तेजी से की जा सके।

बिहार बोर्ड ने बताया है कि बारकोडिंग केंद्रों पर कंप्यूटर की व्यवस्था करते समय सभी उत्तर पुस्तिका बैगों की कम्प्यूटरीकृत प्रविष्टि कंप्यूटर के माध्यम से की गई थी। इस मौके पर बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा, ”आज मुझे बहुत खुशी हो रही है, आज बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 2024 की मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। परीक्षा आयोजित करने से लेकर परिणाम घोषित करने तक BSEB बोर्ड देशभर में लगातार पांचवे साल हम अव्वल हैं।

96 लाख प्रतियां और ओएमआर सत्यापन एक चुनौती

वर्ष 2024 की मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख, 94 हजार, 781 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। उनकी 96 लाख कॉपियों और 96 लाख ओएमआर की परीक्षा बोर्ड के सामने कठिन चुनौती थी, लेकिन इसके लिए बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली थी।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Class Scrutiny Result Date: लाखों छात्रों को बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट का इंतजार, अभी तक कोई आधिकारिक अपडेट नहीं हुआ जारी

बिहार बोर्ड रिजल्ट मात्र 27 दिनों में जारी

इस बार बिहार बोर्ड ने बेहद ही कम समय के अंतराल पर रिजल्ट जारी करके नया रिकॉर्ड बनाया है। इस साल 2024 में 16.94 लाख से भी अधिक विद्यार्थियों का रिजल्ट मात्र 27 दिनों में जारी कर दिया गया।

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Bihar Board Inter Merit List 2024 Date हुआ घोषित, 8 जुलाई 2024 से लेना होगा एडमिशन

Bihar Board 11th Class में नामांकन के लिए OFSS 1st Merit List 2024 जारी होने की तारीख की घोषणा कर दी गई है। अगर आप भी BSEB 11th ...

Bihar Board 11th First Merit List 2024 Out, इस दिन तक चयनित संस्थान में जाकर लेना होगा एडमिशन

Bihar Board Inter Class में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्र और छात्राएं अपनी Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released का बेसब्री से ...

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर 14 जुलाई 2024 तक होगा नामांकन

जैसा के आप जानते हैं की, OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 ने इंटरमीडिएट 11 वीं कक्षा के लिए कटऑफ के साथ ओएफएसएस की OFSS Bihar 11th ...

Bihar Board 11th Admission Admit Card: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी, इस तारीख तक नामांकन का मौका

Bihar Board Intermediate 11th Admission 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्ट 8 जुलाई 2024 को जारी कर दी गई है, इसके लिए Bihar School Examination Board की ओर ...

3 thoughts on “BSEB Exam Result 2024 Made History: बिहार बोर्ड ने फरवरी में परीक्षा और मार्च में परिणाम देकर इतिहास रच दिया”

  1. इतिहास नही रचा है केवल नाम किया है ।
    काॅपी सही से जाँच नही हुआ है ।
    मेरा नंबर 475आना चाहिए था और 410आया है।

    Reply

Leave a comment