BSEB 10 Exam Result 2024 Passing Marks: बिहार बोर्ड मैट्रिक एग्जाम 2024 में पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर, जानिए पासिंग मार्क्स

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 2024 दे चुके छात्रों को BSEB 10th Result 2024 का बेसब्री से इंतजार हैं। और इस बात की पूरी संभावना हैं की, इसी महीने के अंत तक Bihar School Examination Board द्वारा Bihar Board Matric Result 2024 जारी कर दिया जायेगा। बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर चेक किया जा सकता है। BSEB 10th Exam 2024 में सर्वाधिक एमसीक्यू आधारित प्रश्न पूछे गए। साथ ही विकल्पों की संख्या भी बढ़ाई गई है, इन बदलावों की वजह से BSEB 10 Exam Result 2024 Passing Marks के मानदंड में भी बदलाव देखा गया है, आइए जानते हैं कि बिहार बोर्ड पासिंग क्राइटेरिया क्या है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड के नए पासिंग क्राइटेरिया के मुताबिक 10वीं में पास होने के लिए छात्र को हर विषय में कम से कम 30 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। 10वीं की परीक्षा में प्रत्येक पेपर 100 अंकों का था। इस तरह पांच विषयों में 500 अंक थे, ऐसे में एक छात्र को मैट्रिक की परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 150 अंक लाने होंगे

यदि किसी कारणवश कोई छात्र एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण हो जाता है तो उसे दोबारा परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा, कंपार्टमेंट परीक्षा के जरिए दोबारा 10वीं की परीक्षा देकर इसे पास किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई थीं। BSEB Patna द्वारा Bihar Board 10th Result आज यानि 31 मार्च 2024 को जारी किए जाने की उम्मीद है। हालांकि अभी इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। आपके जानकारी के लिए बता दें की, बिहार बोर्ड इंटर के नतीजे पहले ही घोषित कर चुका है।

BSEB 10 Exam Result 2024 Passing Marks

When will the Bihar Board Matric Answer Key 2023 be released Bihar Board 10th Result 2024Check Here
BSEB 10th Topper ListDownload
Whatsapp ChannelJoin Now
Telegram ChannelJoin Now
BSEB Official Websitebiharboardonline.com

बिहार बोर्ड 10वीं की पासिंग मार्क क्राइटेरिया

Bihar Board 10th Exam 2024 Result में पास होने के लिए कम से कम 30 फीसदी मार्क्स लाने आवश्यक है। यानी हर विषय में छात्र के 100 में से कम से कम 30 मार्क्स होने चाहिए। उम्मीदवारों को सभी व्यक्तिगत विषयों में न्यूनतम पासिंग मार्क्स प्राप्त करने की भी आवश्यकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वे छात्र जो एक या दो विषयों में न्यूनतम पासिंग मार्क्स हासिल करने में असमर्थ होते हैं तो उन्हें BSEB 10th Compartment Exam के लिए उपस्थित होना होगा। कुल 150 अंक होना चाहिए।

एक छात्र को पास घोषित होने के लिए अंग्रेजी और वैकल्पिक विषय को छोड़कर सभी विषयों में उत्तीर्ण होना चाहिए। सामाजिक विज्ञान और विज्ञान समेत प्रायोगिक विषयों में छात्र को थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट दोनों में पास होना जरूरी होगा।

बिहार बोर्ड दसवीं ग्रेस मार्क्स पॉलिसी

पास प्रतिशत में सुधार के लिए बिहार बोर्ड ने ग्रेस मार्क्स देने की नीति अपनाई है। इसके अनुसार यदि कोई छात्र एक विषय में 8 प्रतिशत या उससे कम अंक या दो विषयों में 4-4 प्रतिशत या उससे कम अंक लेकर अनुत्तीर्ण होता है तो उसे ग्रेस नंबर देकर अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाता है।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Class Result 2024 Very Soon: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 कॉपियों का मूल्यांकन कार्य सम्पन्न, जल्द जारी होगा परिणाम

दूसरी ओर, यदि कोई छात्र 75 प्रतिशत अंक (कुल) प्राप्त करता है और किसी एक विषय में 10 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करता है, तो उसे उत्तीर्ण घोषित किया जाता है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment