बिहार बोर्ड ने बढ़ाई मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख, इस तारीख तक भरें फॉर्म

Bihar Board has Extended ने नौवीं कक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की तारीख बढ़ा दी है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने वर्ष 2024 में आयोजित होने वाली Bihar Board | Bihar Board has Extended मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए BSEB | Bihar Board has Extended नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के पंजीकरण की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2023 तक बढ़ा दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में अब तक जिन स्कूलों ने अपने छात्रों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी नहीं की है, उनके पास ऐसा करने का अच्छा मौका है। इस दौरान लेट फीस जमा करनी होगी। इसके अलावा जिन संस्थानों की फीस रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद जमा नहीं हुई है, ऐसे शिक्षण संस्थान भी 16 जनवरी, 2023 तक फीस जमा करा सकते हैं।

इसकी जानकारी बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से साझा की है. बोर्ड ने विद्यालयों के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि संस्थान के छूटे हुए छात्रों का पंजीकरण 16 जनवरी 2023 तक कराना सुनिश्चित करें।

बिहार बोर्ड ने कक्षा 9वीं के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है

Bihar Board ने एक ट्वीट में यह भी बताया कि कक्षा 9 के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने या आवेदन शुल्क का भुगतान करने में कोई कठिनाई होने पर स्कूल बीएसईबी हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, बिहार बोर्ड ने हाल ही में कक्षा 10वीं परीक्षा 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी किया है। इसे आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया गया है। बीएसईबी कक्षा 10 की व्यावहारिक परीक्षाएं 19 जनवरी से 21 जनवरी, 2023 तक आयोजित की जाएंगी।

ऑनलाइन करना होगा रजिस्ट्रेशन | Bihar Board has Extended

बिहार बोर्ड ने राज्य के सभी मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों और प्लस टू विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया है कि वे कक्षा नौ में नियमित रूप से पढ़ने वाले छात्रों का जल्द से जल्द पंजीकरण कराएं. यह प्रक्रिया विद्यालय के प्राचार्य द्वारा secondary.biharboardonline.com पर जाकर ऑनलाइन की जाएगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पंजीयन एवं अनुमति आवेदन पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। स्कूल के प्राचार्य छात्रों को आवेदन पत्र देंगे। इसके लिए छात्रों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। रेगुलर कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 320 रुपये और इंडिपेंडेंट कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 450 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रजिस्ट्रेशन शुल्क करना होगा जमा

इसके अलावा बोर्ड ने बताया है कि जिन छात्रों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो चुका है, लेकिन फीस जमा नहीं हुई है, वह भी 16 जनवरी, 2023 तक जमा करा सकते हैं। पंजीकरण शुल्क के लिए बोर्ड ने एक हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 भी जारी किया है।

आयु 14 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए

1 मार्च 2024 तक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 14 वर्ष होनी चाहिए। इससे कम उम्र के छात्रों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। 1 मार्च 2010 के बाद जन्म तिथि वाले उम्मीदवारों को मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए पंजीकृत नहीं किया जाएगा। पंजीकरण तीन माध्यमिक परीक्षाओं के लिए मान्य होगा। बोर्ड ने कहा है कि तय तारीख के बाद रजिस्ट्रेशन स्वीकार नहीं किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन कराने की पूरी जिम्मेदारी संबंधित स्कूल प्रधान की होगी।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board JEE: सीबीएसई और आईसीएसई के छात्र भी बिहार बोर्ड के जरिए कर सकेंगे जेईई की तैयारी, यहां जाने नियम

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 14 फरवरी 2023 से शुरू हो रही हैं

बोर्ड द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, कक्षा 10 की थ्योरी परीक्षा 14 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 तक आयोजित की जाएगी। बीएसईबी बिहार बोर्ड कक्षा 10 डेट शीट 2023 आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। छात्र इसे आधिकारिक पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं। अब परीक्षा में काफी कम समय बचा है, इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी में तेजी लाएं।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment