BSEB Inter Admission Apply Start Tommorow: बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन कल से शुरू, जानिए किन बातों का रखना होगा ध्यान

Bihar Board 11th Class Starts Tomorrow बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने OFSS Bihar 11th Admission 2024 की प्रतिक्रिया कल यानि 11 अप्रैल 2024 से शुरू होगी, Bihar Board Inter Admission 2024 लिए अंतिम तिथि 20 अप्रैल 2024 तक निर्धारित की गयी हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2024 जारी होने के बाद से लाखों छात्र इंटर में नामांकन का इंतजार कर रहे थे, BSEB 11th Admission 2024 Form का इंतजार कर रहे 10वीं पास छात्र कल से OFSS Bihar Official Website के माध्यम से अब OFSS Inter Admission Form भर सकते हैं।

Bihar School Examination Board द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 11 अप्रैल 2024 से छात्र नामांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे। छात्र 20 अप्रैल 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इस बार आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसके लिए छात्र 11 अप्रैल 2024 से 20 अप्रैल 2024 तक अपने नजदीकी वसुधा केंद्र पर जाकर या मोबाइल फोन के जरिए Bihar Board 11th Admission 2024 Apply कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड इंटर नामांकन को ऑनलाइन आवेदन 11 अप्रैल 2024 से

बिहार बोर्ड ने OFSS Bihar Intermediate के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन 11 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 20 अप्रैल 2024 तक भरे जाएंगे। BSEB Patna ने ओएफएसएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर OFSS Common Prospectus 2024 उपलोड कर दिया है।

OFSS 11th Admission 2024 Online आवेदन भरने से पहले छात्र कॉमन प्रॉस्पेक्टस की मदद ले सकते हैं। इस बार राज्य भर के 9942 स्कूल-कॉलेजों में कुल 22 लाख 97 हजार 320 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके लिए बिहार बोर्ड पहले ही जिलेवार स्कूल और कॉलेज की फैकल्टी वार सीटें जारी कर चुका है। बिहार बोर्ड के मुताबिक सीबीएसई और सीआईएससीई के नतीजे जारी होने के बाद, इन बोर्ड के छात्र भी बिहार बोर्ड 11वीं एडमिशन 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप अपने स्कूल का विकल्प देते हैं, नामांकन शुल्क नहीं लेंगे

जिन छात्रों ने 2024 में मैट्रिक परीक्षा दी है, या जो पिछले साल किसी कारणवश इंटर में प्रवेश नहीं ले पाए थे। उनका प्रवेश जल्द ही हो जाएगा। इस बार अगर मैट्रिक पास छात्र अपने ही स्कूल में 11वीं कक्षा में प्रवेश लेते हैं तो उन्हें 11वीं का नामांकन शुल्क नहीं देना होगा। उनका नामांकन नि:शुल्क होगा, इसे पिछले सत्र से सभी स्कूलों में लागू कर दिया गया हैं।

वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों से शिक्षण शुल्क और विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा, यानी एससी और एसटी छात्र न तो प्रवेश शुल्क लेंगे और न ही स्थानांतरण शुल्क।

ये भी पढ़ें:  BSEB Class 10th Result 2024 Not Release Today: बिहार बोर्ड 10वीं का परिणाम आज नहीं होगा घोषित, यहां पढ़ें ताजा अपडेट

बीएसईबी 11वीं प्रवेश 2024 ऑनलाइन तिथि

OFSS Inter Admission 2024 के लिए प्रवेश ऑनलाइन के माध्यम से किया जाता है। इंटरमीडिएट में नामांकन की प्रक्रिया कल यानि 11 अप्रैल 2024 से शुरू हो जाएगी। जहां से इंटर में नामांकन के लिए ओएफएसएस के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा।

हर साल की तरह इस साल भी 20 स्कूल कॉलेजों को चुनने का विकल्प दिया जाएगा। फिर सभी स्कूलों और कॉलेजों द्वारा 3 मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, जिस भी कॉलेज में आपका नाम प्रवेश के लिए सूची में आता है, तो आप उस कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं।

बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश आवश्यक दस्तावेज

  • 10वीं की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक

इस वर्ष मैट्रिक पास करने वाले सभी छात्र-छात्राएं और इंटर में नामांकन करना चाहते हैं तो इंटर ऑनलाइन में नामांकन करते समय उनके लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

ताकि सभी छात्र-छात्राएं दस्तावेज तैयार रखें, जैसे ही प्रक्रिया शुरू हो गया है, तो आपको नामांकन में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, ऊपर निम्नलिखित दस्तावेज रखना छात्रों के लिए आवश्यक होगा।

OFSS Bihar द्वारा ऑनलाइन आवेदन के लाभ

इससे पहले 10वीं पास उम्मीदवारों को इंटर में प्रवेश के लिए अलग-अलग कॉलेजों के लिए अलग-अलग प्रॉस्पेक्टस और अलग-अलग फॉर्म जमा करने होते थे। जिससे उम्मीदवारों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

OFSS Bihar ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन कंप्यूटर, मोबाइल के माध्यम से इंटर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते है।

बीएसईबी इंटर में नामांकन 2024-26 के लिए कितना शुल्क लगेगा

इंटर नामांकन की प्रक्रिया को लेकर इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं, इस बार सभी छात्रों को बिहार बोर्ड द्वारा 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. उन्हें किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

अगर कोई छात्र किसी अन्य स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना चाहता है तो उसे आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके लिए सामान्य/ओबीसी/एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को ₹350 का भुगतान करना होगा।

इंटर ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान कैसे करें?

  • आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग / यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।
  • इस साइट के माध्यम से बीएसईबी इंटर प्रवेश से संबंधित सभी प्रकार की सूचनाएं/सूचनाएं उपलब्ध होंगी।

बिहार बोर्ड 11वीं प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड

OFSS Bihar द्वारा 11वीं में प्रवेश के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरूरी है। कोई भी मान्यता प्राप्त बोर्ड / बीएसईबी, सीबीएसई, आईसीएसई, या बीएसएमईबी मौलवी उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे।

तैयारी में जुटा कॉलेज प्रबंधन

बिहार बोर्ड की ओर से इंटर में नामांकन प्रक्रिया शुरू करने की तिथि की घोषणा के बाद छात्रों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। छात्र इस बात से खुश हैं कि लंबे इंतजार के बाद उन्हें पहली बार कॉलेज जाने का मौका मिलेगा।

इधर, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर में प्रवेश की तिथि जारी होने के बाद से कॉलेज प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है, कॉलेज प्रबंधन अपने स्तर से छात्रों के नामांकन की तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़ें:  BSEB OFSS Admission Pocess Start Soon: बिहार बोर्ड इंटर में एडमिशन की तिथि जल्द होगी जारी, इस बार 9942 स्कूल व कॉलेजों में नामांकन का मौका

एक मोबाइल नंबर से एक ही आवेदन

आवेदन के दौरान छात्र अपनी सुविधा के अनुसार कॉलेज का चयन कर सकते हैं। हालांकि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि छात्र बोर्ड की ओर से जारी सूचना को पढ़कर ध्यान से आवेदन करें।

साथ ही एक आवेदन के लिए केवल एक मोबाइल नंबर का ही उपयोग करें, ताकि कोई तकनीकी गड़बड़ी न हो।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment