Bihar Board 10th Result 2024 Delcared Soon: बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर्स का इंटरव्यू संभावित समाप्त, आज कल में जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट

Bihar Board 10th Result 2024 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा Bihar Board 10th Result 2024 Delcared Soon बहुत ही जल्द ही जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि BSEB 10th Result 2024 घोषित करने में लगा हुआ है। BSEB 10th Exam 2024 Toppers का इंटरव्यू अब संभावित खत्म हो चूका है। मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार बोर्ड मैट्रिक टॉपर का इंटरव्यू अनुमानित समाप्त हो गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मिडिया सूत्रों के मुताबिक करीब 30 शिक्षकों को अलग-अलग टीमों में बांटा गया है और सभी संभावित टॉपर्स का इंटरव्यू किये है, अब इंटरव्यू कमेटी बिहार बोर्ड के अधिकारी को रिपोर्ट सौंपेगी।

Bihar Board 10th Result 2024 Delcared Soon

When will the Bihar Board Matric Answer Key 2023 be released  Bihar Board 10 Result DateCheck Here
Bihar Board 10 Topper ListDownload
Whatsapp ChannelJoin Now
Telegram ChannelJoin Now
BSEB Official Websitebiharboardonline.com

रिपोर्ट मिलते ही बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2024 का फाइनल रिजल्ट जारी करने की तैयारी शुरू कर देगा। खबरों की मानें तो बिहार बोर्ड बहुत जल्दी आजकल में ही Bihar Board 10th Result 2024 जारी कर सकता है।

बीएसईबी मैट्रिक टॉपर्स का इंटरव्यू पूरा होने का अनुमान है

मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टॉपर्स की कॉपी और उनके इंटरव्यू का री-वेरिफिकेशन पूरा हो चुका है। पिछले कुछ वर्षों से, बिहार बोर्ड के टॉपर्स को सामान्य छात्रों की तुलना में परीक्षा के 2 अतिरिक्त चरणों से गुजरना पड़ता है। एक चरण में उनकी कॉपी की दोबारा जांच की जाती है, और दूसरे चरण में उन्हें खुद इंटरव्यू के लिए जाना होता है।

बिहार बोर्ड के लिए साल 2016 और 2017 के नतीजे किसी मुश्किल से कम नहीं थे। दोनों साल में टॉपर घोटाले को लेकर बिहार बोर्ड पर सवाल खड़े हुए थे, इसके बाद bihar school examination board patna 2024 ने इस तरह की परेशानी से बचने के लिए टॉपर्स की स्क्रूटनी या स्क्रूटनी के लिए टू-टियर सिस्टम अपनाया है।

टॉपर्स की लिस्ट तैयार होने के बाद ये औपचारिकताएं पूरी की जाती हैं, विषय विशेषज्ञों की एक समिति गठित की जाती है जो शीर्ष 10 रैंक धारकों की प्रति की पुन: जांच करती है। इसके बाद उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साक्षात्कार में, विशेषज्ञ उससे यह सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न पूछता है कि उसने अपने दम पर टॉप किया है और कोई अनुचित चालबाज़ी नहीं की है।

इस तरह चुने गए है मैट्रिक के टॉपर

  • सत्यापन के दौरान उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान छात्रों की लिखावट से किया जाता है।
  • उनका साक्षात्कार किया जाता है। 13 से 14 परीक्षार्थी एक छात्र से बात करते हैं और प्रश्न पूछते हैं। एक परीक्षक दो से तीन प्रश्न पूछता है। इस हिसाब से हर छात्र से कम से कम 30 से 40 सवाल पूछे जाते हैं।
  • सभी प्रश्न पाठ्यपुस्तक और पाठ्यक्रम से ही पूछे जाते हैं। इसके अलावा अंग्रेजी में इंट्रोडक्शन और सब्जेक्ट के अलावा कुछ बेसिक सवाल भी पूछे जाते हैं। इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद बिहार बोर्ड के टॉपर्स का चयन किया जाता है।
ये भी पढ़ें:  BSEB Matric Result 2024 Official Notification: बिहार बोर्ड बहुत जल्द जारी कर सकता रिजल्ट 2024 का नोटिफिकेशन, ऐसे चेक कर सकेंगे

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि बिहार बोर्ड मैट्रिक के टॉपर का चयन कैसे करता है। और टॉपर का वेरिफिकेशन कैसे करवाएं। इंटरव्यू में टॉपर से कौन से सवाल पूछे जाते हैं? परीक्षा समाप्त होने के बाद, बिहार बोर्ड सभी परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं और ओएमआर शीट का मूल्यांकन करता है।

जब मूल्यांकन कार्य समाप्त हो गया हो। फिर उन छात्रों की कॉपी अलग कर दी जाती है, जिनके सबसे ज्यादा नंबर आते रहते हैं। ऐसे करीब 100 परीक्षार्थियों की कॉपियां अलग कर ली जाती हैं। फिर जिसकी कॉपी 100 परीक्षार्थियों को अलग कर दी जाती है। उन प्रतियों का पुनर्मूल्यांकन किया जाता है।

उनके मूल्यांकन के लिए प्रत्येक विषय के विशेषज्ञों की एक समिति बनाई जाती है, यहां से मामले का निस्तारण होने के बाद उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों का भौतिक सत्यापन या साक्षात्कार होता है। साक्षात्कार भी विशेषज्ञों की एक समिति द्वारा आयोजित किया जाता है, छात्रों को पटना में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

Bihar Board 10th Result 2024 बिहार बोर्ड के मैट्रिक के टॉपर्स को मिलने वाले प्राइज़

  • प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹100000 और एक लैपटॉप एवं एक Kindle-E-Book Reader दिया जाता है।
  • द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹75000 एक लैपटॉप एवं एक Kindle-E-Book Reader दिया जाता है।
  • तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹50000 एक लैपटॉप एवं एक Kindle-E-Book Reader दिया जाता है ।
  • इसके अतिरिक्त वार्षिक परीक्षा में चतुर्थ एवं पंचम स्थान प्राप्त करने वाले को ₹15000 एवं 1 लैपटॉप प्रदान किया जाता है।

15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक हुई थी परीक्षा

कक्षा 10 की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई थी। कक्षा 10 के लिए व्यावहारिक परीक्षा 19 जनवरी 2024 से 20 जनवरी, 2024 तक आयोजित की गई थी। कुल 16.94 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

बोर्ड ने 10 मार्च 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 10 की परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी की। उत्तर कुंजी में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल थे, जो परीक्षा में कुल अंकों का 50 प्रतिशत था। घोषित होने पर परिणाम आधिकारिक वेबसाइटों और बोर्ड परीक्षा परिणाम पृष्ठ पर भी देखा जा सकता है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

7 thoughts on “Bihar Board 10th Result 2024 Delcared Soon: बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर्स का इंटरव्यू संभावित समाप्त, आज कल में जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट”

Leave a comment