WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Annual Exam CCTV: बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 पर सीसीटीवी से ऑनलाइन रहेगी नजर

Bihar School Examination Board इंटर और मैट्रिक परीक्षाओं के दौरान उपस्थित छात्रों की संख्या, कितने अनुपस्थित और कितने नकल करते पकड़े गए, इसकी सीधी निगरानी ऑनलाइन करेगी। जिसके लिए Bihar Board इंटरमीडिएट और मैट्रिक की परीक्षाओं में इस बार इन गतिविधियों पर ऑनलाइन नजर रखने की व्यवस्था की जा रही है।

आपको बता दें की, बिहार के सभी परीक्षा केंद्रों से हर दिन की रिपोर्ट भी आएगी। इसके लिए BSEB सभी परीक्षा केंद्रों को कंप्यूटर नेटवर्क से जोड़ने जा रहा है। व्यवस्था सुचारू रहे इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर शिक्षकों की टीम रहेगी जो हर पाली की रिपोर्ट Bihar School Examination Board को भेजेगी।

हर परीक्षा केंद्र से ली जायेगी ऑनलाइन रिपोर्ट

ज्ञात हो कि प्रत्येकदिन परीक्षा समाप्त होते ही हर जानकारी बिहार बोर्ड को तुरंत उपलब्ध हो सके, इसलिए यह व्यवस्था की जा रही है। इससे पहले परीक्षा समाप्त होने के बाद देर शाम तक परीक्षार्थी के उपस्थित होने और अनुपस्थित रहने की सूचना बोर्ड को मिलती रहती थी। प्रत्येक पाली की जानकारी परीक्षा समाप्त होने के तुरंत बाद केंद्र अधीक्षक द्वारा Bihar Board को दी जाएगी। इसके लिए बोर्ड व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाएगा। हर केंद्रीय अधीक्षक को इससे जोड़ा जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Bihar Board Inter and Matric Annual Examination 2024 will be monitored online through CCTV

स्कूलों द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर हर परीक्षा केंद्र की समस्याओं का भी समाधान किया जाएगा। किसी फर्जी छात्र के पकड़े जाने की सूचना भी बोर्ड को मिलेगी। परीक्षा में यह व्यवस्था करने वाला बिहार बोर्ड देश का पहला बोर्ड है। सीबीएसई और सीआईएससीई में भी ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है।

बीएसईबी बोर्ड परीक्षा 2024

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे। जबकि मैट्रिक में 16 लाख से अधिक लड़के और लड़कियां भाग लेंगे। इस बीच इंटर और मैट्रिक की परीक्षा में कितने छात्र शामिल हुए हैं। और कितने अनुपस्थित रहे हैं। कितने लड़के-लड़कियां नकल करते पकड़े गए हैं। इन सभी पर सीधे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की नजर रहेगी।

Leave a comment