OFSS Portal 11th Admission Date: बीएसईबी इंटर में प्रवेश के लिए आवेदन के लिए OFSS Portal बहुत जल्द खुलेगा, तारीख जारी

इस साल मैट्रिक की कक्षा पास कर चुके छात्र-छात्राओं को अब Bihar Board 11th Admission 2024-24 का बेसब्री से इंतजार है। क्योंकि पूरे देश में बिहार बोर्ड ने एक बार फिर से सबसे पहले BSEB 10th Result 2024 देकर इतिहास रच दिया। अब रिजल्ट जारी होने के काफी समय बाद भी OFSS Bihar 11th Admission 2024 Form में देरी हो रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board (Secondary) Exam के मुताबिक बहुत जल्द ही BSEB Inter Admission 2024-26 में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। इसके साथ ही, बीएसईबी के OFSS Portal पर ऑनलाइन आवेदन 11 अप्रैल 2024 से शुरू जायेगा।

बता दें कि बिहार बोर्ड के अलावा सीबीएसई और अन्य बोर्ड सहित बिहार बोर्ड मैट्रिक विशेष परीक्षा 2024 में शामिल छात्रों को इंटर सत्र 2024-25 में प्रवेश लेने का मौका मिलेगा।

तीन चरणों में मिलेगा प्रवेश का मौका

आपको बता दें कि Bihar Board Intermediate Admission 2024 Online Apply करने के बाद बिहार बोर्ड की ओर से OFSS Merit List 2024 जारी की जाएगी। तीन चरणों में जारी होगी मेरिट लिस्ट जिनका नाम इसमें शामिल होगा, उन्हें पहले प्रवेश का मौका मिलेगा। जो लोग तीन चरणों में प्रवेश नहीं ले पाएंगे, उन्हें Bihar Board Spot Admission 2024-2025 का मौका मिलेगा।

आपको बता दें कि BSEB Inter Admission ऑनलाइन आवेदन करते समय छात्राओं को कॉलेज और स्कूल का विकल्प देने का मौका मिलेगा। इसके लिए कम से कम 10 एवं अधिकतमकम से कम 10 एवं अधिकतम 20 कॉलेज या स्कूल का विकल्प दिया जा सकता है। वहीं, कॉलेजों और स्कूलों की फैकल्टी वाइज सीटों की सूची जल्द ही जारी की जाएगी।

इस साल 22 लाख से ज्यादा सीटों पर होंगे इंटर में एडमिशन

बिहार बोर्ड के मुताबिक साल 2022 में 9942 स्कूल-कॉलेजों में इंटर में एडमिशन लिया गया था। इसके लिए फैकल्टी वाइज 2290000 लाख से ज्यादा सीटें निकाली गईं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस बार अपग्रेडेड स्कूलों को शामिल करने से सीटों की संख्या 22 लाख से अधिक हो जाएगी। ऐसे में अंतर सत्र 2024-25 में कॉलेज व स्कूल के साथ सीटों की संख्या भी बढ़ गई है। यह छात्रों के साथ-साथ छात्राओं के लिए भी फायदेमंद होगा। अब प्रदेश के हर स्कूल में छात्राओं को प्रवेश का मौका मिलेगा। छात्र अपनी सुविधा के अनुसार प्रवेश ले सकेंगे।

BSEB Inter Will Open Very Soon बीएसईबी ने सभी छात्रों के स्कूलों को संहिताबद्ध किया

दरअसल, शिक्षा विभाग के निर्देश पर बीएसईबी ने राज्य भर के सभी लड़कों के स्कूलों को कोड किया है। ऐसे में जिन स्कूलों में छात्राएं प्रवेश नहीं ले पा रही थीं, वहां अब उन्हें प्रवेश का मौका मिलेगा। आपको बता दें कि इससे प्रदेश के सभी 9942 महाविद्यालयों व विद्यालयों में अंतर सत्र 2024-26 में बेटियों का प्रवेश होगा, इससे पूरे राज्य में छात्राओं की संख्या में इजाफा हुआ है।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Admission Apply Start Tommorow: बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन कल से शुरू, जानिए किन बातों का रखना होगा ध्यान

OFSS बिहार इंटर प्रवेश 2024 आवश्यक दस्तावेज

  • टीसी / एसएलसी (मूल)
  • निमंत्रण पत्र (इंविविविटी लटरटरी डाउनलोड)
  • 10वीं की मार्कशीट
  • अनन्तिम प्रमाणपत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • कास्ट सर्टिफिकेट
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज कलर फोटो
  • अन्य दस्तावेज (स्कूल के नियमों के अनुसार)

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में सीटें बढ़ेंगी

बिहार बोर्ड में इंटर में इस बार सीटों की वृद्धि होगी, OFSS द्वारा राज्यभर के 9942 उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों को 11वीं के लिए स्कूल कोड दिया जा रहा है। स्कूलों द्वारा आवेदन करने के बाद उनके मूलभूत संरचना के आधार पर विज्ञान, कला, वाणिज्य संकाय के लिए एक से तीन सेक्शन तक नामांकन की अनुमति बोर्ड दे रहा है। सीटों में वृद्धि से इस बार 11वीं में नामांकन के लिए 22 लाख से अधिक सीटें होंगी।

बिहार बोर्ड की मानें तो 2023 में 11वीं के लिए 22 लाख 30 हजार सीटें थीं, लेकिन इस बार यह संख्या बढ़कर 22 लाख 93 हजार से अधिक हो जायेगी। बिहार बोर्ड द्वारा लगभग हर दिन उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों को स्कूल कोड के साथ सीटें आवंटित की जा रही हैं।

अब तक ज्यादातर स्कूलों को विज्ञान, कला संकाय में 80-80 और वाणिज्य संकाय में 40 सीटें आवंटित हुई हैं। पटना जिले के 166 नए उत्क्रमित विद्यालयों में 11वीं की पढ़ाई इस बार शुरू होगी। सभी स्कूलों में कोएड शिक्षा की मान्यता दी गई है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

7 thoughts on “OFSS Portal 11th Admission Date: बीएसईबी इंटर में प्रवेश के लिए आवेदन के लिए OFSS Portal बहुत जल्द खुलेगा, तारीख जारी”

Leave a comment