WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Admid Card: बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड 2024 से उपस्थिति मिलान कर छात्रों की फोटो भेजी जाएगी

Bihar School Examination Board इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के दौरान फर्जी छात्रों को आसानी से पकड़ा जा सके, इसके लिए बिहार बोर्ड ने कड़े कदम उठाए हैं। हर परीक्षा केंद्र पर छात्रों की उपस्थिति पत्रक का मिलान प्रवेश पत्र से किया जाएगा।

यदि मिलान के दौरान किसी छात्र को संदेह होता है तो संबंधित छात्र का फोटो लेकर बिहार बोर्ड को भेजा जाएगा, फोटो का बिहार बोर्ड द्वारा अभिलेखों से मिलान किया जाएगा।

ऐसे में वही छात्र परीक्षा में शामिल होंगे, जिनकी फोटो हर रिकॉर्ड में एक जैसी होगी। इसकी जानकारी बोर्ड द्वारा सभी केंद्रीय अधीक्षकों को भेजी जाएगी। केंद्र में फोटो मिलान के लिए स्पेकुलम जिम्मेदार होगा। यदि कोई फर्जी छात्र परीक्षा देता है और बाद में पकड़ा जाता है तो इसके लिए निरीक्षक जिम्मेदार होंगे।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संदेह होने पर छात्र का फोटो खींचकर मिलान के लिए बोर्ड को भेजा जाएगा

ज्ञात हो कि हर साल बड़ी संख्या में मुन्ना भाई या फर्जी छात्र इंटर और मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होते हैं। पिछले कई सालों से बिहार बोर्ड की सख्ती के चलते बड़ी संख्या में फर्जी छात्र परीक्षा में शामिल होते पकड़े जा रहे हैं, BSEB Patna की ओर से इस बार इसे लेकर और सख्ती की जाएगी।

Photo of students will be sent after matching the attendance with Bihar Board Admit Card 2024

प्रत्येक केंद्र पर प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक निरीक्षक रहेगा। हर अभ्यर्थी की तलाशी लेने के बाद ही परीक्षा में बैठने दिया जाएगा।

फर्जी छात्रों को परीक्षा देने का मौका नहीं मिलेगा

बिहार के हर परीक्षा केंद्र पर छात्रों की अटेंडेंस शीट का एडमिट कार्ड से मिलान किया जाएगा। इस दौरान अगर मैचमेकर को शक होता है कि छात्र फर्जी हो सकता है तो वह संबंधित छात्र की फोटो बिहार बोर्ड को भेजेगा, ताकि इस तरह की ठगी को रोका जा सके. इसके बाद Bihar Board तुरंत फोटो का मिलान करेगा।

इस प्रक्रिया के कारण, केवल वे छात्र जिन्होंने बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, वे परीक्षा हॉल में उपस्थित हो सकेंगे और रिकॉर्ड में वही तस्वीर होगी। इस पर अभी और जानकारी आनी बाकी है, जल्द ही बोर्ड इस संबंध में केंद्रीय अधीक्षकों को नोटिस भेजेगा।

Leave a comment