BSEB Result 2024: बिहार बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2024 की कॉपी जांच नहीं करने वाले शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज की होगी

Bihar School Examination Board ने BSEB 12th Exam Copy और BSEB 12th Exam Copy की जांच में योगदान नहीं करने वाले शिक्षकों पर एफआईआर का आदेश दिया है, आपको बता दें की, इंटर की कॉपी जांच 4 मार्च 2024 तक पूरी होनी है, लेकिन अब तक कई केंद्रों पर 50 फीसदी भी कॉपियां नहीं जांची जा सकी हैं। इसके साथ ही आपको बता दें की, मैट्रिक कक्षा की कॉपियों की जांच 10 मार्च 2024 तक पूरी होनी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Patna ने राज्य के सभी जिलों के मूल्यांकन केंद्रों पर समय पर कॉपी जांच के लिए सेवानिवृत्त शिक्षकों को नियुक्त करने का भी आदेश दिया है। स्थानीय स्तर पर प्रतिनियुक्ति का अधिकार डीईओ को दिया गया है। इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जिले के निर्धारित मूल्यांकन केंद्रों पर 24 फरवरी 2024 से शुरू गया है।

मूल्यांकन कार्यों की समीक्षा में पाया गया कि मूल्यांकन केन्द्रों पर आवंटित विषयों के अनुरूप उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन हेतु समिति द्वारा प्रतिनियुक्त विषयवार सह परीक्षकों/प्रधान परीक्षकों की संख्या में से अधिकांश परीक्षकों ने योगदान नहीं किया। मूल्यांकन केंद्र पर योगदान देने वालों द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन न्यूनतम सीमा के अनुसार नहीं किया जा रहा है। ऐसे में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रगति काफी धीमी है, बोर्ड ने इस मुद्दे पर भी जवाब मांगा है कि इससे पता चलता है कि जिला स्तर पर मूल्यांकन केंद्रों की समीक्षा नहीं की जा रही है।

BSEB 10th 12th Exam Copy Check Date

Bihar Board 12th Copy Checking Date23 February 2024 to 1 March 2024
Bihar Board 10th Copy Checking Date1 March 2024 to 10 March 2024
released date icon gifBSEB Inter Result DateCheck Here
released date icon gifBSEB Matric Result DateCheck Here
When will the Bihar Board Matric Answer Key 2023 be released Bihar Board 12th Answer Key PdfCheck Here
When will the Bihar Board Matric Answer Key 2023 be released Bihar Board 10th Answer Key PdfCheck Here
Whatsapp ChannelJoin Now
Telegram ChannelJoin Now
BSEB Official Websitebiharboardonline.com

बोर्ड ने दिया ये आदेश

Bihar Board ने निर्देश दिया है कि निर्धारित अवधि के भीतर मूल्यांकन कार्य पूरा करने के लिए डीईओ प्रधान परीक्षक या सह-परीक्षक की नियुक्ति में केंद्र निदेशक को सहयोग करेंगे। किसी भी विषय के लिए परीक्षकों की कमी होने पर केंद्र निदेशक स्वयं स्थानीय स्तर पर योग्य शिक्षकों एवं अतिथि शिक्षकों को परीक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त कर सकते हैं।

लेकिन प्राथमिकता कार्यरत शिक्षकों को दी जायेगी. अंगीभूत महाविद्यालयों के सेवानिवृत्त शिक्षक (जिनकी उम्र मूल्यांकन तिथि को 70 वर्ष से कम हो) एवं सरकारी/राष्ट्रीयकृत प्लस टू विद्यालयों के सेवानिवृत्त शिक्षक (जिनकी उम्र मूल्यांकन तिथि को 65 वर्ष से कम हो) की सह-परीक्षा की जायेगी।

स्थानीय स्तर पर मूल्यांकन केंद्र के निदेशक. के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। बारकोडेड उत्तर पुस्तिकाओं का समय पर मूल्यांकन करने के लिए परीक्षक के निर्धारित शैक्षणिक कार्य अनुभव को एक वर्ष छह माह तक शिथिल कर दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जहां कॉपी जांच होनी है, वहीं परीक्षा केंद्र बनाया गया हैं

आपको बता दें की, सभी जिलों में भी उन्हीं स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं जहां कॉपियों की जांच होनी है, 1 मार्च 2024 से मैट्रिक की कॉपी जांच शुरू हो गयी है।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12 Exam Result 2024 Declared Today: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 का परिणाम आज होगा घोषित, ऐसे करें अपना मार्कशीट चेक

कई परीक्षक ऐसे हैं जिन्हें इंटर की कॉपी जांच की जिम्मेदारी दी गयी है और अब मैट्रिक की कॉपी जांच के लिए भी पत्र जारी कर दिया गया है। इस संबंध में बोर्ड ने निर्देश दिया है कि जिन परीक्षकों की दोनों कॉपी जांचने में ड्यूटी लगी है, वे इंटर कॉपी जांच खत्म होने के बाद ही मैट्रिक की कॉपी जांचने जायेंगे।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment