BSSTET Exam 2023 & Bihar Special School Teacher Exam: बिहार स्पेशल स्कूल टीचर परीक्षा 2023 के लिए आवेदन शुरू, 7 हजार से ज्यादा पदों पर मिलेंगी नौकरियां

Bihar Special School Teacher Exam 2023 के लिए पंजीकरण लिंक खोल दिया गया है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे Bihar School Examination Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसा करने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट का पता है bsebstet.com, यहां से आप विवरण भी जान सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं। इस बिहार स्पेशल स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा के माध्यम से कुल 7279 पद भरे जाएंगे।

BSSTET Exam 2023 के लिए आवेदन 2 दिसंबर 2023 से शुरू गया हैं और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 22 दिसंबर 2023 है। परीक्षा आयोजित करने की तारीख अभी नहीं आई है, इसके बारे में अपडेट जानने के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Special School Teacher Exam & ऐसे होगा एग्जाम

यह भर्ती परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। जबकि आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही किया जा सकता है। जहां तक योग्यता की बात है तो वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 55% अंकों के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी की हो।

आयु सीमा की बात करें तो यह 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग और पीएच वर्ग को आयु सीमा में छूट मिलेगी। पेपर वन में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी के पास एलीमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा भी होना चाहिए। ऐसा विशेष शिक्षा में भी हो सकता है, वहीं पेपर 2 के लिए उम्मीदवार को B.Ed किया होना जरूरी है। Bihar Teacher Exam

इतना हैं शुल्क

आवेदन करने के लिए सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 960 रुपये और दो पेपर के लिए 1140 रुपये शुल्क देना होगा। एससी, एसटी वर्ग को एक पेपर के लिए 760 रुपये और दो के लिए 1140 रुपये फीस देनी होगी।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment