BSEB Crossword Www B3c Bihar Board Online Com 2025 Online

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कक्षा 9 से 12 में पढ़ने वाले छात्रों की बौद्धिक क्षमता और भाषाई विकास के उद्देश्य से बीएसईबी क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता 2024-25 का आयोजन कर रही है, आप भी जल्द www b3c bihar board online com अपना पंजीकरण कराएं और बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित अभ्यास सत्र में भाग लें और हर सप्ताह रोमांचक पुरस्कार जीतें। यह प्रतियोगिता तीन स्तरों क्षेत्र स्तर, जिला स्तर और राज्य स्तर पर आयोजित की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता 2024-25 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 19 दिसंबर 2024 से 28 दिसंबर 2024 तक किया जाएगा। बीएसईबी क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता का आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 28 दिसंबर 2024 से 7 जनवरी 2025 तक आयोजित किया जाएगा। क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन अभ्यास सत्र 25 दिसंबर 2024 से 27 दिसंबर 2024 को आयोजित किया गया।

इक्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर http //www.b3c.biharboardonline.com ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और जीतने वाले उम्मीदवारों को इस प्रतियोगिता में विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा इस प्रतियोगिता से जुड़ी सभी जानकारी के लिए आप इस लेख को विस्तार से पढ़ सकते हैं।

Www B3c Bihar Board Online Com 2025

पोस्ट का नामबिहार क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.b3c.biharboardonline.com
क्षेत्रीय स्तरीय प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन अभ्यास सत्र25 दिसंबर 2024 से 27 दिसंबर 2024
बीएसईबी एप्लीकशन लिंकडाउनलोड

इस प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु छात्र/छात्रा द्वारा दिनांक 19.12.2024 से 28.12.2024 तक समिति के मोबाइल एप “बीएसईबी क्रॉसवर्ड एप” अथवा वेबसाइट http://www.b3c.biharboardonline.com पर पंजीकरण किया जा सकेगा। इस प्रतियोगिता में केवल पंजीकृत छात्र ही भाग ले सकते हैं।

बीएसईबी क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता में भाग लेने की प्रक्रिया

  • क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कक्षा 9 से 12 तक के छात्र वेबसाइट http://www.b3c.biharboardonline.com पर विजिट कर सकते हैं या गूगल प्ले स्टोर से बीएसईबी क्रॉसवर्ड एप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • बीएसईबी क्रॉसवर्ड ऐप डाउनलोड करने के बाद छात्र ऐप या वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करेंगे। केवल पंजीकृत छात्र ही वर्ग पहेली प्रतियोगिता के तीनों स्तरों में भाग ले सकेंगे।
  • प्रतियोगिता के लिए निर्धारित तिथि को दोपहर 01:00 बजे विद्यार्थियों को वर्ग पहेली दी जाएगी, जो अगले दिन प्रातः 01:00 बजे तक उपलब्ध रहेगी। इस पहेली को न्यूनतम समय में और सही ढंग से हल करने पर छात्रों को अधिकतम अंक मिलेंगे।

बीएसईबी क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

  • “बीएसईबी क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता 2024-25” तीन स्तरों – जिला स्तर, क्षेत्र स्तर, राज्य स्तर पर आयोजित की जाएगी।
  • जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विद्यार्थी सबसे पहले बिहार क्रॉसवर्ड एप को गूगल प्ले स्टोर से अथवा http://www.b3c.biharboardonline.com पर उपलब्ध लिंक से डाउनलोड कर उस पर दिनांक 19.12.2024 से पंजीयन कर सकेंगे।
  • पंजीकृत विद्यार्थियों को इस प्रतियोगिता की तैयारी के उद्देश्य से अभ्यास हेतु दिनांक 19.12.2024 से 28.12.2024 तक ऑनलाइन माध्यम से अभ्यास सत्र में भाग लेकर प्रत्येक सप्ताह के अंत में पुरस्कार जीतने का अवसर दिया जा रहा है।
ये भी पढ़ें:  Www Bihar board Ac In 2024 12th Result 10th Online Link

BSEB Crossword Competition Prize

  • क्षेत्र स्तर पर साप्ताहिक पुरस्कार- प्रत्येक जिले में क्षेत्रस्तर पर आयोजित साप्ताहिक ऑनलाईन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रथम 10 विद्यार्थी को प्रत्येक सप्ताह एक-एक बैग पैक एवं क्रॉसवर्ड का एक पुस्तक सेट पुरस्कार स्वरूप दिया जाएगा।
  • जिला स्तर पर पुरस्कार- प्रत्येक जिले में ऑनलाईन प्रतियोगिता के आधार पर प्रथम पाँच टीम (10 छात्र / छात्रा) को निर्धारित नगद राशि एवं क्रॉसवर्ड का एक पुस्तक सेट दिया जायेगा, जिसकी विवरणी निम्नवत् है:
    • प्रथम (दो विद्यार्थी) 8,000/- रूपये नगद x 38 जिला
    • द्वितीय (दो विद्यार्थी) 6,000/- रूपये नगद x 38 जिला
    • तृतीय (दो विद्यार्थी) – 4,000/- रूपये नगद x 38
    • सांत्वना ( दो विद्यार्थी) 2,000/- रूपये नगद x 38 जिला
    • सांत्वना ( दो विद्यार्थी) 2,000/- रूपये नगद x 38 जिला
  • राज्य स्तर पर पुरस्कार- राज्यस्तर पर चयनित प्रथम 10 टीमें (20 विद्यार्थी) पुरस्कृत की जायेंगी। इस प्रकार, 10 टीमों के 20 विद्यार्थी को प्रति विद्यार्थी 5,000/- रूपये नगद

BSEB Crossword Competition http //www.b3c.biharboardonline.com

  • सबसे पहले आप Google Play Store अथवा वेबसाइट http://www.b3c.biharboardonline.com से Bihar Crossword App डाउनलोड करें.
  • Bihar Crossword Appखोलें और इसके होम पेज पर निम्नवत तीन खंड प्रदर्शित होंगे –
    • Information About Crossword –  Crossword के सम्बन्ध में विस्तार से विभिन्न प्रकार की सुचना
    • Existing User Login Here – पूर्व से पंजीकृत छात्र / छात्रा हेतु 
    • New User Register – छात्र / छात्रा के नए पंजीकरण हेतु 
  • उसके बाद इस App में “New Registration Here” पर क्लिक करने के बाद छात्र छात्रा को अपने मोबाइल स्क्रीन पर वांछित सुचना (Required Information) प्रदान करने के लिए उसे Save करना होगा.
  • इस प्रक्रिया के बाद नए पंजीकरण हेतु छात्र/ छात्रा के मोबाइल पर SMS के रूप में Registration Number के साथ-साथ 4 अंको का Password प्रदर्शित होगा जिसके माध्यम से “BSEB Crossword App” में लोग-इन किया जा सकता है

बिहार वर्ग पहेली प्रतियोगिता के लिए निर्धारित तिथि को दोपहर 01:00 बजे क्रॉसवर्ड एप अथवा उक्त वेबसाइट के माध्यम से विद्यार्थियों को वर्ग पहेली दी जाएगी, जो अगले दिन प्रातः 01:00 बजे तक उपलब्ध रहेगी। इस पहेली को न्यूनतम समय में और सही ढंग से हल करने पर छात्रों को अधिकतम अंक मिलेंगे।

ऐप के जरिए B3C Crossword प्रतियोगिता 2024-25 में कैसे भाग लें?

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को अपने मोबाइल फोन में google play store खोलना होगा।
  • उसके बाद, उम्मीदवारों को google play store में BSEB क्रॉसवर्ड एप्लिकेशन को खोजना होगा।
  • पहले नंबर पर जो एप्लीकेशन दिख रहा है उसे इनस्टॉल करें और इनस्टॉल होने के बाद उसे ओपन करें।
  • डैशबोर्ड पर अभ्यर्थियों को बिहार बोर्ड परीक्षा 2025 क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता का विकल्प मिलेगा, जिस पर उन्हें क्लिक कर अपना पंजीकरण कराना होगा।

बिहार बोर्ड में पढ़ने वाले सभी छात्र बीएसईबी 2025 क्रॉसवर्ड एप्लिकेशन की मदद से अपने मोबाइल फोन के माध्यम से इसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं। मोबाइल ऐप के माध्यम से पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया ऊपर दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

www.b3c.bihar board online.com Helpdesk

आवेदक किसी और जानकारी की आवश्यकता होने पर हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 / 9472639917 के माध्यम से भी बोर्ड से संपर्क कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, वे [email protected] पर ई-मेल के माध्यम से भी अपने प्रश्न लिख सकते हैं।

www.b3c.biharboard online.com

शैक्षिक क्षमता और भाषाई ज्ञान को बढ़ाने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने क्रॉसवर्ड 2020-21 नामक प्रतियोगिता आयोजित करने की पहल की है। प्रतियोगिता के तीन स्तर होंगे। वे इस प्रकार हैं:

  • जिला स्तर
  • संभाग स्तर
  • राज्य स्तर
ये भी पढ़ें:  Www.Onlinebseb In 2024 10th Result Full Marksheet Link

छात्रों को शुरू में जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा और ऐसा करने के लिए उन्हें नीचे बताए गए चरणों का पालन करते हुए अपना पंजीकरण कराना होगा। पंजीकृत उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए ऑनलाइन अभ्यास सत्र में भाग लेकर खुद को तैयार करने का अवसर मिलेगा। छात्रों को इन ऑनलाइन अभ्यास सत्रों में भाग लेकर प्रत्येक सप्ताह के अंत में पुरस्कार जीतने का अवसर भी मिलेगा।

वर्ग पहेली प्रतियोगिता के नियमानुसार छात्रों को बीएसईबी क्रॉसवर्ड एप अथवा http://www.b3c.biharboardonline.com के माध्यम से प्रतिदिन अपराह्न 3:45 बजे क्रॉसवर्ड पहेली उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रों को समय पर सही उत्तर देने का प्रयास करना चाहिए जिसके आधार पर वे अंक प्राप्त करेंगे और पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment