Bihar Board BSEB Free Coaching Teacher Recruitment 2024 Apply Online for JEE & NEET Classes

By BsebResult.In

Published On:

Bihar Board BSEB Free Coaching Teacher Recruitment

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति वर्ष 2024 बैच के लिए JEE और NEET की Free Coaching देने की तैयारी कर रही है। Bihar Board हर साल जरूरतमंद और योग्य बच्चों को मुफ्त जेईई और एनईईटी कोचिंग प्रदान करता है। इस कोचिंग में शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवारों से Bihar Board BSEB Free Coaching Teacher Recruitment 2024 Apply Online आमंत्रित किये गये हैं। वे उम्मीदवार जो जेईई और एनईईटी जैसी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं और इस क्षेत्र में अच्छा अनुभव रखते हैं, वे इन Bihar Board Free Coaching Teacher Recruitment 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस BSEB Teacher Bharti 2024 के पदों के लिए आवेदन फरवरी 20, 2024 से शुरू हो गए हैं, और आवेदन करने की आखिरी तारीख फरवरी 29, 2024 है। इस तारीख को रात 12 बजे तक आवेदन किया जा सकता है। यह भी जान लें कि इन Bihar Board Teacher Vacancy In BSEB Coaching रिक्तियों के लिए आप केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी आवेदन करने के लिए इक्छुक आवेदकों को Coaching.biharboardonline.com/TeacherForm/TeacherForm पर जाना होगा।

बिहार बोर्ड मुफ्त कोचिंग शिक्षक भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के पास एक अग्रणी कोचिंग संस्थान में न्यूनतम 1 वर्ष का शिक्षण अनुभव होना चाहिए।

Bihar Board BSEB Free Coaching Teacher Recruitment 2024 Apply Online

Note: While filling the form, do not Refresh/Reload the page. (फॉर्म भरते समय पेज को रिफ्रेश/रीलोड न करें।)

Step 1:

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसके लिए आप इस लिंक Coaching.biharboardonline.com/TeacherForm/TeacherForm पर क्लीक करें।

Step 2:

जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लीक करेंगे, आपके सामने Bihar Board Teacher Bharti 2024 Apply Form खुलकर आ जायेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Step 3:

teacher vacancy in bseb coaching

अब आपको यहां

*Teacher Type:
(TEACHER SELECTED THROUGH BPSC/OTHER BIHAR GOVERNMENT TEACHER/NIYOJIT TEACHER BIHAR) में चुनाव करना हैं।

*Choose Study Center:
(GOVT BOYS S S SCHOOL SHASTRI NAGAR PATNA/HARIDAS SEMINARY +2 SCHOOL GAYA/B B COLLEGIATE MUZAFFARPUR/BISHWESHWAR SEMINARY CHAPRA SARAN/ZILA SCHOOL LAHERIASARAI DARBHANGA/ZILA SCHOOL SAHARSA/JAGLAL H/S COMPANYBAGH BHAGALPUR/ZILA SCHOOL MUNGER/ZILA SCHOOL PURNEA) अब जहाँ आप पढ़ना चाहते हैं, उस जिले/स्कुल का चुनाव करें।

*Specialization: (ENGINERING[JEE] / MEDICAL [NEET])

*Teaching Subject: (BIOLOGY/CHEMISTRY/MATHEMATICS/PHYSICS)

*Full Name: Mr./Mrs./Miss (ENTER FULL NAME)

*Father’s Name: (ENTER FATHER’S NAME)

*Mobile Number:


*Email ID:


*Gender:
(M/F)

*Date of Birth: (MM/DD/YYYY)

अब आगे का चरण आपको अपना शिक्षण अनुभव के बारे में निचे बताएं गए निर्देशों का पालन कर उनके अनुसार भरना हैं

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Dummy Registration Card 2025 12th Download Link

Step 4:

BSEB Teacher Bharti Online Form Apply

*Teaching Experience in any Coaching or Institutes: (In Years)

*Monthly Gross Salary: (₹)

*Joining Date: (MM/DD/YYYY)

*Appointment Letter Upload: CHOOSE FILE & UPLOAD

*Current Address:

*City Name:

*State Name: CHOOSE STATE

*Photo: (upload in .jpg/jpge format only with size Min 20KB and Max 50KB)

*Resume: (upload in .pdf format only with size Min 50KB and Max 1MB)

अब आखरी चरण में आपको अपना शैक्षणिक विवरण के बारे में निचे बताएं गए निर्देशों का पालन कर उनके अनुसार भरना हैं

Step 5:

Bihar Board BSEB Free Coaching Teacher Recruitment

यहां आपको Academic Details के बारे में भरना हैं

इसमें आपको Qualification School/College Name Board/University/Passing Year/Subject/Obtained Marks/Total Marks/Percentage[%] के बारे में भरना हैं।

*Matriculation: Qualification School/College Name Board/University/Passing Year/Subject/Obtained Marks/Total Marks/Percentage[%]

*Intermediate: Qualification School/College Name Board/University/Passing Year/Subject/Obtained Marks/Total Marks/Percentage[%]

*Graduation: Qualification School/College Name Board/University/Passing Year/Subject/Obtained Marks/Total Marks/Percentage[%]

*Post Graduation: Qualification School/College Name Board/University/Passing Year/Subject/Obtained Marks/Total Marks/Percentage[%]

*B.Ed: Qualification School/College Name Board/University/Passing Year/Subject/Obtained Marks/Total Marks/Percentage[%]

*Other: Qualification School/College Name Board/University/Passing Year/Subject/Obtained Marks/Total Marks/Percentage[%]

Step 6:

teacher vacancy in bihar board free coaching

अब आपको Teaching Experience in Coaching or Institutes के बारे में भरना हैं

Sr. Coaching/Institute Name Teaching Subject From To
1. MM/DD/YYYY MM/DD/YYYY
2. MM/DD/YYYY MM/DD/YYYY
3. MM/DD/YYYY MM/DD/YYYY

Last Step:

BSEB-Coaching-declaration-page

Declaration ❏ मैं यह सत्यापित करता/करती हूँ कि उपरोक्त भरी गयी सभी सूचनाएँ सही हैं एवं ऊपर भरी गयी सूचना के गलत पाए जाने पर मेरा आवेदन पत्र अस्वीकृत किया जा सकता है, इसके लिए मेरा कोई भी दावा मान्य नहीं होगा।
Bihar-board-Coaching-declaration-submit-page

Bihar Board Teacher Bharti 2024 पद पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट के पास किसी नीट या जेईई संस्थान में कम से कम 1 साल पढ़ाने का अनुभव हो।

Bihar Board JEE NEET Teacher Recruitment 2024 Dates

Post NameBSEB Free Coaching Teacher Recruitment 2024
BSEB Free Coaching Job Apply DateFebruary 20, 2024
BSEB Free Coaching Job Last DateFebruary 29, 2024
Bihar Board Free Coaching Job Apply LinkCoaching.biharboardonline.com
Bihar Board Coaching Teacher Shortlisting DateMarch 9, 2024
BSEB Coaching Teacher Demo Class DateMarch 18, 2024

Bihar School Examination Board द्वारा विषयवार चयनित ऐसे शिक्षकों को उनके द्वारा दिये गये विकल्प के अनुसार नौ विद्यालयों में से किसी एक में पदस्थापित किया जायेगा।

जहां वे समिति द्वारा संचालित निःशुल्क शिक्षा कार्यक्रम में बिना किसी परेशानी के अपनी सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं। निःशुल्क शिक्षा कार्यक्रम के लिए चयनित शिक्षकों को प्रोत्साहन मानदेय के रूप में उन्हें दिए जाने वाले कुल वेतन का 20 प्रतिशत अतिरिक्त राशि दी जाएगी।

BSEB JEE NEET Teacher Recruitment 2024

राज्य के सरकारी विद्यालयों में कार्यरत Physics, Chemistry, Biology एवं Mathematics विषयों के शिक्षकों (जिन्हें राज्य सरकार की सेवा Join करने से पूर्व न्यूनतम 1 वर्ष तक इंजीनियरिंग (JEE) एवं मेडिकल (NEET) प्रतियोगिता परीक्षा के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान में पढ़ाने का अनुभव हो) के लिए आवश्यक सूचना।

एतद द्वारा समिति की विज्ञप्ति सख्या- पी0आर0 60/2024 & क्रम में सूचित किया जाता है कि BSEB/CBSE/ICSE एवं अन्य बोर्ड के 10वीं की वार्षिक परीक्षा, 2024 के Appearing विद्यार्थियों के लिए इंजीनियरिंग एवं मेडिकल (JEE/NEET) में प्रवेश हेतु राज्य के सभी नौ प्रमण्डलीय मुख्यालय जिलों- पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णियां, भागलपुर, मुंगेर एवं गया में निःशुल्क गैर-आवासीय शिक्षण (Free Non-Residential Teaching) प्रदान किया जाना प्रस्तावित है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Scrutiny Result 2024 Download Bsebscrutiny.com Login

निःशुल्क गैर-आवासीय शिक्षण (Free Non-Residential Teaching) की व्यवस्था के तहत चयनित छात्र, छात्राओं के वर्ग 11वीं इंटरमीडिएट (विज्ञान) में उनके विषयवार निःशुल्क शिक्षण की व्यवस्था प्रत्येक प्रमण्डलीय मुख्यालय जिला में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा की जाएगी, जिसका विवरण निम्नवत्‌ है:-

Bihar Board Free Coaching Schools Name and Address

क्र.सं.जिलाशिक्षण संस्थान का नामपतापिन कोड
1पटना राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालयलाल बहादुर शास्त्री नगर, पटना800023
2मुजफ्फरपुरबी० बी० कॉलेजिएटमोतीझील, मुजफ्फरपुर842001
3छपराविश्वेश्वर सेमिनरी उच्च माध्यमिक विद्यालयम्यूनिसिपल चौक, श्री नंदन पथ, छपरा841301
4दरभंगाजिला स्कूल (नाका नं० 06 के समीप)लहेरियासराय, दरभंगा846003
5सहरसाजिला स्कूल, समाहरणालय रोडसदर अस्पताल के पूरब, सहरसा852201
6पूर्णियाँ जिला स्कूलनियर भट्टा बाजार, पूर्णियाँ854301
7भागलपुरजगलाल उच्च विद्यालय, कपनीबागपोस्ट-भागलपुर सिटी, भागलपुर812002
8मुंगेरजिला स्कूलछोटी केलावाड़ी, मुंगेर811201
9गयाहरिदास सेमिनरी +2 स्कूल, सरकारी बस स्टैण्ड के समीपथाना-सिविल लेन, पोस्ट-जी०पी०ओ०, गया823001

ऊपर दिए गए स्कूलों में ही चयनित छात्रों को उनके विषयवार निःशुल्क शिक्षण दिया जायेगा।

नि:शुल्क गैर-आवासीय शिक्षण कार्यक्रम (Free Non-Residential Teaching Program) के तहत विषयवार शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

  1. यह कार्यक्रम वर्ष 2024 के माह मार्च-अप्रैल से प्रारंभ किया जाएगा।
  2. इस निमित्त राज्य के सरकारी विद्यालयों में Mathematics (गणित), Physics (भौतिकी), Chemistry (रसायन शास्त्र) Ya Biology (जीव-विज्ञान) विषयों के शिक्षक, जिन्हें राज्य सरकार की सेवा Join करने से पूर्व न्यूनतम 1 वर्ष तक इंजीनियरिंग (JEE) एवं मेडिकल (NEET) प्रतियोगिता परीक्षा के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान में पढ़ाने का अनुभव है, से समिति द्वारा संचालित की जाने वाली इस निःशुल्क शिक्षण के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। प्राप्त इन आवेदनों की Shortlisting के उपरांत साक्षात्कार के माध्यम से विषयवार शिक्षकों का चयन करते हुए उन्हें इस शिक्षण कार्य के लिए प्रतिनियुक्त किया जाएगा।
  3. इच्छुक शिक्षक अपनी सुविधा के अनुसार उपर्युक्त कंडिका-2 में वर्णित नौ प्रमण्डलों के जिला मुख्यालय में अंकित शिक्षण संस्थानों में शिक्षण कार्य के लिए अपना विकल्प दे सकते हैं। यह विकल्प (Option) एक या एक से अधिक प्रमण्डलीय जिला मुख्यालय के लिए दिया जा सकता है।
  4. प्रस्तावित निःशुल्क शिक्षण कार्य के लिए विषयवार- Mathematics (गणित), Physics (भौतिकी), Chemistry (रसायन शास्त्र) Ve Biology (जीव-विज्ञान) के लिए प्राप्त आवेदनों के आधार पर उनकी Shortlisting के पश्चात्‌ उनका चयन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।
  5. समिति द्वारा चयनित विषयवार ऐसे शिक्षक को उनके द्वारा दिये गए विकल्प (Option) के अनुसार कंडिका-2 में वर्णित नौ विद्यालयों में से किसी एक विद्यालय में पदस्थापन कराया जाएगा, जहाँ समिति द्वारा संचालित निःशुल्क शिक्षण कार्यक्रम में वे अपनी सेवायें सुगमतापूर्वक दे सकेंगे।

निःशुल्क शिक्षण कार्य के लिए चयनित शिक्षक को उनको भुगतेय कुल वेतन का 20 प्रतिशत अतिरिक्त राशि प्रोत्साहन मानदेय के रूप में देय होगा।

BSEB Teacher Bharti 2024 ऑनलाईन आवेदन एवं चयन की प्रक्रिया

  • आधकारिक लिंक https://coaching.biharboardonline.com/TeacherForm/TeacherForm हैं।
  • ऑनलाईन आवेदन भरने के दरम्यान पूर्ण विवरण देते हुए शैक्षणिक योग्यता एवं इंटरमीडिएट (विज्ञान) से संबंधित किसी एक या एक से अधिक कोचिंग / संस्थान में अध्यापन का अनुभव का उल्लेख करना होगा।
  • ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि दिनांक 29 फरवरी 2024 तक निर्धारित की गयी है।
  • निर्धारित अवधि तक प्राप्त आवेदनों की Shortlisting करने के उपरांत साक्षात्कार हेतु संबंधित शिक्षकों को दिनांक 9 मार्च 2024 तक उनके E-Mail/Mobile पर सूचना उपलब्ध करा दी जाएगी।

इसके पश्चात Shortlisted ऐसे अभ्यर्थियों का साक्षात्कार दिनांक 18 मार्च 2024 को उनके Demo Class के साथ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना, सिन्हा लाईब्रेरी रोड, पटना-800017 में पूर्वाह्न 11:00 बजे से लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 11th OFSS Spot Admission 2024 Date Apply Form

Bihar Board Free Coaching Teacher Recruitment 2024

Bihar School Examination Board started BSEB Free Coaching Teacher Recruitment 2024 Apply Online for its JEE and NEET free coaching program. The bihar board free coaching teacher recruitment 2024 apply last date to register is February 29, 2024, and teachers can register on the bihar board official website that is Coaching.biharboardonline.com/TeacherForm/TeacherForm.

Teachers can choose to teach in one or more districts of Bihar and the selected persons will be called for a demo class on March 18, 2024. It is noteworthy that the Bihar Board provides free coaching for engineering and medical entrance examinations to students from economically weaker families.

Bseb free coaching teacher recruitment

Application Form For Selection and Deputation of BPSC Selected Teacher/Govt.Teacher/Niyojit Teacher For BSEB Free Engineering(JEE) and Medical(NEET) Coaching Program.

Free BSEB JEE NEET Teacher Recruitment 2024 Coaching is provided to students appearing for the Class 10th annual secondary examination. The objective is that student’s education should not be interrupted due to financial reasons.

Bihar Board Teacher Bharti 2024 Free Coaching Notification

Bihar Board Teacher Vacancy In BSEB Coaching में इतनी मिलेगी सैलरी

अगर उम्मीदवारों का चयन हो जाता है तो उन्हें 4 लाख रुपये तक प्रति माह वेतन दिया जाएगा, यह भी जान लें कि ये पद अनुबंध के आधार पर हैं जिन्हें दो साल तक बढ़ाया जा सकता है। यह उम्मीदवार के काम पर निर्भर करेगा कि उसे आगे एक्सटेंशन मिलता है या नहीं. अगर काम अच्छा किया गया तो वेतन के अलावा 5 से 10 फीसदी मासिक बढ़ोतरी भी दी जाएगी।

चयनित उम्मीदवारों को उनके चयन की सूचना 9 मार्च 2024 की शाम तक उनके मोबाइल या ईमेल पर दी जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को 18 मार्च 2024 को इस पते पर पहुंचना होगा – बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, सिन्हा लाइब्रेरी रोड, पटना – 800017, विवरण जानने के लिए आप वेबसाइट पर जा सकते हैं।

BSEB Free Coaching Programme

The free coaching program is provided by BSEB in various districts of Bihar including Patna, Muzaffarpur, Chhapra, Darbhanga, Saharsa, Purnia, Bhagalpur, Munger, and Gaya. Experienced faculty teaching in various institutions in cities like Kota, Hyderabad, Delhi, and Calcutta are invited to teach under the bseb free coaching program.

Free special coaching is provided by the Bihar State Backward Classes Finance and Development Corporation and Bihar School Examination Committee. Students are selected through a two-stage process including written examination and interview.

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Re-Start Bihar Board Inter Registration Form 2024-2025 Pdf Download Seniorsecondary.biharboardonline.com

Bihar School Examination Board has released the official notification regarding Bihar Board Inter Registration Form 2024-2025. Students who are studying in class 12th can now complete the registration. ...

Re-Start Bihar Board Matric Registration Form 2024-2025 PDF Download Secondary.biharboardonline.com

The Bihar Board Matric Registration Form 2024-2025 has been Re-Started from 10th June 2024 to 20th June 2024. Bihar Board Class matric students can register before the last ...

Bihar Board Matric Compartment Scrutiny 2024 Apply Form Matriccomp.bsebscrutiny.com/login

Bihar Examination Board Patna has activated the Bihar Board Matric Compartment Scrutiny 2024 application process on 2nd June 2024. The BSEB 10th Compartmental Exam Scrutiny Process is for ...

Bihar Board Inter Compartmental Scrutiny 2024 Apply Intercomp.bsebscrutiny.com/login

BSEB has activated the Bihar Board Inter Compartmental Scrutiny 2024 Apply process on 2 June 2024. The bihar board inter compartment exam scrutiny process is for those students ...

Leave a comment