BSEB 12th Result 2024 Scrutiny Form Apply Online भरें, रिजल्ट में मिले अंक से असंतुष्ट छात्र कर सकते हैं ऑनलाइन चैलेंज

जैसा की, आप सभी जानते ही हैं कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा का परिणाम आज 23 मार्च 2024 को जारी कर दिया है। बिहार राज्य बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर जी ने 23 मार्च 2024 को दोपहर 1:30 बजे Bihar Board Inter Result 2024 जारी कर दिया है। इसक साथ ही इक्छुक छात्र BSEB 12th Result 2024 Scrutiny Form Apply 2024 भर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस साल 2024 में सालाना इंटर परीक्षा में कुल 87.21 फीसदी छात्र पास हुए हैं, जिसमें 87.7% छात्र विज्ञान विषय में उत्तीर्ण हुए हैं, 94.88% छात्र वाणिज्य विषय में, और आर्ट्स में 86.15% उत्तीर्ण हुए हैं। जो भी छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे Bihar Board 12th Scrutiny Form 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जो छात्र अपनी कॉपियों के मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं हैं, वे 28 मार्च 2024 से 4 अप्रैल 2024 तक BSEB 12th Scrutiny Form 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले हम आपको बता दें की, स्क्रूटनी शब्द का अर्थ है कॉपी को दोबारा चेक करना (रीचेकिंग)। उम्मीदवार जिस भी विषय के लिए स्क्रूटनी के लिए आवेदन करेगा, उसी विषय की कॉपी की दोबारा जांच की जाएगी।

BSEB 12th Result 2024 Scrutiny Form Apply

When will the Bihar Board Matric Answer Key 2023 be released BSEB 12th Result Scrutiny FormApply Now
BSEB 12th Compartmental FormApply Now
BSEB 12th Result 2024 LinkDownload
Bihar Board 12th Toppers ListDownload
Whatsapp ChannelJoin Now
Telegram ChannelJoin Now
BSEB Official Websitebiharboardonline.com

कोई भी छात्र जो अपने किसी भी विषय में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं है, तो वह उस विषय की प्रति की पुन: परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। इसके बाद, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कॉपी का पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा, जिसके बाद छात्र द्वारा प्राप्त अंकों में वृद्धि या कमी हो सकती है।

बीएसईबी इंटर स्क्रूटनी का नोटिफिकेशन जारी

बीएसईबी ने भी इंटर स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इंटर स्क्रूटनी के लिए स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 28 मार्च 2024 से शुरू होगी। ऐसे में जो उम्मीदवार बीएसईबी द्वारा दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Scholarship 2024: वर्ष 2024 में बिहार बोर्ड इंटर पास छात्राओं को 25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

बीएसईबी ने बताया है कि अगर 12वीं परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्र किसी एक या अधिक विषयों में अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे अपनी उत्तर पुस्तिका की जांच करा सकते हैं।

इसमें छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच की जाएगी। सूचना के अनुसार इंटर स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 28 मार्च 2024 से 4 अप्रैल 2024 तक चलेगी।

बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी फॉर्म 2024 आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट, या “यहां क्लीक करें“।
  • इसके बाद घर पर दिए गए “Apply For Scrutiny” विकल्प पर क्लिक करें।
  • फिर “पंजीकरण” करने के लिए, अपना जिला दर्ज करें, पंजीकरण फॉर्म, रोल नंबर और रोल कोड भरें और “पंजीकरण” करें।
  • उसके बाद “लॉगिन” द्वारा अपना विषय चुनें और ऑनलाइन भुगतान करके फॉर्म जमा करें।
  • फॉर्म का एक प्रिंट आउट ले लें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।
  • बीएसईबी इंटर स्क्रूटनी फॉर्म 2024 महत्वपूर्ण तिथियां

छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए ₹120/- का भुगतान करना होगा। छात्र चाहे तो कितने भी विषयों के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकता है। यह भुगतान आपको ऑनलाइन करना होगा।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट चैलेंज क्यूँ करना चाहिए

जैसा कि आप पहले ही समझ चुके हैं कि उपरोक्त पंक्ति के बाद स्क्रूटनी क्या है? इसके अलावा आपको यह भी जानना होगा कि Scrutiny लगाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

आपको बता दें कि अगर आपने बिहार बोर्ड या अन्य बोर्ड से पढ़ाई करके इंटरमीडिएट की परीक्षा दी है, और उसका BSEB 12th Result 2024 भी आया है लेकिन आप उस रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो आप स्क्रूटनी फॉर्म अप्लाई करें।

बीएसईबी स्क्रूटनी लागू करने से ऐसा होगा कि आपके बोर्ड द्वारा दी गई संख्या में कुछ सुधार हो सकता है, इसलिए हम कह रहे हैं कि स्क्रूटनी फॉर्म के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की प्रतियां फिर से जांची जाती हैं। जिन विषयों में छात्रों को चुनौती दी जाती है। अक्सर देखा गया है कि जब भी बीएसईबी चैलेंज लगाया जाता है तो उनके मार्क्स में कुछ न कुछ बदलाव जरूर होता है।

और इनकी संख्या पहले से ज्यादा हो जाती है। हमेशा देखा गया है कि वही बिहार बोर्ड के छात्र स्क्रूटनी करते हैं, जिसमें उन्हें पूरा भरोसा होता है कि गारंटी के साथ उनकी संख्या उतनी ही होगी जितनी कि अनुमान है। और अंत में उन्हें सफलता मिलती है।

unsatisfied-students-can-challenge-the-marks-obtained-in-bihar-board-inter-result

बिना शुल्क के फॉर्म जमा नहीं किया जाएगा

इस स्क्रूटनी फॉर्म को भरने के साथ-साथ छात्रों को बोर्ड द्वारा तय की गई स्क्रूटनी फीस भी जमा करनी होगी। यह शुल्क फॉर्म भरते समय ही ऑनलाइन मोड में जमा करना होगा। स्क्रूटनी फीस की जानकारी के लिए छात्र बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

बिहार 12वीं परिणाम 2024 स्क्रूटनी प्रक्रिया

स्क्रूटनी के लिए छात्रों को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन करने के लिए आपके पास 28 मार्च 2024 से 4 अप्रैल 2024 तक का समय होगा। इसके लिए प्रति विषय 120 रुपये शुल्क देना होगा।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

16 thoughts on “BSEB 12th Result 2024 Scrutiny Form Apply Online भरें, रिजल्ट में मिले अंक से असंतुष्ट छात्र कर सकते हैं ऑनलाइन चैलेंज”

  1. Sir meri bhi number Kam Hain cross two subjects me lga hai cross physics biology me practical ke number jore hi Nahi hain

    Reply
  2. Sir mera do questions hai pahla ye hai ki scrutiny ka result kitne dino me ata hai aur dusra ki kya improvement ka bhi exam hota hai agar ha to kab Dena hota hai isi saal ya next saal

    Reply
  3. Respected sir
    I am not satisfied with
    My result. I request you
    For Recheck my copy.
    I am so dipressed after result

    ??

    Reply
  4. Sir mera math mai kam ank mila hai mera roll no 24010051 , roll code 92042 hai isko thoda badha dijia

    Reply

Leave a comment