WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Expert Tips for BSEB Final Exam: बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में इन गलतियों से बचें, कक्षा 12वीं एवं 10वीं एग्जाम के लिए एक्सपर्ट टिप्स

बिहार बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 2024 शुरू होने में बहुत कम समय बचा है। Bihar School Examination Board की ओर से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है। तय शेड्यूल के मुताबिक बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 और वहीं 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरूकर 23 फरवरी 2024 तक आयोजित होने वाली है।

वैसे तो छात्रों ने पूरी तैयारी कर ली है, लेकिन आज के इस पोस्ट में हम परीक्षा के शुरू होने से पहले कुछ जरूरी सावधानियों पर चर्चा करेंगे।

जैसा की, सभी छात्रों ने अभी तक अपना बिहार बोर्ड का मॉडल पेपर 2024 जरूर देखा होगा। यदि आपने इसे नहीं देखा है, तो इसे बिहार बोर्ड 12वीं मॉडल पेपर एवं बिहार बोर्ड 10वीं मॉडल पेपर पर क्लीक कर के देख सकते हैं। अगर आपने बिहार बोर्ड द्वारा जारी की गयी क्वेश्चन पेपर देखा हैं तो आप इस बात से वाकिफ हो ही गए होंगे की, छात्रों को अपने विषय पर कमांड रखना होगा, क्यूंकि नोट्स से काम नहीं चलने वाला।

इस Bihar Board Annual Exam 2024 में किसी भी तरह की कुंजी और नकल का कोई स्कोप नहीं है, और ऐसी कोई कोशिश करना सिर्फ समय बर्बाद करना होगा। ऐसे में सिर्फ और सिर्फ रिवीजन ही इस समय स्टूडेंट्स के काम आने वाला है, छात्र एक बार फिर से नया टाइम टेबल बना लें। जो आपने पढ़ रखा है सिर्फ उसे ही दोहराएं, बिहार बोर्ड एग्जाम 2024 में काम आएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

What's In This Post?

Bihar Board परीक्षा तैयारी टिप्स

अगर आप बिहार बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। हाल ही में बीएसईबी ने बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए टाइम टेबल जारी किया है। जिसके अनुसार कक्षा 12वीं परीक्षा 1 फरवरी 2024 से शुरू होगी और 12 फरवरी 2024 को समाप्त होगी। वहीं कक्षा 10 या माध्यमिक परीक्षा की डेट शीट 15 फरवरी 2024 से शुरू होगी और 23 फरवरी 2024 को समाप्त होगी।

वहीं, BSEB कक्षा 12वीं एवं 10वीं का प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए के छात्रों को 15 मिनट का समय देगी।। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार Bihar Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आगामी बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर अंक प्राप्त करने के लिए अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

क्योंकि बोर्ड परीक्षा शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में जानकारों का कहना है कि अगर आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो आपको एक निश्चित रणनीति के साथ पढ़ाई करनी चाहिए. इतना ही नहीं, आपके प्रश्नपत्र को हल करने की शैली भी परीक्षा हॉल में बहुत सहायक होती है। परीक्षा के दौरान अधिकांश छात्रों द्वारा कुछ सामान्य गलतियां की जाती हैं। अगर ये कुछ सामान्य गलतियां छात्रों द्वारा नहीं की जाती हैं तो वे बोर्ड परीक्षा में बेहतर स्कोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां, जिन पर ध्यान देने की जरूरत है।

खराब अध्ययन योजना

बिना उचित योजना के सफलता प्राप्त करना लगभग असंभव है। छात्र अक्सर अपनी पढ़ाई की योजना नहीं बनाते हैं जबकि Bihar Board परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए छात्रों को एक उचित समय सारणी की आवश्यकता होती है और उसी का पालन करना चाहिए। सबसे पहले छात्रों को स्टडी प्लान बनाना चाहिए। इसके बाद छात्रों को अच्छे परिणाम के लिए कठिन विषयों को अधिक समय देना चाहिए।

पिछले क्वेश्चन पेपर और सैंपल पेपर्स को सॉल्व न करना

कुछ छात्र सैंपल पेपर हल करने को समय की बर्बादी मानते हैं। जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि छात्रों को अपनी तैयारी के स्तर को जानने के लिए कक्षा 10 या 12 के नमूना प्रश्न पत्रों के साथ नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए। छात्रों को दिए गए समय सीमा के भीतर बीएसईबी पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए।

तुरंत टेंशन में आ जाना

अक्सर देखा जाता है कि तैयारी के दौरान छात्र उन सवालों में उलझ जाते हैं जो उनके द्वारा हल नहीं किए जा रहे होते हैं, सवाल हल नहीं होने पर वे परेशान हो जाते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए, अगर आप किसी प्रश्न को हल नहीं कर पा रहे हैं तो किसी मित्र या करीबी मित्र की मदद लें और यदि हल न भी हो तो उसे छोड़ दें और आगे बढ़ जाएं। ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बरकरार रहेगा।

समय का ध्यान नहीं रखना

अक्सर देखा जाता है कि छात्र समय सारिणी तो बना लेते हैं लेकिन उसके अनुसार पढ़ना पसंद नहीं करते। अगर आप घर पर भी तैयारी कर रहे हैं तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आपको किस टॉपिक को कितना समय देना है।

इसी तरह परीक्षा में समय का ध्यान रखें कि आप किसी एक विषय को कितना समय दे रहे हैं। यदि आप केवल एक प्रश्न को अधिक समय देंगे तो अन्य प्रश्नों के लिए समय कम होगा।

बदले हुए सिलेबस का ध्यान न होना

बीएसईबी ने हाल ही में इस साल के सिलेबस में भी बदलाव किए हैं। ऐसे में कई छात्र इन सिलेबस पर ध्यान ही नहीं देते कि इस साल सिलेबस के किस सेक्शन से प्रश्न कैसे आ सकते हैं, इसके लिए सैंपल पेपर्स से अभ्यास करें और आप बहुत कुछ समझ सकते हैं।

रिवीजन न करना

रिवीजन नहीं करना आपको महंगा पड़ सकता है। कहा जाता है कि रिवीजन एक कला है जो रणनीति पर निर्भर करती है। छात्रों को कठिन विषयों का चयन करना चाहिए और उनके पॉइंटर्स बनाने चाहिए।

मार्किंग स्कीम को नहीं समझ पा रहे हैं

यह देखा गया है कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय छात्र जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, वह है मार्किंग स्कीम को न समझना।

एक्सपर्ट कहते हैं कि जब आप तैयारी कर रहे हों तभी आपको पता होना चाहिए कि क्राइटेरिया के नंबर में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए आपको मार्किंग स्कीम को समझकर ही तैयारी करनी चाहिए।

नंबर गेम की सही योजना नहीं बनाना

ऐसे कई विषय हैं जो आसानी से तैयार किए जा सकते हैं, लेकिन उनमें नंबर कम होते हैं। इसलिए छात्र अक्सर उन विषयों को नजरअंदाज कर देते हैं।

जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि जो विषय आसान हैं उन्हें पहले हल करना चाहिए। तो वह समय भी बचता है और कुछ नंबर भी बन जाते हैं।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी के लिए जरूरी टिप्स

आपको प्रत्येक पेपर में सौ से अधिक प्रश्नों का सामना करना पड़ेगा। जरा सी चूक भारी पड़ सकती है। प्रश्न पत्र में दिए गए निर्देशों को पढ़ने में जल्दबाजी न करें। ध्यान से पढ़ें। अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो कमरे में तैनात शिक्षकों की मदद लें।

BSEB Patna ने पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया है, जिन उत्तरों को आप नहीं जानते उन पर समय बर्बाद न करें। इससे आपको नुकसान होगा।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में ये 10 गलतियां न करें

  • किसी भी कोर्स में नया चैप्टर अब न पढ़ें।
  • विज्ञान एवं गणित के फार्मूले न भूलें।
  • किसी भी टॉपिक को रटने की कोशिश न करें।
  • महत्वपूर्ण तारीखें, घटना क्रम भी न भूलें।
  • एग्जाम तक छह घंटे से ज्यादा न सोएं।
  • बिस्तर पर बैठकर बिल्कुल न पढ़ें।
  • एग्जाम तक नो यारी-दोस्ती, नो रिश्तेदारी।
  • टीवी, फिल्म या मनोरंजन की ओर ध्यान न दें।
  • सोशल मीडिया की ओर कदापि न जाएं।
  • ज्यादा चटर-पटर न खाएं।

अच्छी तैयारी के लिए इसे अपनाएं, फायदा जरुर होगा

  • नया टाइम टेबल अपनी सुविधा से बना लें।
  • पढने के लिए आठ घंटे का समय जरुर तय करें।
  • केवल रीविजन पर ध्यान दें।
  • इस समय को सभी विषयों में बांट लें।
  • टॉपिक को अपनी भाषा, शब्दों में समझें।
  • कठिन विषय या टॉपिक को ज्यादा समय दें।
  • मॉडल पेपर कोई छूट गया हो तो उसे भी देख लें।
  • पूरे कपड़े पहन कर पढ़ाई करें।
  • कुर्सी-मेज पर बैठकर पढ़ें।
  • सादा एवं सुपाच्य भोजन ही करें।

छात्रों को कितने प्रश्नों का सामना करना पड़ेगा

  • 12वीं हिंदी में कुल 106 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं।
  • 12वीं में भी अंग्रेजी के 107 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से 100 ऑब्जेक्टिव होंगे।
  • 12वीं गणित के इलेक्टिव में छात्रों को कुल 138 सवालों का सामना करना होगा।
  • 12वीं फिजिक्स और केमिस्ट्री में छात्रों से 96-96 सवाल पूछे जाएंगे।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में ये गलतियां कभी न करें

बोर्ड परीक्षा में अक्सर छात्र कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उनके अंक कट जाते हैं। आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि वो कौन सी 3 गलतियां हैं जो हमें बोर्ड परीक्षा में कभी नहीं करनी चाहिए। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने से पहले छात्रों को इन बातों का ध्यान रखना होता है, अक्सर छात्रों को परीक्षा में किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं पता होता है तो वे उस प्रश्न को छोड़ देते हैं। जबकि बिहार बोर्ड की ओर से साफ तौर पर साफ कर दिया गया है कि कोई भी सवाल बिल्कुल न छोड़ें।

यदि आप प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं, तो आपको इसका उत्तर कम से कम थोड़ा अवश्य देना चाहिए। क्योंकि बिहार बोर्ड द्वारा स्टेप वाइज मार्किंग स्कीम के तहत अंक दिए जाएंगे। इस मार्किंग स्कीम के तहत छात्र जितने उत्तर लिखेंगे, उन्हें उतने ही अंक दिए जाएंगे। यानी अगर किसी सवाल का पूरा जवाब देने के लिए 5 अंक दिए जा रहे हैं और छात्र उन सवालों के आधे-अधूरे जवाब लिखते हैं तो उन्हें आधे अंक जरूर दिए जाएंगे। इसलिए छात्रों को बोर्ड परीक्षा में एक भी प्रश्न नहीं छोड़ना चाहिए। कोई न कोई उत्तर लिखा होगा। आप जितने अधिक उत्तर लिखेंगे, उतने अधिक अंक दिए जाएंगे।

अच्छी हैंड राइटिंग में प्रश्नों के उत्तर दें

बिहार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले कई छात्र ऐसे होते हैं जिनकी लिखावट बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है। अगर राइटिंग अच्छी होगी तो निश्चित रूप से आपको अच्छे अंक मिलेंगे। यानी यह भी कहा जा सकता है कि एक भी अंक नहीं काटा जाएगा। बोर्ड परीक्षा में बैठने से पहले छात्रों को अपनी लिखावट में सुधार करना चाहिए, अन्यथा सही उत्तर लिखने पर भी आपको कम अंक मिलेंगे।

क्योंकि बोर्ड परीक्षा के कॉपी परीक्षक को आपकी लिखावट साफ दिखनी चाहिए। अगर उन्हें आपकी लिखी हुई बात समझ में नहीं आती है तो सही उत्तर लिखने पर भी अंक काट लिए जाएंगे। इसीलिए बोर्ड परीक्षा में शामिल होने से पहले आप अभी से ही अपनी हैंड राइटिंग में सुधार कर लें।

साफ़ सुधरा अक्षरों में उत्तर लिखें

बिहार बोर्ड परीक्षा में कॉपी में साफ-साफ लिखें। क्योंकि कॉपी चेकर को आपकी कॉपी में साफ दिखाई देना चाहिए। कई छात्र ऐसे होते हैं, जिनकी हैंड राइटिंग तो अच्छी होती है, लेकिन वे साफ-साफ नहीं लिख पाते हैं। इसलिए 2 पेन (नीला और काला) से स्पष्ट रूप से लिखें, ताकि आपके बोर्ड परीक्षा में अंक न काटे जाएं।

न करना यह गलती, रद्द हो जाएगा बिहार बोर्ड का रिजल्ट

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, ब्लू टूथ, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के इस्तेमाल पर पहले से ही प्रतिबंध है। वहीं इस परीक्षा में अगर परीक्षार्थी कॉपी या ओएमआर शीट पर व्हाइटनर, इरेज़र या कील का इस्तेमाल करते हैं तो उनका रिजल्ट रद्द कर दिया जाएगा। फरवरी से होने वाली इंटर एवं मैट्रिक परीक्षा को लेकर बोर्ड ने सभी केंद्रीय अधीक्षकों को इस संबंध में निर्देशों का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है।

Avoid these mistakes in Bihar Board Exam 2024

इसके साथ ही प्रतिनियुक्त कर्मी या निरीक्षक भी परीक्षा केंद्र पर मोबाइल नहीं रख सकेंगे। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि अगर किसी उम्मीदवार का एडमिट कार्ड खो जाता है या घर पर रह जाता है, तो भी उसे परीक्षा में शामिल होने से नहीं रोका जाएगा। ऐसे में उपस्थिति पत्रक में स्कैन की गई फोटो से उसकी पहचान की जाएगी और रोल शीट से उसका सत्यापन कर परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

प्रश्नपत्र रोल नंबर के अनुसार दिया जाएगा

परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी के रोल नंबर के अनुसार प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका का वितरण किया जाएगा। परीक्षा शुरू होने से पहले सभी निरीक्षकों को इसका मिलान करना होगा।

अभ्यर्थी का फोटो ओएमआर और उत्तर पत्रक पर होगा

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में ओएमआर उत्तर पत्रक और उत्तर पत्रक दोनों पर छात्र का फोटो होगा। माइक्रोस्कोप से छात्र के चेहरे का फोटो से आसानी से मिलान किया जा सकेगा। इसके अलावा उपस्थिति व अनुपस्थिति पत्रक पर छात्र का फोटो भी रहेगा।

इससे फर्जी परीक्षा देने वाले छात्रों को आसानी से पकड़ा जा सकता है। BsebResult.In बिहार बोर्ड के सभी छात्रों को शुभकामनाएं देता है। आपकी सफलता बिहार एवं देश की सफलता है।

7 thoughts on “Expert Tips for BSEB Final Exam: बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में इन गलतियों से बचें, कक्षा 12वीं एवं 10वीं एग्जाम के लिए एक्सपर्ट टिप्स”

  1. ❤️ thank sir ji, ye bahut usefull likha hain aapne, mere bahut saare swalo ka jawab de dia. thank you very much

    Reply

Leave a comment