WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar STET Dummy Admit Card: बिहार एसटीईटी सेकेंड डमी एडमिट कार्ड 2024 आज हुआ जारी, 24 जनवरी तक कर सकेंगे सुधार

Bihar School Examination Board द्वारा आज 18 जनवरी 2024 को माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) का दूसरा डमी एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया हैं। आपके जानकारी के लिए बता दे की, Secondary Teacher Eligibility Test (STET) Dummy Admit Card 18 जनवरी से 24 जनवरी 2024 तक वेबसाइट https://www.bsebstet2024.com पर त्रुटि सुधार के लिए उपलब्ध रहेगा।

इस अवधि के दौरान यदि दूसरे डमी एडमिट कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि हो तो संबंधित आवेदक यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर त्रुटि को ठीक कर सकता है। 24 के बाद किसी भी प्रकार की त्रुटि सुधार का दावा मान्य नहीं होगा।

डमी एडमिट कार्ड में उम्मीदवार के रोल नंबर, परीक्षा केंद्र और परीक्षा की तारीख और समय का विवरण नहीं दिया जाएगा, ये सभी बातें फाइनल एडमिट कार्ड में होंगी। यह डमी एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए मान्य नहीं होगा। फाइनल एडमिट कार्ड जारी होने के बाद किसी भी प्रकार का कोई सुधार नहीं किया जाएगा। त्रुटि के लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होंगे।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये हैं एसटीईटी का एग्जाम 2024 पैटर्न

Bihar STET परीक्षा पेपर-1 (माध्यमिक) के अंतर्गत आने वाले विषयों के लिए माध्यमिक कक्षाओं के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार और पेपर-2 (उच्च माध्यमिक) के अंतर्गत आने वाले विषयों के लिए उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी।

पेपर-1 और पेपर-2 में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय से होंगे और 50 अंक शिक्षक कला और अन्य दक्षताओं से होंगे, यानी कुल 150 प्रश्न होंगे। सीबीटी मोड में आयोजित होने वाली परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी।

इतना हैं पासिंग मार्क्स

  • सामान्य – 50 फीसदी 
  • पिछड़ा वर्ग – 45.5 फीसदी
  • अत्यंत पिछड़ा वर्ग – 42.5 फीसदी 
  • एससी, एसटी – 40 फीसदी
  • दिव्यांग – 40 फीसदी
  • महिला – 40 फीसदी

पेपर-1 और पेपर-2 में उत्तीर्ण होने वाले सभी अभ्यर्थियों को एसटीईटी उत्तीर्ण प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा, जिसकी वैधता आजीवन रहेगी।

Leave a comment