Bihar Board Inter Admission Update: छात्रों को वहीं से करनी होगी 11वीं की पढ़ाई, जहां से उन्होंने पास की मैट्रिक की परीक्षा, बिहार शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश

इस वर्ष Bihar School Examination Board से मैट्रिक की परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों का उसी विद्यालय में कक्षा 11वीं में नामांकन होगा, जहां से उन्होंने कक्षा 10वीं पास की है। विशेष परिस्थिति में यदि कोई विद्यार्थी नामांकन के लिए किसी अन्य विद्यालय में जाना चाहता है, तो उस विद्यार्थी को संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण पत्र के आधार पर नामांकन के दौरान कक्षा 11वीं में दाखिला दिया जा सकेगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस संबंध में Bihar Education Department ने बुधवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को पत्र लिखकर दिशा-निर्देश जारी किया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव को लिखे पत्र में कहा गया है कि विभागीय निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

यह निर्देश शैक्षणिक सत्र 2024-25 से लागू किया जाएगा

इस वर्ष बिहार बोर्ड से 10वीं की वार्षिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों का उसी विद्यालय में 11वीं कक्षा में नामांकन होगा, जहां से उन्होंने 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। विशेष परिस्थितियों में यदि कोई विद्यार्थी नामांकन के लिए किसी अन्य विद्यालय में जाना चाहता है, तो उस विद्यार्थी को संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण पत्र के आधार पर स्पॉट एडमिशन के दौरान कक्षा 11वीं में दाखिला दिया जा सकेगा।

प्रतिहस्ताक्षर करते समय संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी इस बात का ध्यान रखेंगे कि विद्यार्थी के घर से उस विद्यालय की दूरी कम हो, जहां वह स्पॉट एडमिशन में नामांकन लेना चाहता है, ताकि विद्यार्थी को अधिक दूरी तय करने में असुविधा का सामना न करना पड़े।

यह निर्देश वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2024-25 से कक्षा 11वीं में प्रवेश के संबंध में तत्काल प्रभाव से लागू होगा।समिति ने कक्षा 10वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों को OFSS Bihar 11th Admission 2024-26 में प्रवेश के लिए पोर्टल के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

बिहार सरकार की निर्धारित नीति

विद्यार्थियों के नामांकन हेतु विद्यालयों के आवंटन के संबंध में यह बताना प्रासंगिक होगा कि सरकार की निर्धारित नीति के अनुसार राज्य के सभी पंचायतों में उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना की गई है, ताकि उन पंचायतों में निवास करने वाले विद्यार्थियों को कक्षा 9-12 तक की पढ़ाई में किसी प्रकार की असुविधा न हो तथा उन्हें दूर के विद्यालय में नामांकन के लिए लंबी दूरी तय करने की विवशता न हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार लोक सेवा आयोग की अनुशंसा के आलोक में संबंधित विद्यालयों में शिक्षण कार्य की सुविधा के लिए लगभग 1 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। इस प्रकार प्रत्येक उत्क्रमित माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पर्याप्त संख्या में शिक्षक उपलब्ध हो गए हैं।

बिहार के 11वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर

शिक्षा विभाग ने कहा है कि मैट्रिक पास करने वाले विद्यार्थियों का उसी स्कूल में 11वीं में नामांकन होगा, जहां से उन्होंने पास किया है। विशेष परिस्थिति में अगर कोई विद्यार्थी दूसरे स्कूल में नामांकन कराना चाहता है तो जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण पत्र के आधार पर स्पॉट एडमिशन के दौरान उसका नामांकन कराया जा सकता है। हस्ताक्षर के समय पदाधिकारी इस बात का ध्यान रखेंगे कि विद्यार्थी का नामांकन दूर के स्कूल में न हो। 11वीं में विद्यार्थियों के नामांकन को लेकर विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने बुधवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को पत्र भेजा है।

ये भी पढ़ें:  OFSS Inter Admission Last Date Today: बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन सत्र 2024-26 में आवेदन करने का आज आखरी तारीख, इसके बाद नहीं बढ़ेगी तारीख

विभाग ने अपने पत्र में कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2024-26 में 11वीं में विद्यार्थियों के नामांकन के लिए OFSS Portal के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। विद्यार्थियों को स्कूल आवंटन के संबंध में कहा है कि राज्य के सभी पंचायतों में प्लस टू स्कूल की स्थापना की गई है। ताकि उस पंचायत के विद्यार्थियों को लंबी दूरी तय कर स्कूल में नामांकन लेने के लिए मजबूर न होना पड़े। इन स्कूलों में बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से एक लाख शिक्षकों की नियुक्ति भी की गई है। इसके साथ ही स्कूलों में बुनियादी ढांचे का भी विकास किया गया है।

Bihar Board Inter Admission Update

BSEB Matric Compartment Admit Card Released OFSS Bihar 1st Merit ListDownload
OFSS Intimation LetterDownload
Whatsapp ChannelJoin Now
Telegram ChannelJoin Now
BSEB Official Websitebiharboardonline.com

बिहार बोर्ड ने इस साल 10वीं पास करने वाले छात्रों के लिए नया निर्देश जारी किया है। आपको बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग ने कहा है कि बिहार बोर्ड इंटर प्रथम वर्ष में एडमिशन उसी स्कूल में होगा, जहां से छात्र ने मैट्रिक की परीक्षा पास की है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment