BSEB Compartmental Exam 2024: बिहार बोर्ड 12वीं और 10वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा में एक लाख से अधिक छात्र होंगे शामिल

BSEB Compartmental Exam 2024 बिहार बोर्ड 12वीं और 10वीं कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 के हर केंद्र पर उड़न दस्ते की व्यवस्था की गयी है। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए सीसीटीवी से नजर रखी जायेगी। इस परीक्षा में प्रदेशभर से एक लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दे की, बीएसईबी 12 वीं कंपार्टमेंटल एग्जाम में ही करीब 47 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हैं। BSEB Compartmental Exam 2024 की मानें तो परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गयी है। Bihar Board Inter Compartmental cum Special Exam 29 अप्रैल 2024 से 11 मई 2024 तक होगी।

वहीं, Bihar Board Matric Compartmental cum Special Exam 2024 का आयोजन 4 मई 2024 से 11 मई 2024 तक किया जायेगा। इसको लेकर बिहार बोर्ड ने सभी जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए हर केंद्र पर गश्ती दल दंडाधिकारी सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की जायेगी।

केवल एडमिट कार्ड से मिलेगा हॉल में प्रवेश

हर प्रत्याशी को केंद्र पर चप्पल पहनकर आना होगा। केंद्र में प्रवेश केवल प्रवेश पत्र के साथ उपलब्ध होगा। हर दिन दो पालियों में परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा समाप्त होने के बाद ओएमआर उत्तर पुस्तिकाएं उसी दिन वज्रग्रह को भेजी जानी हैं। बिहार परीक्षा आचरण अधिनियम 1981 हर केंद्र पर लागू किया गया है। केंद्र के बाहर धारा 144 लागू कर दी गई है।

परीक्षा खत्म होते ही मूल्यांकन शुरू हो जाएगा। मूल्यांकन मई के दूसरे सप्ताह में होगा। इसके लिए प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर सात कंप्यूटर होंगे। उसी दिन उत्तर पुस्तिका में अंकों की प्रविष्टि की जाएगी। हर केंद्र पर कंप्यूटर जानकार शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति डीईओ कार्यालय स्तर पर की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड ने जारी की कंपार्टमेंट छात्रों के लिए गाइडलाइन

बिहार बोर्ड ने छात्रों के लिए कई निर्देश जारी किए हैं. जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि किसी भी छात्र को जूते, मोजे या सैंडल पहनकर परीक्षा स्थल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. गाइडलाइंस के मुताबिक, केवल उन्हीं छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा जो चप्पल पहनकर आएंगे।

बीएसईबी के अनुसार, बिहार बोर्ड 10वीं 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 में एक बेंच पर अधिकतम दो छात्रों को ही बैठने की अनुमति दी जाएगी, हर परीक्षा केंद्र पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। अगर किसी केंद्र पर कदाचार के कारण परीक्षा रद्द होती है, तो जिलाधिकारी अपने स्तर पर जांच करेंगे। इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिशानिर्देश भेजे जा चुके हैं।

दो पालियों में होगी परीक्षा

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। सुबह का सत्र सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दोपहर का सत्र दोपहर 1:45 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगा। इस साल छात्रों को कंपार्टमेंटल और विशेष परीक्षाओं के लिए 15 मिनट का ‘कूल ऑफ’ पीरियड दिया जा रहा है।

15 मिनट की इस ‘कूल ऑफ’ अवधि का उपयोग छात्र केवल प्रश्न पत्र पढ़ने, सोचने और अपने उत्तरों की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं। छात्रों को इन 15 मिनट में चर्चा करने या उत्तर लिखने की अनुमति नहीं है।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12 Compartment 2024 Exam Ended: बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 सम्पन्न, इसी माह के अंत तक आएगा परिणाम

परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही है। इसलिए सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी, मास्क पहनना होगा और अन्य COVID दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। अभ्‍यर्थी परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर बोर्ड की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 0612-2235161 पर संपर्क कर सकते हैं।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment