Bihar Board 12th Admit Card: जारी हुआ बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा का फाइनल एडमिट कार्ड, Direct Link

Bihar School Examination Board (BSEB) ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए बिहार बोर्ड 12वीं के एडमिट कार्ड 20 जनवरी 2024 को जारी कर दिए हैं। स्कूल प्रमुख 31 जनवरी 2024 तक अपने संबंधित छात्रों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary..biharboardonline.com से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें की, बिहार कक्षा 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 के बीच आयोजित की जाएंगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की, छात्र खुद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हैं, उनको अपने स्कुल/कॉलेज में जाकर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करना होगा। स्कूल प्रमुख समिति द्वारा प्रदान की गई यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके बिहार कक्षा 12 परीक्षा 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। स्कूल प्रमुखों को एडमिट कार्ड पर हस्ताक्षर करना होगा और स्कूल की मुहर लगानी होगी, BSEB Patna ने कहा कि स्कूल प्रमुखों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उम्मीदवारों को उनके एडमिट कार्ड मिल जाएं।

इस वेबसाइट से होगा एडमिट कार्ड डाउनलोड

बिहार परीक्षा समिति ने इंटर परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। कार्ड seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाकर डाउनलोड किए जा सकते हैं। स्कूली छात्र इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें अपना एडमिट कार्ड स्कूल से ही लेना होगा।

बिहार बोर्ड ने स्कूल प्रमुखों को अपने छात्रों के एडमिट कार्ड उनके लॉगिन आईडी से डाउनलोड करने का निर्देश दिया है, इसके बाद अपनी मुहर और हस्ताक्षर लगाकर विद्यार्थियों को वितरित कर दें। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक आयोजित की जाएगी। प्रश्न पत्र 9.30 से 9.45 तक पढ़ने के लिए दिया जाएगा। दूसरी पाली के प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दोपहर 2 बजे से 2.15 बजे तक का समय दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड ने कहा है कि एडमिट कार्ड केवल सेटअप टेस्ट में सफल होने वाले छात्रों के लिए ही मान्य है। यदि किसी छात्र का एडमिट कार्ड जारी हो जाता है जो परीक्षा में फेल हो जाता है या अनुपस्थित रहता है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जायेगा। ऐसे विद्यार्थियों को विद्यालय प्रधान प्रवेश पत्र नहीं देंगे। एडमिट कार्ड 31 जनवरी 2024 तक ही डाउनलोड किए जा सकेंगे, एडमिट कार्ड 31 जनवरी तक ही वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जारी एडमिट कार्ड में कोई संशोधन नहीं

समिति ने कहा है कि किसी भी विद्यालय के प्रधान, परीक्षा केंद्र अधीक्षक जारी एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं कर सकते हैं, अगर एडमिट कार्ड में किसी भी तरह का संशोधन हुआ तो ऐसे स्कूल के प्रिंसिपल पर कार्रवाई की जाएगी।

डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड पर स्कूल के प्रधान हस्ताक्षर और मुहर लगाएंगे और उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड देंगे।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12 Economics Answer Key: बिहार बोर्ड 12वीं इकोनॉमिक्स आंसर की (अनऑफिसियल) डाउनलोड लिंक 1 फरवरी 2024

इन बातों का रखें खास ख्याल

बीएसईबी ने कहा कि बिहार कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा आवेदन पत्र पर आधारित एक डमी कार्ड पहले जारी किया गया था, जिसके बाद किसी भी त्रुटि को ठीक करने के लिए विंडो खोली गई थी। सुधारी गई त्रुटियों के आधार पर अंतिम प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं।

”यदि किसी शिक्षण संस्थान के प्रधान या केंद्राधीक्षक किसी अभ्यर्थी के एडमिट कार्ड में अंकित विषय को सही कर परीक्षा में दूसरा विषय शामिल कर देते हैं तो उस अभ्यर्थी का रिजल्ट प्रकाशित नहीं किया जाएगा, और कार्रवाई की जाएगी”

ये छात्र नहीं दे पाएंगे परीक्षा

यह BSEB Admit Card 12th 2024 केवल उन छात्रों के लिए मान्य है जिन्होंने सेंट-अप परीक्षा उत्तीर्ण की है। जो छात्र सेंट-अप परीक्षा में असफल हो गए हैं उन्हें बिहार कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिन छात्रों को कक्षाओं से लगातार अनुपस्थिति के कारण 21 अक्टूबर 2023 को बिहार शिक्षा विभाग द्वारा बर्खास्त कर दिया गया था, वे बिहार इंटरमीडिएट बोर्ड 2024 परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं।

ऐसे स्टूडेंट्स एग्जाम नहीं बैठ सकेंगे

साथ ही बिहार बोर्ड ने कहा है कि अगर किसी शिक्षण संस्थान के प्रधान या केंद्राधीक्षक किसी अभ्यर्थी के एडमिट कार्ड में अंकित विषय को सही करते हैं और दूसरे विषय को परीक्षा में शामिल करते हैं तो उस अभ्यर्थी का रिजल्ट प्रकाशित नहीं किया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी। संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की गई। यह एडमिट कार्ड केवल उन छात्रों के लिए मान्य है जिन्होंने सेंट-अप परीक्षा उत्तीर्ण की है। जो छात्र सेंट-अप परीक्षा में असफल हो गए हैं उन्हें बिहार कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

साथ ही जिन छात्रों को कक्षाओं से लगातार अनुपस्थित रहने के कारण बिहार शिक्षा विभाग ने 21 अक्टूबर 2023 को बर्खास्त कर दिया है. था, वे बिहार इंटरमीडिएट बोर्ड 2024 परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते।

बिहार बोर्ड ने जारी नोटिस में ये कहा

  1. एतद्‌ द्वारा इन्टरमीडिएट वार्षिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों, उनके अभिभावक, शिक्षण संस्थानों के प्रधान, परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राधीक्षक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा0शि0) तथा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 दिनांक- 01.02.2024 से दिनांक 12.02.2024 तक निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर संचालित होगी। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का प्रवेश-पत्र समिति की वेबसाईट seniorsecondary.biharboardonline.com पर अपलोड / जारी किया गया है, जो दिनांक 31.01.2024 तक उपलब्ध रहेगी।
  2. +2 स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान से अनुरोध है कि उनके शिक्षण संस्थान से परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का प्रवेश-पत्र समिति द्वारा उपलब्ध कराये गए यूजर आई0डी0 एवं पासवर्ड के माध्यम से आधिकारिक वेबसाईट से डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ संबंधित परीक्षार्थी को प्राप्त कराना सुनिश्चित करेंगे तथा डाउनलोड किये गये प्रवेश-पत्र के आधार पर एक समेकित विवरण पंजी भी संधारित कर सुरक्षित रखेंगे।
  3. इन्टरमीडिएट वार्षिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान से सम्पर्क कर अपना प्रवेश-पत्र (शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित एवं मुहरयुकत) प्राप्त कर लेंगे तथा अपने प्रवेश-पत्र में अंकित परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित तिथि / पाली के अनुसार परीक्षा देने हेतु उपस्थित होंगे। यह प्रवेश-पत्र मात्र सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु जारी किया गया है।
  4. विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा छात्र,/ छात्राओं का ऑनलाईन भरे गये सूचीकरण / परीक्षा आवेदन के आधार पर डमी प्रवेश-पत्र जारी किया गया था। प्रवेश-पत्र में परिलक्षित त्रुटियों का ऑनलाईन कर सुधार करने हेतु समिति द्वारा अनेक विज्ञप्ति के माध्यम से अवसर दिया गया था। त्रुटियों के ऑनलाईन संशोधन के पश्चात्‌ ही परीक्षार्थी का प्रवेश-पत्र जारी किया गया है। किसी भी शिक्षण संस्थान के प्रधान अथवा परीक्षा केंद्रों के केन्द्रधीक्षक द्वारा किसी भी परीक्षार्थी के जारी प्रवेश-पत्र में अंकित विषय / विषयों में किसी भी परिस्थिति में न तो सुधार किया जाएगा और न ही भिन्‍न विषय से परीक्षा में सम्मिलित कराया जायेगा यदि किसी शिक्षण संस्थान के प्रधान अथवा केन्द्राधीक्षक द्वारा किसी भी परीक्षार्थी के प्रवेश-पत्र में अंकित विषय में सुधार कर भिन्‍न विषय की परीक्षा में सम्मिलित कराया जाएगा, तो वैसे परीक्षार्थी का परीक्षाफल प्रकाशित नहीं किया जाएगा और संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार अनुशासनिक एवं कानूनी कार्रवाई करने की अनशंसा सक्षम प्राधिकार से कर दिया जाएगा डसके लिए वे स्वयं जिम्मेवार होंगे।
ये भी पढ़ें:  BSEB Class 12 Admit Card: बिहार बोर्ड इंटर एडमिट कार्ड 2024 प्राप्त करने का कल तक हैं आखरी मौका

31 जनवरी 2024 तक बकाया राशि जमा करें

Bihar Board Patna ने कहा है कि कई विद्यालयों के प्रधानों द्वारा अब भी पंजीकरण एवं परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया गया है।

ऐसे विद्यालय के प्रधान को 31 जनवरी 2024 तक राशि जमा करने का मौका दिया गया है, छात्र हित में संबंधित विद्यालय के प्रधान को 31 जनवरी तक बकाया राशि अनिवार्य रूप से जमा करानी होगी।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment