Bihar Board Matric Exam 2024 परीक्षा कल से शुरू, परीक्षा से पहले पढ़ लें जरूरी गाइडलाइन

Bihar Board Matric Exam 2024 exam starts from tomorrow

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही है, जो 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी। बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा कल से 2 पालियों में होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं, इन दिशा-निर्देशों का पालन करना सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है। पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक की जा सकती है। आपको बता दें की, राजयभर में 1585 केंद्रों पर पहली पाली में 850571 छात्र एवं छात्राएं जिसमे 438967 छात्राएं एवं 411604 छात्र शामिल होंगे। वहीं दूसरी पाली में 844210 छात्र एवं छात्राएं, जिसमे 433227 छात्राएं एवं 410983 छात्र शामिल होंगे।

बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 15 फरवरी 2024 (गुरुवार) से शुरू होगी। इसके लिए प्रदेश भर में 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षा 16,94,781 परीक्षार्थी दे रहे हैं। इसमें 8,22,587 लड़के और 8,72,194 लड़कियां शामिल हैं, हर दिन परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

बिहार बोर्ड द्वारा परीक्षा से संबंधित सभी सुविधाओं के लिए 14 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक कंट्रोल रूम खोल दिया गया है। BSEB Patna की ओर से परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। छात्रों से अनुरोध है कि कल परीक्षा के लिए घर से निकलने से पहले नीचे दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

What's in This Post? Show

Bihar Board Class 10th Exam Guidelines 2024

  • परीक्षार्थियों की दो बार जांच की जाएगी, एक बार परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय और दूसरी बार एग्जाम हॉल में।
  • परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह के इलैक्ट्रॉनिक आइटम ले जाना मना है।
  • परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करने के लिए छात्रों के पास एडमिट कार्ड, पेन और पेंसिल जरूर होनी चाहिए, इन्ही छात्रों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश दिया जाएगा।
  • एडमिट कार्ड के गुम हो जाने पर छात्र की पहचान अटेंडेंस शीट में लगी फोटो से की जाएगी और उसके बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।
  • छात्र परीक्षा केंद्र पर जूते-मोजे पहन कर ना आएं, केवल चप्पल पहन कर आने वाले छात्रों को ही परीक्षा केंद्र में एंट्री मिलेगी।
  • परीक्षा शुरू होने के तिस मिनट पहले तक ही एग्जाम सेंटर पर प्रवेश मिलेगा
  • परीक्षा खत्म होने के बाद ही एग्जाम सेंटर से बाहर निकलने की अनुमति
  • इलेक्ट्रॉनिक एवं स्मार्ट घड़ी पर पूर्ण रूप से हैं प्रतिबंध, छात्र केवल सुई वाली घड़ी का कर सकते हैं उपयोग
  • कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, व्हाइटनर आदि ले जाना वर्जित
  • परीक्षार्थी साथ में प्रवेश पत्र और बॉलपेन ही लेकर जाएंगे
  • प्रवेश पत्र गुम होने पर भी परीक्षा देने की अनुमति मिलेगी
  • हर एग्जाम सेंटर पर वीडियोग्राफी होगी
  • हर केंद्र पर हर कक्षा में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी
  • हर केंद्र पर धारा 144 लागू
  • परीक्षार्थी की तीन बार जांच होगी

बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 2024 कल यानी 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही हैं। इस साल करीब 16.95 लाख छात्र 10वीं की परीक्षा में शामिल होंगे। ऐसे में पहली पाली में 8 लाख और दूसरी पाली में भी करीब 8 लाख छात्र परीक्षा देंगे। हर दिन किसी एक विषय की परीक्षा होगी, जिसके लिए पूरे प्रदेश में करीब 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें:  BSEB Matric Scrutiny Result 2024 Soon: बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2024 जल्द होगा घोषित, इस लिंक से कर सकेंगे डाउनलोड

प्रदेश भर में नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर दंडाधिकारी नियुक्त किए गए हैं और प्रत्येक केंद्र पर धारा 144 भी लगाई गई है, नकल रहित परीक्षा संपन्न कराने के लिए केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। परीक्षा की वीडियोग्राफी भी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पहली पाली में सुबह 9 बजे और दूसरी में दोपहर 1:30 बजे के बाद सेंटर पर एंट्री बंद

BSEB अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पहली पाली की परीक्षा पूर्व निर्धारित समय पर शुरू होगी। पहली पाली की परीक्षा 12:45 बजे समाप्त होने पर पहली पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र से बाहर निकलने में समय लगने के कारण दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 बजे शुरू होने से परीक्षार्थियों को 30 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र पर प्रवेश कराने की प्रक्रिया में समस्या आ सकती है।

इस समस्या को देखते हुए छात्र हित में यह निर्णय लिया गया है कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 की द्वितीय पाली की परीक्षा में अब परीक्षार्थी 1:15 के स्थान पर 1:30 बजे परीक्षा कक्ष में प्रवेश करेंगे।

मैट्रिक की दूसरी पाली के समय में बदलाव

कल से से शुरू होने वाली दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने बड़ा बदलाव किया है। अब संशोधित समय के अनुसार द्वितीय पाली की परीक्षा 1:45 के स्थान पर 2 बजे से शुरू होगी, इसके लिए परीक्षार्थियों को 1:30 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना होगा।

केंद्र में देर से प्रवेश की अनुमति नहीं है

दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक चलेगी। वहीं, जो परीक्षा शाम 4:30 बजे तक चलती थी, वह अब शाम 4:45 बजे तक चलेगी। पहली पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना होगा। सुबह साढ़े नौ बजे होने वाली परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को केंद्र में सुबह नौ बजे तक प्रवेश करना होगा।

दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी, इसके लिए 1:30 बजे तक परीक्षा कक्ष में प्रवेश करना होगा। देर होने पर केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

15 मिनट प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए मिलेगा

विकलांग अभ्यर्थियों के लिए लिपिक की सुविधा उपलब्ध कराने की कार्रवाई जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर की जायेगी, दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रति घंटे 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

इसके साथ ही बोर्ड ने छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने और अन्य कार्यों के लिए 15 मिनट का अलग से समय दिया है। पहले दिन मैथ्स विषय की पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे शुरू होगी। सुबह 11 बजे विज्ञान की परीक्षा में ओएमआर शीट ली जाएगी। इसके बाद 12:45 बजे परीक्षा खत्म होगी। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे से शुरू होगी। इसके लिए दोपहर 3:15 बजे ओएमआर लिया जाएगा। वहीं, परीक्षा शाम पांच बजे खत्म होगी।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 कल से

Bihar School Examination Board दसवीं के परीक्षार्थियों की पहचान के लिए पहली बार यूनिक आईडी दी गई है। इससे फर्जी परीक्षार्थियों की आसानी से पहचान हो सकेगी। यह जानकारी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। पहले दिन दोनों पालियों में गणित विषय की परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक चलेगी। परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

इस बार मैट्रिक कक्षा की परीक्षा में अगर किसी छात्र का प्रवेश पत्र खो जाता है या घर पर छूट जाता है तो भी उसे परीक्षा में शामिल होने से नहीं रोका जाएगा। इस संबंध में, उपस्थिति पत्रक में स्कैन किए गए फोटोग्राफ के साथ छात्र की पहचान दर्ज की जाएगी।

इसके साथ ही रोल कोड और रोल नंबर मिलाकर उन्हें परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा यदि किसी छात्र के प्रवेश पत्र में कोई फोटो या डाटा गलत है तो उस स्थिति में भौतिक सत्यापन के आधार पर उस छात्र को प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही इस बार केंद्र पर प्रत्येक छात्र को अपने साथ एक पहचान पत्र लाना होगा। इसमें उनका आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, फोटो वाली बैंक पास बुक शामिल है।

ये भी पढ़ें:  BSEB 10th Compartment Exam Started: बिहार बोर्ड मैट्रिक कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 हुआ शुरू, इसी महीने में आएगा रिजल्ट

इसके अलावा बिहार बोर्ड ने मुख्य परीक्षा मॉक के माध्यम से कराने के लिए प्रत्येक 25 छात्रों पर एक निरीक्षक नियुक्त किया है। साफ है कि हर कमरे में कम से कम 2 निरीक्षक परीक्षा देते नजर आएंगे। साथ ही केंद्र प्रमुख के अलावा कोई भी पत्र व अन्य पदाधिकारी या कार्यकर्ता मोबाइल फोन नहीं लाएंगे।

परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू

Bihar Board के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी। समिति द्वारा प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को परीक्षा को स्वच्छ, कदाचार मुक्त एवं सख्ती से कराने के आवश्यक निर्देश दिये गये हैं, परीक्षा केंद्र पर सीसी कैमरा लगा दिया गया है।

500 अभ्यर्थियों पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था रहेगी। प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक निरीक्षक की प्रतिनियुक्ति होगी। कोई भी परीक्षार्थी व निरीक्षक परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे।

एडमिट कार्ड खो जाने पर भी उम्मीदवार परीक्षा दे सकेंगे

बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही है, जिसमें करीब 16.95 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। शिक्षा बोर्ड द्वारा बिहार के हर जिले में एक केंद्र बनाया गया है। परीक्षा को लेकर विशेष तैयारी की गई है।

बोर्ड ने छात्रों के लिए कई गाइडलाइंस जारी की हैं। मसलन, छात्र जूते-मोजे पहनकर परीक्षा देने नहीं जा सकते। इसी तरह अगर कोई छात्र अचानक प्रवेश पत्र खो देता है या घर पर भूल जाता है तो उसे परीक्षा देने से नहीं रोका जाएगा।

इन बातों का ख्याल रखें

  • दो स्तर पर परीक्षार्थी की जांच होगी। केंद्र पर प्रवेश के समय और वीक्षक द्वारा परीक्षा हॉल में
  • केंद्र के अंदर मोबाइल ब्लू-ट्रूथ, पेजर आदि रखने की अनुमति नहीं
  • परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र, कलम, पेंसिल के साथ ही प्रवेश मिलेगा
  • प्रवेश पत्र गुम होने पर उपस्थिति पत्रक के फोटो से पहचान होगी

चप्पल में ही प्रवेश दिया जाएगा

इस बार भी बोर्ड प्रशासन ने मैट्रिक परीक्षा के लिए जूते-मोजे पहनने की अनुमति नहीं दी है। अभ्यर्थियों को चप्पल पहनकर ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करना होगा। बोर्ड प्रशासन ने इसकी सूचना सभी केंद्रीय अधीक्षकों, जिलाधिकारियों, डीईओ व डीपीओ को दे दी है। अगर कोई परीक्षार्थी जूते-मोजे पहनकर परीक्षा केंद्र पर आता है तो उसे बाहर से हटाना होगा। फिर अभ्यर्थी को नंगे पैर बैठकर बोर्ड की परीक्षा देनी होगी।

हर साल फरवरी के पहले सप्ताह में अभ्यर्थियों को ठंड की वजह से जूते पहनने की इजाजत दी जाती थी, लेकिन इस साल तापमान सामान्य रहने की उम्मीद है। ऐसे में बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र पर चप्पल पहनकर आने को कहा है।

प्रवेश पत्र में त्रुटि फिर भी दे सकेंगे परीक्षा

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र में फोटो में त्रुटि है उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गयी है। जिन छात्रों के एडमिट कार्ड फोटो में कोई गड़बड़ी है, वे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोटो के साथ बैंक पासबुक लेकर परीक्षा केंद्र पर आ सकते हैं।

पहचान पत्र की फोटोकॉपी को राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रमाणित करके परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा, उम्मीदवार को मूल पहचान पत्र के साथ व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होगा। केंद्र अधीक्षक उनके चेहरे का मिलान कर उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति देंगे। इसके बाद ही छात्र को ओएमआर शीट और डेटालेस उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराई जाएगी।

यदि किसी अभ्यर्थी का प्रवेश पत्र खो गया है, अथवा गलती से घर पर छूट गया है, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसकी पहचान कर परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति दी जायेगी। रोल शीट से इसकी पुष्टि होती है।

सेंटर कोड, विषय व पंजीयन

बिहार बोर्ड ने पहली बार परीक्षार्थियों की विशेष पहचान के लिए यूनिक आईडी जारी की है। यूनिक आईडी औसतन 12 से 16 अंकों की हो सकती है। यह आईडी हर केंद्र के बाद या औसतन 400 से 500 अभ्यर्थियों के बाद बदलती रहेगी।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 12th Special Exam Admit Card: बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंट प्रैक्टिकल एग्जाम 2024 का एडमिट कार्ड रिलीज, इस लिंक से करें डाउनलोड

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 में भी विद्यार्थियों के हित में वस्तुनिष्ठ एवं सब्जेक्टिव प्रश्नों में शत-प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्न दिए जाएंगे, अर्थात विद्यार्थियों को जितने प्रश्नों को हल करना है, उससे दुगुना प्रश्न देना होगा।

अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना होगा। सुबह 9.30 बजे पहली पाली की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को 9 बजे तक परीक्षा कक्ष में प्रवेश करना होगा, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे शुरू होगी, केंद्र में देर से आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को प्रति घंटे 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने और समझने के लिए 15 मिनट का अलग से समय दिया जाएगा।

वाट्सअप ग्रुप से रखी जाएगी नजर

बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक परीक्षा 2024 में शामिल सभी पदाधिकारियों के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। इससे सभी 1585 परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी। हर शिफ्ट के बाद अधिकारियों द्वारा परीक्षा को अपडेट किया जाएगा।

प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक निरीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी निरीक्षक शिफ्ट शुरू होने से पहले प्रतिदिन सभी परीक्षार्थियों की जांच करेंगे। केंद्रों पर प्रति पांच सौ परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर होगा।

कुल 152 आदर्श केंद्र बनाये गए हैं

प्रदेश भर में 152 मॉडल सेंटर बनाए गए हैं। हर जिले में चार-चार केंद्रों पर मॉडल सेंटर बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर केवल छात्राएं ही परीक्षा देने आएंगी। इसके अलावा पर्यवेक्षक, पुलिस कर्मी सभी महिलाएं होंगी। सभी आदर्श केंद्रों को फूल और गुब्बारों से सजाया जाएगा।

कंट्रोल रूम फोन नंबर जारी

नियंत्रण कक्ष का नंबर 0612-2232257 और 0612-2232227 दिया गया है। इसकी जानकारी बोर्ड द्वारा सभी केंद्राधीक्षक, नोडल पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिलाधिकारी को दी गयी है। नियंत्रण कक्ष 23 फरवरी 2024 तक चलेगा।

मैट्रिक की परीक्षा देने वाले छात्र समझ लें सारे नियम

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आयोजित होने वाली मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 मंगलवार 15 फरवरी 2024 से शुरू होगी। कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर समिति की ओर से सभी आवश्यक उपाय किए गए है। इस साल परीक्षा में 16.95 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।

समिति के मुताबिक, परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश लेना होगा। समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षा में लड़कों से अधिक लड़कियां शामिल हो रही हैं। इस वर्ष राज्यभर में 1,585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। आनंद किशोर ने बताया कि इंटर परीक्षा 2024 के पैटर्न पर मैट्रिक में भी परीक्षार्थियों को एक विशेष पहचान देने के लिए यूनिक आईडी जारी किया गया है, जो एडमिट कार्ड में अंकित है। परीक्षा भवन में स्मार्ट वॉच, मैग्नेट वॉच पहनकर जाने की मनाही की गई है।

23 फरवरी 2024 तक चलने वाली मैट्रिक परीक्षा में परीक्षार्थियों के जूते-मोजे पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सभी जिलों में मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, सुपर जोनल मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा सभी केंद्रों पर धारा 144 लागू कर दी गई है। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। पटना में होने वाली इस परीक्षा में करीब 70 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे, जिसके लिए 70 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

मैट्रिक परीक्षा 2024 में इस बार छात्रों से ज्यादा छात्राएं

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 15 फरवरी 2024 से 22 फरवरी 2024 तक मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 का आयोजन राज्य के 1585 परीक्षा केन्दों पर 16,94,781 विद्यार्थियों 8,72,194 छात्राएं और 8,22,587 छात्र के लिए दोनों पालियों में किया जाएगा।

यहां ये जानना जरूरी है कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए परीक्षा फॉर्म भरे हुए लगभग आधे विद्यार्थी प्रथम पाली में तथा शेष विद्यार्थी दूसरी पाली की परीक्षा में सम्मिलित होते हैं। इसी व्यवस्था के अंतर्गत मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2024 के प्रथम पाली में 438967 छात्राएं और 411604 छात्रों सहित 850571 परीक्षार्थी द्वितीय पाली में 433227 छात्राएं और 410983 छात्रों सहित कुल 844210 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। आपको बता दें की, राजयभर में 1585 केंद्रों पर पहली पाली मेंछात्र एवं छात्राएं जिसमे छात्राएं एवं छात्र शामिल होंगे।

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released, इस दिन तक चयनित संस्थान में जाकर लेना होगा एडमिशन

Bihar Board Inter Class में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्र और छात्राएं अपनी Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released का बेसब्री से ...

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर 15 मई 2024 तक होगा नामांकन

जैसा के आप जानते हैं की, OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 ने इंटरमीडिएट 11 वीं कक्षा के लिए कटऑफ के साथ ओएफएसएस की OFSS Bihar 11th ...

Bihar Board 11th Admission Admit Card: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी, इस तारीख तक नामांकन का मौका

Bihar Board Intermediate 11th Admission 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्ट 8 मई 2024 को जारी कर दी गई है, इसके लिए Bihar School Examination Board की ओर ...

Bihar Board 1st Merit List 2024 Out: बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर एडमिशन प्रथम चयन सूची, जानें आगे की पूरी प्रक्रिया

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने Bihar Board 1st Merit List 2024 Out जारी कर दी है। छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली OFSS Bihar 1st Merit List 2024 ...

Leave a comment