Bihar Education Department News & Teachers of Bihar Education Department: बिहार शिक्षा विभाग के शिक्षकों को लेकर ये हैं 4 बड़े फैसले, BPSC TRE में चयनित सभी अभ्यर्थी ध्यान दें

Bihar Education Department News & Teachers of Bihar Education Department को लेकर बड़ा फैसला लिया है, विभाग ने शिक्षकों को चेतावनी दी है कि अगर वे अनर्गल बयानबाजी करेंगे तो कार्रवाई की जायेगी। विभाग ने कहा है कि अगर स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारी अनर्गल बयानबाजी करेंगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साथ ही यदि कोई शिक्षक या कर्मचारी कोई यूनियन स्थापित करता है या उसका सदस्य बनता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर विभाग ने मंगलवार को सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र जारी किया है।

बिहार के शिक्षक शाम 5 बजे के बाद ही चुनाव संबंधी कार्य करेंगे, उन्हें स्कूल समय के दौरान चुनाव कार्य करने के लिए नहीं कहा जाएगा।

स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है, इसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने मंगलवार को सभी डीएम को पत्र जारी किया है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि चुनाव कार्य के लिए अलग से मानदेय दिया जाता है, इसलिए अगर उन्हें अतिरिक्त काम भी करना पड़े तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

Bihar Education Department News & Teachers of Bihar Education Department बच्चों की कम उपस्थिति का प्रधानाध्यापक देंगे जवाब

स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से कम होने पर वहां के प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई की जायेगी। ऐसे हेडमास्टरों को शाम में जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में बुलाकर स्पष्टीकरण पूछा जायेगा, इसके बाद भी सुधार नहीं हुआ तो उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा विभाग के अपर सचिव संजय कुमार ने सभी डीएम को पत्र जारी किया है, विभाग ने कहा है कि हर संभव प्रयास के बावजूद कुछ जिलों में 50 से कम उपस्थिति वाले स्कूलों की संख्या अधिक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शिक्षकों को 30 नवंबर तक योगदान देना होगा

शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया है कि बिहार लोक सेवा आयोग से चयनित शिक्षकों को 30 नवंबर 2023 तक अपने स्कूल में योगदान देना होगा। 30 नवंबर 2023 के बाद योगदान स्वीकार नहीं किया जाएगा।

साथ ही, वे चयनित शिक्षक जो पहले सरकारी सेवा (केंद्र या राज्य सरकार) (नियोजित शिक्षकों सहित) में रहे हैं, उन्हें योगदान देने के लिए 7 दिसंबर 2023 तक का मौका दिया गया है।

इस संबंध में विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने मंगलवार को जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र जारी किया है। Bihar Board Schools Time Table

ये भी पढ़ें:  BSEB Class 10 Sanskrit Answer Key: बिहार बोर्ड 10वीं संस्कृत आंसर की अनऑफिसियल डाउनलोड लिंक दूसरी पाली 17 फरवरी 2024
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment