WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Exam Date 2024: बिहार बोर्ड ने इंटर एवं मैट्रिक परीक्षा 2024 की टाईमटेबल किया जारी, यहां पढ़िए पूरा शेड्यूल

Bihar School Examination Board ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 12वीं एवं 10वीं की फाइनल परीक्षा 2024 की डेटशीट जारी कर दी है। आपको बता दें की, बिहार बोर्ड ने इंटर एवं मैट्रिक एग्जाम 2024 का टाइम टेबल 4 दिसंबर 2023 को जारी कर दिया है। जिसके अनुसार इंटर कक्षा का परीक्षा 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी, वहीं मैट्रिक कक्षा का परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी और 23 फरवरी 2024 को खत्म होगी।

आपको बता दें की ये आधिकारिक सुचना बिहार बोर्ड के वेबसाइट पर उपलोड की गयी हैं, इक्छुक छात्र अधिक विवरण और पूरा कार्यक्रम नीचे अथवा आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। आपके जानकारी के लिए बता दें की बीएसईबी 12वीं एवं 10वीं डेटशीट 2024 में उल्लेख है, कि परीक्षा सभी दिनों में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर दोनों परीक्षाएं दो शिफ्टों में आयोजित की जाएंगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक होगी। दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे से शाम 5 बजे तक होगी, पेपर कुल तीन घंटे का होगा।

बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक परीक्षा 2024 की तिथियां जारी

बिहार बोर्ड ने इंटर एवं मैट्रिक परीक्षा 2024 की तिथियां जारी कर दी हैं, बिहार बोर्ड इंटर (12वीं) की परीक्षा 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक और वहीं बिहार बोर्ड मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड 12वीं 2024 परीक्षा तिथि

बिहार बोर्ड 10वीं 2024 परीक्षा तिथि

आपके जानकारी के लिए हम बता दें की, वर्ष 2023 में इंटर की परीक्षा 1 फरवरी 2023 से शुरू हुई थी वहीं मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी 2023 से परीक्षा शुरू हुई थीं। आपको ये भी बता दें की, बिहार बोर्ड इंटर प्रायोगिक परीक्षा 10 जनवरी 2024 से 20 जनवरी 2024 तक होगी। वहीं कक्षा मैट्रिक के विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 18 जनवरी 2024 से 20 जनवरी 2024 के बीच संपन्न होंगी।

अच्छे परिणामों के लिए इन टिप्स को आजमाएं

बिहार बोर्ड की 12वीं और 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा निर्धारित समय पर ही होगी। तारीखें के अनुसार, 12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी 2024 से शुरू होगी और कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू होगी। बिहार के शिक्षा मंत्री ने छात्रों को सूचित किया कि बोर्ड की परीक्षाएं पहले जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार ही आयोजित की जाएंगी, बता दें कि बिहार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 30 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। बोर्ड की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, छात्रों को कोरोना गाइडलाइंस के तहत परीक्षाएं कराई जाएंगी।

परीक्षा के लिए साल भर तैयारी करने के बावजूद छात्रों को परीक्षा का तनाव होता है, ऐसे में यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं, जिसकी मदद से रिजल्ट बेहतर किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड की परीक्षा के नियम

  • बीएसईबी द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, जो विद्यार्थी समूह एक परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें आगे की परीक्षाओं और अन्य प्रक्रियाओं में भी समूह एक में ही गिना जाएगा। यही नियम बिहार बोर्ड समूह दो परीक्षा के विद्यार्थियों पर भी लागू होगा।
  • सभी विद्यार्थी आंसर लिखने के लिए एक नीले रंग का बॉल प्वाइंट पेन लेकर जरूर जाएं। बोर्ड के निर्देशानुसार पेन, पेंसिल, शार्पनर, इरेजर, स्केल, ज्योमेट्री बॉक्स हर विद्यार्थी को खुद ही लेकर आना है।
  • जो परीक्षार्थी समूह एक परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें सुबह 9.20 तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश ले लेना होगा। पहले समूह की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक होगी। समूह दो के लिए परीक्षा केंद्र में प्रवेश का समय दोपहर 1.35 बजे है। इनकी परीक्षा दोपहर 1.45 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होगी।
  • परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ डिवाइस या अन्य किसी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर नहीं जा सकते हैं। अगर आपके पास ऐसी कोई चीज मिलती है तो उसे परीक्षा केंद्र के बाहर ही जमा करा लिया जाएगा।
  • कोरोना वायरस महामारी से सुरक्षा एहतियातों के मद्देनजर विद्यार्थी को परीक्षा के दौरान मास्क पहनकर रखना होगा। सलाह दी गई है कि हैंड सैनिटाइजर की छोटी और पारदर्शी बोतल भी साथ ले जाएं।
  • किसी भी विद्यार्थी को किसी भी परिस्थिति में बिहार बोर्ड द्वारा जारी एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ आपको अपना एक वैध फोटो आईडी प्रूफ भी ले जाना होगा।

सिलेबस को समझें

अधिकांश छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी के दौरान पाठ्यक्रम को नहीं देखते हैं। ऐसे में परीक्षा से पहले सिलेबस को समझना जरूरी है। इससे चीजें लंबे समय तक दिमाग में स्टोर रहती हैं।

अपने खुद के नोट्स बनाएं

स्व-निर्मित नोट्स परीक्षा की तैयारी और पाठ्यक्रम के संशोधन के समय बहुत उपयोगी होते हैं। इन सेल्फ नोट्स के साथ अंतिम क्षण का अध्ययन करें। इसके साथ ही पिछले कुछ वर्षों की परीक्षा के सैंपल पेपर भी चेक करें।

रट्टा नहीं मारें

कोई भी सिलेबस कभी भी रटना (बोर्ड परीक्षा सिलेबस) नहीं होना चाहिए। बातें रटने से याद नहीं रहती, बल्कि मन में भ्रम पैदा करती हैं।

पुराने पेपर हल करें

छात्रों को सलाह दी जाती है कि जितना हो सके पुराने पेपर हल करें। इससे आपको BSEB Bihar Board परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा से ठीक पहले एक प्रॉप तैयार किया जाएगा।

बिहार बोर्ड परीक्षा की तैयारी टिप्स

  • सभी संदेहों को उचित मार्गदर्शन, मित्रों या शिक्षकों की मदद से दूर करने की आवश्यकता होती है, अवधारणाओं की स्पष्ट समझ होने से तैयारी बेहतर होती है।
  • बिहार बोर्ड परीक्षा तिथि 2024 देखें, इसकी मदद से स्टडी टाइम टेबल बनाएं। ब्रेक, स्व-मूल्यांकन के लिए समय निकालें और सभी विषयों के लिए समान समय विभाजित करें।
  • विषयों को रिवीजन करते समय लघु नोट्स की भी मदद ले सकते हैं।
  • बिहार बोर्ड 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम डेट 2024 जारी होने के बाद मॉडल पेपर्स को हल करना शुरू करें।

2 पालियों में होगी परीक्षा, मिलेगा 15 मिनट का अतिरिक्त समय

बिहार बोर्ड 12वीं और 10वीं दोनों की परीक्षाएं परीक्षा के दिनों में दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली सुबह 9:30 बजे शुरू होगी और दोपहर 12:45 बजे समाप्त होगी। दूसरी पाली दोपहर 1:45 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। पेपर तीन घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा और उम्मीदवारों को 15 मिनट का अतिरिक्त कूल ऑफ टाइम दिया जाएगा।

कूल ऑफ टाइम के दौरान, छात्र पेपर पढ़ और विश्लेषण कर सकते हैं और उत्तर की योजना बना सकते हैं। हालांकि, उन्हें इस दौरान उत्तर लिखने की अनुमति नहीं है।

परीक्षा को सख्ती से कराने के लिए सभी जिलों के अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देश

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा के सफल आयोजन के लिए सभी जिलों के जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए हैं. निर्देश में कहा गया है कि पूरी परीक्षा के दौरान सख्ती बरती जाए और परीक्षा के संचालन से संबंधित जारी सभी दिशा-निर्देशों का पूरी पारदर्शिता और सख्ती के साथ पालन किया जाए.

सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। निर्देश दिया गया है कि परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में धारा-144 प्रभावी होने के कारण परीक्षार्थियों के अलावा कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करेगा, बिहार बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य है. इसमें अगर किसी तरह की गलती हुई तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। परीक्षा से पहले सभी महत्वपूर्ण नियमों को ध्यान से पढ़ें।

Leave a comment