BSEB Special Education Scheme: मैट्रिक के बाद युवाओं को हुनरमंद बनाएगी बिहार सरकार, इन 91 स्कूलों में होगी विशेष पढ़ाई

बिहार बोर्ड ने हाल ही में BSEB 10th Result 2024 घोषित किया है। इसके बाद अब इंटर में लड़के और लड़कियां प्रवेश लेने जा रहे हैं। Bihar School Examination Board द्वारा प्रवेश के लिए कॉलेजों की सूची भी घोषित की गई है। आपको बता दें कि राज्य में 91 इंटर स्कूल ऐसे हैं जिन्हें वोकेशनल स्कूल का दर्जा दिया गया है, इन स्कूलों में तीन ट्रेड पढ़ाई जाएंगी। छात्रों को इन स्कूलों में एक व्यापार का अध्ययन करने की आवश्यकता होगी, छात्रों को मुख्य विषय के साथ ही वोकेशनल कोर्स करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board 11th Admission 2024-25 में प्रवेश के लिए आप बोर्ड की वेबसाइट https://ofssbihar.in/ पर जाकर कॉलेजों की सूची देख सकते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा जिलेवार स्कूलों की सूची जारी कर दी गई है। आपको बता दें कि अगर छात्रों ने इन कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन किया है तो उन्हें प्रोफेशनल कोर्स करना होगा।

इसके लिए हर कोर्स में 25-25 सीटें निर्धारित की गई हैं। वोकेशनल कोर्स के तहत राज्य के 32 स्कूलों में दो ट्रेड में एडमिशन होने जा रहा है।

सबसे ज्यादा 14 स्कूल पटना में

मालूम हो कि जिन 32 स्कूलों में दाखिला होने जा रहा है, वे 91 वोकेशनल स्कूलों से अलग हैं. राजधानी पटना में सबसे ज्यादा 14 स्कूल हैं। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड ने भी साझा की है।

Bihar government will make youth skilled after matriculation

इन स्कूलों में सिक्योरिटी, ऑटोमोबाइल, टूरिज्म, ब्यूटीशियन, रिटेल मैनेजमेंट जैसे कोर्स पढ़ाए जाएंगे। ये सभी कोर्स दो साल की अवधि के हैं।

मालूम हो कि इंटर में प्रवेश की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। राज्य भर के 123 स्कूलों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  BSEB Matric Class Result 2024 Today: आज 31 मार्च 2024 को दोपहर 1:00 बजे जारी हुआ बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment