Bihar Board Exam Rules: बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्र में जबरन घुसने वाले छात्रों पर की सख्ती, ऐसे परीक्षार्थियों पर दो साल का बैन लगेगा

By BsebResult.In

Published On:

Bihar Board takes strict action against students who forcibly enter the examination center

हाल ही में हुई Bihar Board Inter Exam 2024 में पहुंचने के लिए दीवार फांदने या जबरन गेट से कूदने वालों की संख्या को देखते हुए अब एक बड़ा और कड़ा फैसला लिया गया है, आज से शुरू होने वाली परीक्षा में अगर कोई ऐसा करता पाया गया तो उसे दोषी माना जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board द्वारा उन मैट्रिक परीक्षार्थियों पर दो साल का प्रतिबंध लगाएगी, जो दीवार या गेट फांदकर प्रवेश करने के दोषी पाए जाएंगे। यह फैसला आज यानी 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही मैट्रिक परीक्षा से लागू कर दिया गया है।

बिहार बोर्ड की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में साफ लिखा है कि परीक्षा केंद्र में समय के बाद प्रवेश करने का प्रयास करना एक आपराधिक कृत्य है और अब इसकी सजा के तौर पर परीक्षा पर दो साल के लिए रोक लगाने का फैसला किया गया है।

जारी विज्ञप्ति में ये कहा गया हैं

बिहार बोर्ड की ओर से जारी विज्ञप्ति में लिखा गया है कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2024 के आयोजन के दौरान यदि कोई अभ्यर्थी प्रवेश के लिए निर्धारित समय से देर से परीक्षा केंद्र पर पहुंचता है, तो प्रवेश लेना या देना दोनों एक अपराध। होगा। मतलब, देर से पहुंचकर जबरदस्ती गेट में घुसने की कोशिश करना भी अपराध होगा और ऐसी छूट देने वाले भी अपराधी होंगे।

इसके अलावा परीक्षा केंद्र की चहारदीवारी या गेट फांदकर अवैध रूप से प्रवेश करने का प्रयास करने वालों को क्रिमिनल ट्रेस पास की श्रेणी में रखा गया है, BSEB Patna ने इसे परीक्षा की शुचिता को प्रभावित करने का स्पष्ट प्रयास और आपराधिक कृत्य माना है।

इस प्रकार प्रवेश करते पाए गए अभ्यर्थियों को आपराधिक ट्रेस पास माना जाएगा और दो साल के लिए परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों के खिलाफ प्रारंभिक शिकायत भी दर्ज करायी जायेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जांच के दायरे में परीक्षा केंद्र अधीक्षक भी आये

यदि ऐसे अभ्यर्थियों को केंद्राधीक्षक द्वारा परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाती है, तो केंद्राधीक्षक एवं इस प्रक्रिया में दोषी पाए जाने वाले किसी भी अन्य व्यक्ति के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की जायेगी तथा उनके विरुद्ध भी प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी।

Matriculation examination will start from today in Bihar

Bihar Board ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश का समय परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से आधा घंटा पहले है। मतलब, पहली पाली की परीक्षा के लिए प्रवेश का समय सुबह 9:00 बजे और दूसरी पाली के लिए दोपहर 1:30 बजे निर्धारित किया गया है, आपको उसी समय के भीतर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 11th Class Final Special Exam Date 2024 PDF यहाँ से डाउनलोड करें

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released, इस दिन तक चयनित संस्थान में जाकर लेना होगा एडमिशन

Bihar Board Inter Class में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्र और छात्राएं अपनी Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released का बेसब्री से ...

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर 15 मई 2024 तक होगा नामांकन

जैसा के आप जानते हैं की, OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 ने इंटरमीडिएट 11 वीं कक्षा के लिए कटऑफ के साथ ओएफएसएस की OFSS Bihar 11th ...

Bihar Board 11th Admission Admit Card: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी, इस तारीख तक नामांकन का मौका

Bihar Board Intermediate 11th Admission 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्ट 8 मई 2024 को जारी कर दी गई है, इसके लिए Bihar School Examination Board की ओर ...

Bihar Board 1st Merit List 2024 Out: बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर एडमिशन प्रथम चयन सूची, जानें आगे की पूरी प्रक्रिया

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने Bihar Board 1st Merit List 2024 Out जारी कर दी है। छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली OFSS Bihar 1st Merit List 2024 ...

Leave a comment