BSEB Inter Exam 2024: बिहार बोर्ड 12वीं का पेपर छूटने पर हंगामा-लाठीचार्ज, पत्र बरसाए; दीवार फांदकर केंद्र में घुसने की कोशिश

बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षा 2024 आज 1 फरवरी 2024 से शुरू हो गई है। पूरे साल Bihar School Examination Board परीक्षाओं के लिए कड़ी मेहनत करने वाले 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए यह परीक्षा का समय है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राज्य के लाखों छात्र आज अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे और बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए, लेकिन इस बीच मधेपुरा और कैमूर जिले में कुछ छात्र बोर्ड परीक्षा से चूक गए, परीक्षा केंद्र के बाहर छात्रों का रो-रोकर बुरा हाल है। परीक्षा केंद्र में कुछ ही मिनट की देरी से प्रवेश मिलने पर छात्रों और अभिभावकों ने मधेपुरा की सड़कों पर प्रदर्शन किया, इस बीच पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों और अभिभावकों पर लाठीचार्ज किया।

दरअसल, बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएंगी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है, पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी पाली आयोजित की जाएगी। दोपहर 02 बजे से शाम 5:15 बजे तक. 01 फरवरी को पहली पाली में 12वीं कक्षा के जीव विज्ञान, दर्शनशास्त्र का पेपर और दूसरी पाली में अर्थशास्त्र विषय का पेपर आयोजित किया जा रहा है।

BSSEB परीक्षा से जुड़ी गाइडलाइंस में छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करने को कहा गया है, सुबह की शिफ्ट के लिए एंट्री सुबह 09 बजे से शुरू हो रही है और दूसरी शिफ्ट के लिए एंट्री 1:30 बजे से शुरू हो रही है।

कुछ मिनट की देरी से छूटा सैकड़ों स्टूडेंट्स का पेपर

मधेपुरा के ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर 1 मिनट की देरी के कारण 100 से अधिक छात्रों को प्रवेश नहीं दिया गया। छात्र लगातार प्रशासन से हमें प्रवेश देने की गुहार लगा रहे थे, लेकिन दिन के 11 बजे के बाद भी हमें प्रवेश नहीं दिया गया।

छात्र काफी गुस्से में हैं, छात्रों का कहना है कि हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। सड़क जाम की समस्या के कारण हमें देर हो गई, हम 2 घंटे पहले घर से निकले थे और कई छात्रों का कहना है कि ठंड के कारण हम थोड़ा लेट हो गए। प्रशासन से लगातार अनुरोध और गुहार लगाई लेकिन कोई छात्रों की बात नहीं सुन रहा है। छात्र लगातार सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं, पुलिसकर्मी छात्रों को खदेड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Uproar over missing Bihar Board 12th paper lathi charge

अतिरिक्त पुलिसकर्मी भेजे गए

छात्रों और अभिभावकों की भीड़ बढ़ने और हंगामा बढ़ने की आशंका को देखते हुए केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिसकर्मी भेजे गये हैं। गौरतलब है कि कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए सारण समेत सभी जिलों में नौ बजे के बाद परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है, ताकि अभ्यर्थी विशेषण प्रश्न का उत्तर अपने साथ लेकर केंद्र में प्रवेश न कर सकें।

हालांकि, परीक्षा केंद्रों पर त्रिस्तरीय जांच के बाद ही उम्मीदवारों को परीक्षा में प्रवेश की अनुमति दी जाती है। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा बलों की भी तैनाती की गई है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2024 के प्रश्नपत्र 10 सेट में होंगे, कॉपी पर परीक्षा तिथि छपी होगी
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment