UPSC CSE Mains 2023: UPSC सिविल सेवा Mains के लिए DAF फॉर्म जारी, इन आसान चरणों के साथ 19 जुलाई तक आवेदन करें

UPSC CSE Mains | UPSC CSE Mains 2023 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र और समय सारिणी परीक्षा से 3 से 4 सप्ताह पहले UPSC की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। UPSC द्वारा CSE प्रीलिम्स के नतीजे 12 जून को घोषित किए गए थे, केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission, UPSC) ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा, 2023 के लिए विस्तृत आवेदन फॉर्म 1 (Detailed Application फॉर्म DAF) जारी किया है। UPSC की ओर से 12 July को CSE प्रीलिम्स के नतीजे घोषित किए गए थे और जो लोग क्वालिफाई कर चुके हैं उन्हें अब यह फॉर्म भरना होगा। डीएएफ फॉर्म की अंतिम तिथि 19 July, 2023 है।

वे सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। योग्य उम्मीदवार UPSC CSE Mains परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। UPSC सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन पत्र 19 July शाम 6 बजे तक भरे जा सकते हैं। अंतिम तिथि के बाद कोई भी आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

UPSC CSE Mains 2023 के लिए पंजीकरण करने के चरण

  • उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।
  • विभिन्न UPSC परीक्षाओं के लिए DAF लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने पंजीकरण विवरण का उपयोग करके Login करें।
  • DAF फॉर्म भरें, दस्तावेज Upload करें और Submit करें।
  • फॉर्म Download करें और भविष्य के संदर्भ के लिए Printout लें।
  • अधिक जानकारी के लिए स्केल की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाने की सलाह दी जाती है।

UPSC CSE Mains अधिसूचना 2023

UPSC CSE Mains हर साल अखिल भारतीय सेवाओं और विभिन्न केंद्रीय सिविल सेवाओं के लिए उपयुक्त भर्ती के लिए IAS परीक्षा आयोजित करता है। लाखों छात्र हर साल प्रतिष्ठित परीक्षा में भाग लेते हैं। प्रीलिम्स का चयन UPSC CSE Mains 2023 के लिए प्रीलिम्स, Mains और इंटरव्यू राउंड के माध्यम से किया जाएगा। जहां Prelims is Plantative-Plastic है Mains course is Part-Plus। UPSC CSE Mains नोटिफिकेशन 2023 पात्रता मानदंड, आयु सीमा, परीक्षा तिथियां, पैटर्न और इस पोस्ट में पूरी तरह से जाने वाली अन्य आवश्यक जानकारी पर ध्यान दें।

आवेदन प्रक्रिया आवेदन से पहले सभी स्वीकृत और आवेदनकर्ताओं को ध्यान से पढ़ें। UPSC Notification 2023 के लिए आवेदन करते समय, आधिकारिक अधिसूचना से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों जैसे रिलीज की तारीख, Online आवेदन करने की अंतिम तिथि, प्रवेश पत्र जारी करने की तारीख, परीक्षा तिथि आदि से परिचित होना महत्वपूर्ण है। नीचे दी गई तालिका में UPSC 2023 से संबंधित संक्षिप्त जानकारी दी गई है, जो प्रत्येक उम्मीदवार के लिए महत्वपूर्ण है। Bihar Board 10th Exam 2024

UPSC का पूर्ण रूप Union Public Service Commission है. UPSC भारत सरकार के योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन करता है। संघ लोक सेवा आयोग भारत का प्रमुख नियामक निकाय है जो देश में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी और प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक का आयोजन करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  CBSE 10th 12th Result 2024 Date Soon: सीबीएसई 10वीं 12वीं के रिजल्ट की तारीख जल्द होगी जारी, जानिए रिजल्ट पर बड़ा अपडेट

UPSC CSE Mains आयु सीमा

CategoryMinimum AgeMaximum Age
General candidates21 years32 years
OBC candidates21 years35 years
SC/ST candidates21 years37 years
UPSC CSE Mains को उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, और 32 वर्ष (सामान्य उम्मीदवारों के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

श्रेणियों के लिए आयु में छूट

  • SC/ST के लिए 5 साल की छूट है
  • OBC के लिए आयु में 3 वर्ष की छूट दी गई है
  • Ex-Servicemen 5 वर्ष तक की छूट
  • Defense Services के दौरान ऑपरेशन में अक्षम, 3 वर्ष तक की छूट
  • Hearing Impaired, Deaf, Low Vision, Ex-Serviceman, Blindness, Orthopedic Disorder के लिए 10 वर्ष तक की छूट

UPSC CSE Mains Exam एडमिट कार्ड और टाइमटेबल जल्द होगा रिलीज

UPSC CSE Mains मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र और समय सारिणी परीक्षा से तीन से चार सप्ताह पहले UPSC की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment