BSEB 10th Exam 2024: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा आज से 1585 केंद्रों पर होगा आयोजन, पढ़ें बोर्ड की ओर से जारी जरूरी दिशा-निर्देश

By BsebResult.In

Published On:

Bihar Board matric exam will be conducted at 1585 centers from today

बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा आज यानी गुरुवार 15 फरवरी से शुरू होगी, BSEB 10th Exam में जूते-मोजे पहनकर आने पर प्रतिबंध है। साथ ही आपको आधे घंटे पहले पहुंचना होगा, पहली पाली की परीक्षा सुबह 09:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पहली पाली के अभ्यर्थी 09:00 बजे तक और दूसरी पाली के अभ्यर्थी 01:30 बजे तक प्रवेश करेंगे, देर से आने वालों को परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। आदेश दिया गया है कि अगर 9 बजे के बाद आने वाले अभ्यर्थी प्रवेश को लेकर हंगामा करेंगे तो उन्हें दो साल के लिए परीक्षा से निष्कासित कर दिया जायेगा। 23 फरवरी 2024 तक चलने वाली बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के लिए 38 जिलों में 1585 केंद्र बनाये गये हैं। 16 लाख 94 हजार 781 अभ्यर्थी शामिल होंगे, सबसे ज्यादा संख्या छात्राओं की है। परीक्षा में 8 लाख 22 हजार 587 छात्र और 8 लाख 72 हजार 194 छात्राएं शामिल होंगी, इस बार लड़कों से 49 हजार 609 लड़कियां ज्यादा हैं।

बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र पर कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था

  • परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले उम्मीदवारों को गहन स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरना होगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी अभ्यर्थी के पास किसी भी प्रकार की नकल सामग्री या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न हो।
  • परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को जूते-मोजे पहनने पर भी रोक है। केंद्राधीक्षकों को केंद्र में साफ-सफाई रखने तथा शौचालय, पेयजल एवं प्रकाश की आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।
  • शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर विशेष अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।
  • प्रत्येक परीक्षा केंद्र के बाहर और महत्वपूर्ण स्थानों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
  • परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है।
  • परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों के भीतर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स, गैजेट, मोबाइल फोन आदि का उपयोग करने की सख्त मनाही है।

परीक्षा सत्र को दो पालियों में विभाजित किया गया है – सुबह और दोपहर। परीक्षा पहली पाली में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 1:45 बजे से शाम 5 बजे तक होनी है. परीक्षा कुल 3 घंटे और 15 मिनट तक चलेगी, जिसमें पहले 15 मिनट छात्रों को प्रश्न पत्र की समीक्षा के लिए दिए जाएंगे। छात्रों को निर्धारित समय से पहले पर्याप्त समय लेकर परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

सुबह 9:30 बजे से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए छात्रों को 9 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. इसी तरह दोपहर 2 बजे से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों को 1:30 बजे तक पहुंचना होगा. साथ ही उन्हें बीएसईबी द्वारा जारी एडमिट कार्ड और एक वैध आईडी प्रूफ भी लाना होगा।

ये भी पढ़ें:  BSEB Matric Compartment Admit Card Released: बिहार बोर्ड 10वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा सह स्पेशल एग्जाम 2024 की एडमिट कार्ड हुआ जारी

परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले इन 5 नियमों का रखें ध्यान

  • एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, इंस्ट्रूमेंट बॉक्स लेकर ही सेंटर पर जाएं।
  • किसी भी स्थिति में 30 मिनट पहले पहुंचें अन्यथा आपको प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • जूते-मोजे पहनकर न जाएं, चप्पल पहनकर जाओ।
  • मोबाइल, ब्लू टूथ, पेजर, व्हाइटनर, इलेक्ट्रानिक गैजेट और इरेज़र केंद्र के अंदर न ले जाएं।
  • ओएमआर सीट पर व्हाइटनर और इरेज़र का प्रयोग न करें।
  • अगर एडमिट कार्ड में कोई त्रुटि है तो पहचान पत्र ही लेकर आएं। अ
  • गर एडमिट कार्ड की फोटो में कोई गलती है या किसी और की फोटो लगी है तो छात्रों को पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। छात्रों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस लाना होगा।

बिहार बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2024 को मातृभाषा के पेपर से शुरू होगी, जबकि गणित का पेपर 16 फरवरी 2024 को होगा।

बिहार मैट्रिक परीक्षा 38 जिलों में बनाए गए कुल 1,585 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कुल 16,94,781 उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद है। इनमें से 8,22,587 लड़के और 8,72,194 लड़कियां हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जूते-मोजे पहनकर न आने की हिदायत

मैट्रिक की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, छात्र जूते-मोजे पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते। पहली पाली में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी पूरी परीक्षा के दौरान पहली पाली की परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं दूसरी पाली में शामिल होने वाले अभ्यर्थी पूरी परीक्षा के दौरान दूसरी पाली में शामिल होंगे।

इस व्यवस्था के तहत मैट्रिक वार्षिक परीक्षा की प्रथम पाली में 4,38,967 छात्राएं एवं 4,11,604 छात्र सहित कुल 8,50,571 परीक्षार्थी तथा 4,33,227 छात्राएं एवं 4, 4,11,604 छात्र सहित कुल 8,44,210 परीक्षार्थी शामिल होंगे. दूसरी पाली में 10,983 छात्र परीक्षा देंगे।

मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन मातृभाषा गणित विषय की परीक्षा होगी। वहीं, दूसरी पाली में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की मातृभाषा की परीक्षा भी होगी। मातृभाषा विषय की परीक्षा पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी।

उत्तर पुस्तिका डाटा रिच होगी

डेटा युक्त उत्तर पुस्तिकाएं और ओएमआर उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। हर वर्ष मैट्रिक परीक्षा में छात्रों की बढ़ती संख्या के अनुपात में जिला मुख्यालयों एवं अनुमंडलों में परीक्षा भवनों की कमी को देखते हुए मैट्रिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जायेगी।

एक कोड के अभ्यर्थियों को बढ़ते क्रम में बैठाने के बाद दूसरे कोड के अभ्यर्थियों को बैठाने के लिए सीटें आवंटित की जाएंगी। सीट प्लान की एक प्रति परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर चस्पा की जाएगी तथा परीक्षा केंद्र परिसर में ब्लैक बोर्ड पर भी बड़े अक्षरों में लिखी जाएगी।

सेंटर में प्रवेश का ये हैं समय

आनंद किशोर ने बताया कि पहली पाली के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना होगा। सुबह 9:30 बजे की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को 9 बजे तक केंद्र में प्रवेश करना होगा। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे शुरू होगी, इसके लिए आपको 1:30 बजे तक परीक्षा हॉल में प्रवेश करना होगा।

यदि आप देर से आए तो आपको केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा बोर्ड ने छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने और अन्य काम करने के लिए 15 मिनट का अलग से समय दिया है। पहले दिन पहली पाली में गणित विषय की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी। सुबह 11 बजे विज्ञान की परीक्षा में ओएमआर शीट ली जाएंगी। इसके बाद 12:45 बजे परीक्षा समाप्त हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:  OFSS Bihar Merit List 2024 Slide Up: बिहार बोर्ड पहली लिस्ट में मिले स्कूल से खुश नहीं तो स्लाइडअप से बदलने का मौका

वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी, इसके लिए ओएमआर दोपहर 3:30 बजे लिया जाएगा। वहीं, परीक्षा शाम 5:15 बजे समाप्त होगी।

बीएसईबी ने नियंत्रण कक्ष स्थापित किया

बताया गया है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा के सफल संचालन के लिए एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. नियंत्रण कक्ष 14 फरवरी 2024 को प्रातः 6 बजे से 23 फरवरी 2024 को सायं 6 बजे तक निरन्तर कार्य करेंगे।

बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षार्थी ये निर्देश पढ़ लें

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वार्षिक मैट्रिक परीक्षा गुरुवार 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही है। 23 फरवरी 2024 तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं, बिहार बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए 38 जिलों में 1585 केंद्र बनाए हैं।

Bihar-Board-Matric-Class-Annual-Exam-starts-from-today

मैट्रिक परीक्षा में 16,94,781 परीक्षार्थी शामिल होंगे, इसमें सबसे बड़ी संख्या छात्राओं की है। परीक्षा में 8,22,587 छात्र और 8,72,194 छात्राएं शामिल होंगी। इस बार लड़कों से ज्यादा लड़कियां 49,609 हैं।

एडमिट कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो पहचान पत्र के साथ केंद्र पर जाना होगा

जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र में फोटो संबंधी त्रुटि हुई है उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे दी गई है। अगर छात्रों के एडमिट कार्ड की फोटो में कोई गड़बड़ी है या किसी और की फोटो लगी है तो उन्हें पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोटोयुक्त बैंक पासबुक लेकर आना होगा।

परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है. सीसीटीवी से भी निगरानी की जायेगी। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी।

Bihar-Board-Matric-Class-Exam-2024-Starts-Today

परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों द्वारा किसी भी प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक्स, गैजेट्स, मोबाइल आदि के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

छात्राओं की संख्या अधिक

Bihar School Examination Board के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों से अधिक छात्राओं का परीक्षा फॉर्म उनके शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा भरवाया गया है, जिससे पता चलता है कि राज्य सरकार ने इनके लिए कई प्रभावी योजनाएं एवं कार्यक्रम लागू किये हैं, बालिका का उत्थान नीतियों के परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में छात्राएं स्कूलों में पढ़ रही हैं।

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released, इस दिन तक चयनित संस्थान में जाकर लेना होगा एडमिशन

Bihar Board Inter Class में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्र और छात्राएं अपनी Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released का बेसब्री से ...

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर 15 मई 2024 तक होगा नामांकन

जैसा के आप जानते हैं की, OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 ने इंटरमीडिएट 11 वीं कक्षा के लिए कटऑफ के साथ ओएफएसएस की OFSS Bihar 11th ...

Bihar Board 11th Admission Admit Card: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी, इस तारीख तक नामांकन का मौका

Bihar Board Intermediate 11th Admission 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्ट 8 मई 2024 को जारी कर दी गई है, इसके लिए Bihar School Examination Board की ओर ...

Bihar Board 1st Merit List 2024 Out: बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर एडमिशन प्रथम चयन सूची, जानें आगे की पूरी प्रक्रिया

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने Bihar Board 1st Merit List 2024 Out जारी कर दी है। छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली OFSS Bihar 1st Merit List 2024 ...

Leave a comment